ऑटो-बाइक के बाद अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे नाव, ये है सरकार का नया प्लान

नदियों में ओला-उबर जैसी सर्विस शुरू होने वाली है. जी हां, फर्क ये होगा कि वहां टैक्सी नहीं नाव आएगी और आपको एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाएगी.

News18Hindi
Updated: August 7, 2018, 10:06 AM IST
News18Hindi
Updated: August 7, 2018, 10:06 AM IST
नदियों में ओला-उबर जैसी सर्विस शुरू होने वाली है. जी हां, फर्क ये होगा कि वहां टैक्सी नहीं नाव आएगी और आपको एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाएगी. बनारस, पटना और कोलकाता में जल्द ही फेरी और वाटर टैक्सियां चलेंगी. भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण इस साल के अंत तक इस परियोजना को अमल में लाना चाहता है. शुरुवात बड़ी कैपेसिटी वाली फेरी से की जाएगी, जिसमें आप अपने साथ अपनी गाड़ी भी लोड कर ले जा सकते हैं. लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होने के बाद दो या चार सीट वाले पैसेंजर बोट भी उतारे जाएंगे.क्या है सरकार की योजना जानिए.

ये होगा नाव रजिस्टर कराने का प्रोसेस-सरकार वॉटर टैक्सी सर्विस को इंटीग्रेट करने के लिए एक ऐप भी तैयार कर रही है. ऐप के जरिए ही आप फेरी में अपनी सीट बुक करा सकेंगे. प्राइवेट फेरी या बोट मालिकों को इन ऐप में खुद को रजिस्टर कराना होगा. वॉटर टैक्सी की योजना के बाद नंबर आएगा इलाहाबाद से बनारस तक गंगा में यात्रा का.



यहां बदले जाएंगे फटे, पुराने और रंगे नोट, जानें क्या है प्रक्रिया


इतने रुपए तक होगा किराया-सबसे खास बात ये है कि शहरों के भीतर इस सर्विस का किराया 5 से 30 रुपये के बीच होगा. और जहां-जहां इसके टर्मिनल बनेंगे, वहां होटल, रेस्टोरेंट , और शॉपिंग कॉंपलेक्स भी बनाए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस के प्रोजेक्ट में खासी रुचि ले रहे हैं और 2019 के चुनावों से पहले इसकी शुरुआत करना चाहते हैं. (ये भी पढ़ें-Ola के साथ आप भी बने ट्रेवल बिजनेस पार्टनर, होगी 4 लाख से ज्यादा की कमाई!)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...