एक दिन में ही डूब गए वारेन बफे और जकरबर्ग के 570 अरब रुपये

News18Hindi
Updated: February 6, 2018, 5:34 PM IST
एक दिन में ही डूब गए वारेन बफे और जकरबर्ग के 570 अरब रुपये
News18Hindi
Updated: February 6, 2018, 5:34 PM IST
पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में भारी उठापटक चल रही है. अमेरिकी स्‍टॉक मार्केट से शुरू हुई इस गिरावट ने जल्द वैश्विक मार्केट को भी जकड़ लिया. इस तरह भारत और एशियाई मार्केट्स समेत पूरी दुनिया के बाजार में भूचाल आ गया. इस उथलपुथल में उन दिग्‍ग्‍ज निवेशकों के भी करोड़ों-अरबों डूब गए, जिनके टिप्‍स पर लाखों निवेशक लाखों का निवेश का करते हैं और कमाते हैं. हम कुछ टॉप निवेशकों के डूबे पैसे के बारे में यहां बता रहे हैं-

वॉरेन बफे


अमेरिकी बाजार में सोमवार को आई जबर्दस्त गिरावट की वजह से दुनिया के सबसे चर्चित निवेशक वॉरेन बफे का नेट वर्थ एक दिन में ही 6% कम हो गया. इस तरह उन्‍हें 5.3 अरब डॉलर यानी करीब 340 अरब रुपये का नुकसान हो गया. इसके बावजूद अरबपतियों की फोर्ब्स रियल टाइम रैंकिंग में वे अब भी दुनिया के तीसरे बड़े सबसे धनी व्यक्ति हैं. उनके पास इस समय 84.6 अरब डॉलर की संपत्ति है. मार्क जकरबर्ग

मार्क जकरबर्ग

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 3.6 अरब डॉलर यानी करीब 230 अरब रुपये का नुकसान हुआ है. उनका नेट वर्थ इस समय 4.7 प्रतिशत कम हो गया. सोमवार को कोहराम में फेसबुक के शेयर 5 प्रतिशत टूट गए थे. सोमवार को उनके पास 73.1 अरब डॉलर की संपत्ति बच गई थी.

जेफ बेजॉस
दुनिया के सबसे अमीर आदमी और ऐमजॉन के सीईओ जेफ बेजॉस की संपत्ति में 3.2 अरब डॉलर की कमी आई. ऐमजॉन ने पिछले हफ्ते जब शानदार तिमाही रिजल्ट जारी किया तो बेजॉस को एक दिन में यह रकम हासिल हुई थी. बेजॉस के पास अब भी 115.7 अरब डॉलर के एसेट्स हैं.झुनझुनवाला को भी लगा जोरदार झटका
गिरावट की वजह से राकेश झुनझुनवला के पोर्टफोलियोज में शामिल कुछ शेयर 32 प्रतिशत तक टूट गए. ऐपटेक 34 प्रतिशत, प्रॉनजोन इंटू, जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज, एमसीएक्स और अनंत राज के शेयरों की कीमतें क्रमशः 27, 27, 27.2 और 26 फीसदी तक कम हो गईं.

ऑटो लाइन इंडस्ट्रीज, फेडरल बैंक और ओरियंट सीमेंट के शेयर भी 24 प्रतिशत कमजोर हुए हैं. झुनझुनवाला की 1 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी वाले 30 शेयरों में 20 से ज्यादा शेयर 2018 में 32 प्रतिशत तक कमजोर हो गए.

आशीष कचोलिया को नुकसान
बाजार में बिकवाली तेज होने के बावजूद सोमवार को आशीष कचोलिया ने शेली इंजीनियरिंग प्लास्टिक्स के 2 लाख 95 हजार शेयर्स खरीदे. कचोलिया ने विभव ग्लोबल के शेयर तब खरीदे थे.

डॉली के शेयरों में गिरावट
डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में शामिल स्टर्लिंग टूल्स के शेयर 19 प्रतिशत, द्वारिकेश सूगर 20 प्रतिशत, नंदन डेनिम 21 प्रतिशत, एमके ग्लोबल फाइनैंशल सर्विसेज 20 प्रतिशत, रुचिरा पेपर 19 प्रतिशत, मन्नापुरम फाइनैंस 21 प्रतिशत, जीएनएफसी 19 प्रतिशत, रेन इंडस्ट्रीज 18 प्रतिशत जबकि आईएफबी एग्रो 25 प्रतिशत तक कमजोर हो गए हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार