खुशखबरी: खुल गया देश का पहला NFT मार्केटप्लेस, यहां डिजिटल आर्ट, सिक्का समेत इन चीजों को बेच कर कमाएं मोटा पैसा

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो अब उससे कमाई कर सकते हैं.

भारतीय कलाकारों के लिए अच्छी खबर है. देश के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX ने नॉन-फंजिबल टोकन या NFT की ट्रेडिंग के लिए मार्केटप्लेस शुरू किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय कलाकारों के लिए अच्छी खबर है. देश के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX ने नॉन-फंजिबल टोकन या NFT की ट्रेडिंग के लिए मार्केटप्लेस शुरू किया है. बाइनेंस (Binance) के स्वामित्व वाले क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) ने दक्षिण एशिया का पहला नॉन-फंजिबल टोकन यानी की NFT मार्केटप्लेस को लॉन्च किया है.

    यहां बेच या खरीद सकेंगे ये सामान
    यहां डिजिटल आर्टिस्ट, मुरलीवाला फोटोग्राफर, कैनवास आर्टिस्ट, space 3 डी कलाकार, स्ट्रीट आर्टिस्ट और विजुअल कलाकारों सहित कई श्रेणियों के 15 क्रिएटर्स शामिल हैं. और इसे कलेक्टर्स और क्रिएटर्स से 15,000 से अधिक एप्लिकेशन मिली हैं. यह प्लेटफॉर्म उन सभी के लिए खुला होगा जो NFT को खरीदना या बेचना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें- 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! अगले महीने PF खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, चेक करें डिटेल

    कोई लिस्टिंग प्राइस नहीं लगेगी
    इसे बाइनेंस स्मार्ट चेन प्लेटफॉर्म पर चलाया जा रहा है जिसे ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म और WazirX का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी बाइनेंस ने बनाया है.इसमें कोई लिस्टिंग प्राइस नहीं है और ट्रांजैक्शंस के लिए एक डॉलर की न्यूनतम फीस देनी होगी. ट्रेडिंग के लिए टोकन कंपनी का WRX होगा. NFT इंटरोपेरेबल होंगे और इन्हें एक अन्य ब्लॉकचेन (उदाहरण Ethereum) पर बाद में ट्रांसफर किया जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें- जानिए किसे मिलेगी रतन टाटा की कंपनी को संभालने की जिम्मेदारी, ये हैं दो प्रमुख दावेदार, पढ़ें इनके बारे में..

    भारत में क्रिप्टो निवेशकों को राहत
    देश में अभी क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) से वर्चुअल करेंसीज से जुड़े अपने पुराने सर्कुलर की जानकारी कस्टमर्स को नहीं देने को कहा है. यह सर्कुलर दो वर्ष पहले जारी किया गया था और सुप्रीम कोर्ट ने बाद में इसे खारिज कर दिया था.