Aadhaar Card में पता, नाम बदलवाने के लिए अब अपनाना होगा ये तरीका, UIDAI के नए नियम

Aadhaar Card में पता, नाम बदलवाने के लिए अब अपनाना होगा ये तरीका, UIDAI के नए नियम
Aadhaar Card में पता, नाम जैसी जानकारी बदलवाने के लिए अब अपनना होगा तरीका

अगर आपको अपने आधार (Aadhaar Card) में कोई जानकारी अपडेट या बदलवानी है तो उसके लिए आपको अब अलग तरीका अपनना होगा. क्योंकि आधार जारी करने वाली कंपनी UIDAI ने आधार अपडेशन के नियम में कुछ बदलाव कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपको अपने आधार (Aadhaar Card) में कोई जानकारी अपडेट या बदलवानी है तो उसके लिए आपको अब अलग तरीका अपनना होगा. क्योंकि आधार जारी करने वाली कंपनी UIDAI ने आधार अपडेशन के नियम में कुछ बदलाव कर दिए हैं. लोगों की आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने देश के कुछ शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं. बता दें कि आप इन सेंटर्स पर नया आधार बनवा सकते हैं. साथ ही पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव या अपडेट करने की स्थति में भी इस सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है.

जानिए अपॉइंटमेंट लेने का तरीका और किन सेवाओं के लिए जरूरी है अपॉइंटमेंट
आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे मिलेगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और किन सेवाओं के लिए लिया जा सकता है अपॉइंटमेंट:
>> नया आधार बनवाने के लिए
>> नाम अपडेट करवाने के लिए
>> पता अपडेट करवाने के लिए


>> जन्मतिथि अपडेट करवाने के लिए
>> मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए
>> ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए
>> जेंडर अपडेट कराने के लिए
>> बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए

ये भी पढ़ें: राम मंदिर के बनने से होगा पूरे देश का उद्धार! धार्मिक पर्यटन से बढ़ेगा कारोबार



सबसे पहले आपको UIDIA की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा. अब इसमें 'My Aadhaar' टेब पर क्लिक करें. इसके बाद बुक एन अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर जाएं. अब आपको यहां सिटी लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको शहर चुनना होगा. शहर चुनने के बाद आपको 'प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट' पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें: बीमा पॉलिसी खरीदनेवालों के लिए खुशखबरी! अब मिनटों में घर मिलेगा Insurance

अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें तीन ऑप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट. आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं. मान लीजिए अगर आप आधार अपडेट ऑप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं, तो आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी.

ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप वहां दिये गए फॉर्म में अपनी डिटेल भर दें. इस फॉर्म में अपॉइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है. यह डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना होगा. अब अंतिम चरण में अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह फ्री है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज