WazirX का Drugs Trade के आरोपों से इनकार! जानिए कौन है Crypto King जो बिटक्वाइन से कर रहा था ड्रग्स का कारोबार?

LSD जैसे ड्रग्स यूरोप से खरीदने के लिए डार्क नेट पर सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी का ही इस्तेमाल होता है

NCB ने बताया कि मकरंद ड्रग्स के पेमेंट के लिए WazirX जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल 2 साल से कर रहा था. इसका पता तब चला जब नवंबर 2020 में महाराष्ट्र के एक गांव से NCB ने 20 LCD के ब्लॉट्स जब्त किए

  • Share this:
    नई दिल्ली. बिनांस (Binance) की स्वामित्व वाली भारतीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) पर अपने प्लेटफॉर्म के जरिये ड्रग्स के व्यापार (Drugs Trade) को बढ़ावा देने का आरोप लगा है. आरोप है कि ड्रग्स पेडलर मकरंद प्रदीप अदिविलकर (Makarand P Adivirkar) जिसे क्रिप्टो किंग (Crypto King) के नाम से जाना जाता है, उसने WazirX जैसे क्रिप्टो प्लेटफॉर्म्स के जरिये भारत में कई ड्रग्स डीलर नेटवर्क्स को पेमेंट की फैसिलिटी मुहैया कराई. हालांकि, WazirX ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि Crypto King यानी मकरंद अदिविलकर उसका क्लायंट नहीं है. WazirX ने कहा कि मकरंद उसके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करता था. मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मकरंद अदिविलकर को मंगलवार को गिरफ्तार जो कि ड्रग्स का इस्तेमाल करने वालों को ड्रग्स खरीदने के बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरेंसीज मुहैया कराता था.

    NCB ने बताया कि मकरंद ड्रग्स के पेमेंट के लिए WazirX जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल 2 साल से कर रहा था. इसका पता तब चला जब नवंबर 2020 में महाराष्ट्र के एक गांव से NCB ने 20 LCD के ब्लॉट्स जब्त किए. आरोप है कि मकरंद ने यूरोप से LSD, एमडीएमए, हेरोइन, हाइड्रोपोनिक विड और मेथ की खुद भी तस्करी की और दूसरे ड्रग्स डीलर्स को भी स्मगलिंग में मदद की.

    मकरंद को इसलिए बुलाते हैं Crypto King

    LSD जैसे ड्रग्स यूरोप से खरीदने के लिए डार्क नेट पर सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी का ही इस्तेमाल होता है. ड्रग्स पेडलर बिटक्वाइन के लिए मकरंद के पास जाते थे. एनसीबी ने बताया कि मकरंद पेडलर से कैश लेता था और कमीशन काटकर अपने वॉलेट का इस्तेमाल कर ड्रग्स पेडलर को बिटक्वाइन मुहैया कराता था, जिसका इस्तेमाल पेडलर्स ड्रग्स खरीदने के लिए करते थे. इसी वजह से मकरंद को मुंबई के ड्रग्स पेडलर और ड्रग्स लेने वाले Crypto King के नाम से बुलाते हैं.

    ये भी पढ़ें - Google Pay से पेमेंट करने के लिए मिलेगी टोकन सुविधा, SBI समेत इन बैंकों के कार्ड कर सकते हैं ऐड

    WazirX ने NCB को दिया यह जवाब 

    WazirX को NCB की तरफ से 11 जून को एक ई-मेल मिला जिसमें आरोप लगाया गया था कि मकरंद इस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज की इस्तेमाल ड्रग्ल ट्रेड के लिए करता है. कंपनी ने कहा कि जब हमने अपना रिकॉर्ड चेक किया तो हमें पता चला कि Crypto King हमारे प्लेटफॉर्म का यूजर नहीं है. हमने अपना जवाब NCB को भेज दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.