लाइव टीवी

सरकार की इस योजना के तहत मिलती है 10 हजार रुपए पेंशन, फायदा उठाने के लिए कुछ महीने बाकी

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 9:48 AM IST
सरकार की इस योजना के तहत मिलती है 10 हजार रुपए पेंशन, फायदा उठाने के लिए कुछ महीने बाकी
प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा शुरू की गई 'प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना' (PMVVY) की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 है. ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास 3 महीने से भी कम समय है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिटायरमेंट के बाद वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर रहना हर किसी के लिए जरूरी होता है. यही कारण है कि बाजार में ऐसे कई वित्तीय प्रोडक्ट हैं, जिन्हें खासतौर से रिटायरमेंट के बाद की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के ​लिए बनाया गया है. इन्हीं प्रोडक्ट्स में से एक है 'प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना' (PMVVY). इस सरकारी योजना में आपको 8-8.30 फीसदी तक का ब्याज (Interest on PMVVY) भी मिलता है. हालांकि, यह ब्याज इस बात पर ​भी निर्भर करता है कि मासिका, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन के​ विकल्प को चुनते हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास केवल 31 मार्च 2020 तक यानी तीन महीने से भी कम समय है.

LIC के जरिए ले सकते हैं इस स्कीम का लाभ
वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट के दौरान केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) के लिए इस योजना की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया था. इस दौरान सरकार ने अधिकतम सीमा को भी बढ़ाकर 15 लाख कर दिया था. आप इस स्कीम का लाभ भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के जरिए ले सकते हैं. इस स्कीम की सुविधा आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: RBI ने दिया बड़ा तोहफा! DigiLocker में रखे डॉक्यूमेंट्स से भी करा सकते हैं KYC

इस स्कीम के फायदे: इस स्कीम की अवधि 10 साल के लिए ही होगी. अगर आप 10 साल पूरा होने के बाद भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको दोबारा इस स्कीम को लेना होगा. अगर पेंशनधारक इस स्कीम के 10 साल तक ​जीवित रहता है तो, जो भी पेंशन अवधि चुना गया है, उसके अंत में एरियर दिया जाएगा.

इस स्कीम की अवधि पूरा होने से पहले ही अगर पेंशनधारक की मौत हो जाती है तो लाभार्थी को खरीद की रकम वापस कर दी जाएगी. वहीं, इस पॉलिसी टर्म को पूरा होने के बाद तक पेंशनधारक जीवित रहता है तो इसके लिए उन्हें इस पॉलिसी की खरीद रकम के साथ अंतिम पेंशन इन्सटॉलमेंट तक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: लोन लिए बिना शुरू किया ये बिजनेस, अब हर महीने हो रही लाखों में कमाईयोग्यत: केंद्र सरकार की इस स्कीम का लाभ 60 साल व इससे अधिक उम्र का कोई भी वरिष्ठ नाग​रिक ले सकता है. इस स्कीम के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है.

मिल सकता है 10 हजार रुपये तक का पेंशन
इस स्कीम के तहत अगर आप मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो हर माह न्यूनतम 1 हजार रुपये का पेंशन मिलेगा. पेंशन की रकम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी अवधि पर पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं. वहीं, इस स्कीम के तहत अधिकतम मासिक पेंशन 10,000 रुपये है.

यह भी पढ़ें: अगर आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, मिल रही हैं ये नई सुविधाएं

कितने रुपये में ले सकते हैं इस स्कीम का लाभ
मासिक पेंशन पाने के लिए आपको इस स्कीम को खरीदने के लिए कम से कम 1.50 लाख रुपये खर्च करना होगा. वहीं, 10 हजार रुपये प्रति माह का पेंशन पाने के लिए आपको इस स्कीम को खरीदने के लिए 15 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खाते से अपने पैसे निकालने पर अब देना होगा टैक्स, जानिए नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 7:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर