होम /न्यूज /व्यवसाय /

आम हुआ WazirX और Binance का झगड़ा, क्रिप्टो ट्रेडर्स के लिए बना सिरदर्द! समझें पूरा मामला

आम हुआ WazirX और Binance का झगड़ा, क्रिप्टो ट्रेडर्स के लिए बना सिरदर्द! समझें पूरा मामला

लोग पूछ रहे थे कि वज़ीरएक्स से बिनांस में फंड कैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं?

लोग पूछ रहे थे कि वज़ीरएक्स से बिनांस में फंड कैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं?

क्रिप्टोकॉइन एक्सचेंज वज़ीरएक्स (WazirX) और बिनांस (Binance) का झगड़ा वज़ीरएक्स के यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन गया है. बिनांस ने वज़ीरएक्स को ऑफ-चेन क्रिप्टो ट्रांसफर करने का विकल्प हटा दिया है. यूजर्स के मन में कई आशंकाएं हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बिनांस ने वज़ीरएक्स को ऑफ-चेन क्रिप्टो ट्रांसफर करने का विकल्प हटा दिया है.
ऑफ-चेन ट्रांजेक्शन का मतलब एक क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क पर वेल्यू को ब्लॉकचेन से बाहर ट्रांसफर करना है.
कल लागत की वजह से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडर्स के बीच यह काफी लोकप्रिय हो रहा है.

नई दिल्ली. क्रिप्टोकॉइन एक्सचेंज वज़ीरएक्स (WazirX) और बिनांस (Binance) का झगड़ा अब आम हो गया है और वज़ीरएक्स के यूजर्स के लिए सिरदर्द बन चुका है. यह झगड़ा WazirX के मालिकाना हक को लेकर है. ट्विटर पर युद्ध के बाद बिनांस ने वज़ीरएक्स को ऑफ-चेन क्रिप्टो ट्रांसफर करने का विकल्प हटा दिया है. ऑफ-चेन क्रिप्टो ट्रांसफर फीचर हाल ही दिनों में यूजर्स में काफी लोकप्रिय हो चुका है.

इस मुद्दे पर बिनांस से सीईओ चैंगपेंग झाओ (जिसे कि CZ के नाम से भी जाना जाता है) ने ट्विटर पर लिखा कि वह इस बात को लेकर श्योर नहीं हैं कि वह फीचर किसने डाला. CZ ने कहा, “मैं समझता हूं कि यह ऐसे समय पर जब प्रत्येक ट्रांसफर पर 10 डॉलर ETH गैस की खपत होती है.”

ये भी पढ़ें – HDFC बैंक ने अपने सभी तरह के लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए कितना हुआ इजाफा

ऑफ-चेन ट्रांजेक्शन का मतलब एक क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क पर वेल्यू को ब्लॉकचेन से बाहर ट्रांसफर करना है. इस पर चूंकि ज़ीरो या बेहद कम लागत आती है तो क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडर्स के बीच यह काफी लोकप्रिय हो रहा है. मनीकंट्रोल से बात करते हुए WazirX के फाउंडर निश्चल शेट्टी ने कहा कि बिनांस के साथ अधिग्रहण की डील बंद हो चुकी है और उसके बाद से कुछ भी बदला नहीं है.

CZ के ट्वीट से यूजर्स में पैनिक
बिनांस से सीईओ CZ ने अगले ट्वीट ट्वीट से यूजर्स में पैनिक फैल गया. उन्होंने कहा था कि यूजर्स को WazirX से Binance में अपने फंड्स ट्रांसफर कर लेने चाहिएं.

ये भी पढ़ें – अधिकतर क्रिप्टोकरेंसीज़ में बढ़त, दो कॉइन्स में 1,000 फीसदी से ज्यादा का उछाल

यूजर्स में फैले इसी पैनिक की वजह से WazirX के टेलीग्राम चैनल पर सवालों की बाढ़ आ गई. लोग पूछ रहे थे कि वज़ीरएक्स से बिनांस में फंड कैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं? उनके फंड्स का क्या होगा? इतने वर्षों बाद इस तरह की चीजें क्यों हो रही हैं? क्या WazirX बंद हो जाएगा?

यूजर्स का एक कॉमन सवाल WazirX पर लिस्ट हुए WRX कॉइन को लेकर था. लोग पूछ रहे थे कि क्या Binance इस कॉइन को डीलिस्ट (Delist) कर देगा. CoinMarketCap के अनुसार, खबर लिखे जाने तक WRX का प्राइस 0.27 डॉलर (21.49 रुपये) से गिरकर 0.024 डॉलर (1.91 रुपये) पर आ चुका था.

ED को भी सहयोग नहीं कर रहा WazirX: बिनांस के CEO
CZ ने भी ट्वीट करके कहा, “हमने WazirX सिस्टम कोड, डेवलपमेंट, ऑपरेशन्स को हमें ट्रांसफर करने के लिए इस साल फरवरी में ही कह दिया था, जिसे कि वज़ीरएक्स ने मना कर दिया. बिनांस के पास उनके सिस्टम का कंट्रोल नहीं है. WazirX ने हमें सहयोग नहीं किया. यही नहीं, वह ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को भी सहयोग नहीं कर रहा है.”

WazirX ने यूजर्स से क्या कहा?
हालांकि, WazirX अपने यूजर्स को यह कहते हुए आश्वस्त करता रहा है, “WazirX के बारे में हालिया खबरों के संदर्भ में, हम आपको आश्वस्त करना चाहते थे कि ऑपरेशन पहले की तरह किया जा रहा है. क्रिप्टो और रुपये की निकासी सामान्य रूप से प्रोसेस की जा रही है.”

इसने यह भी कहा, “ED द्वारा की गई कार्रवाई के बावजूद, हम यह बताना चाहेंगे कि फिलहाल जमा और निकासी हमेशा की तरह सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. हम अपने आगे के प्लान का मूल्यांकन कर रहे हैं और हमेशा यूजर्स के सर्वोत्तम हित में कार्य करेंगे.”

WazirX के उपाध्यक्ष राजगोपाल मेनन ने मनीकंट्रोल को बताया, “हम एकमात्र बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जो भारत में क्रिप्टो की पूर्ण निकासी (Complete Withdrawals) की अनुमति देते हैं और यह दर्शाता है कि हम कितने सॉल्वेंट (पैसा चुकाने की क्षमता रखने वाले) हैं और हमारा बिजनेस मॉडल कितना सेंसीबल है. रुपये की निकासी की जा रही है, और कंपनी की स्ट्रक्चरल वायबिलिटी के मामले में कोई समस्या नहीं है. यूजर्स की क्रिप्टो सुरक्षित है.”

Tags: Business news, Business news in hindi, Crypto, Cryptocurrency

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर