Home /News /business /

wazirx vs binance clash over ownership row coutinues know latest updates

WazirX बनाम Binance: जल्द शांत होता नहीं दिख रहा ये झगड़ा, जानिए नए अपडेट्स

WazirX पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है.

WazirX पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है.

WazirX और Binance के बीच चल रहा झगड़ा खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. हर दिन यह झगड़ा नए लेवल पर पहुंच जाता है. अब बिनांस के एक बड़े अधिकारी ने कहा है कि WazirX पिछले दो वर्षों से अपने पूरे एसेट्स का मालिकाना हक बिनांस को देने से बचती रही है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

WazirX पिछले 2 वर्षों से अपने पूरे एसेट्स का मालिकाना हक देने से बच रही: बिनांस
बिनांस ने कहा- ED ने इस मामले में उनकी टीम से कोई संपर्क नहीं किया है.
यदि संपर्क किया जाएगा तो बिनांस की टीम ED की पूरी मदद करेगी: बिनांस

नई दिल्ली. दो क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों WazirX और Binance के बीच चल रहा झगड़ा खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. हर दिन यह झगड़ा नए लेवल पर पहुंच जाता है. अब बिनांस के एक बड़े अधिकारी ने कहा है कि WazirX पिछले दो वर्षों से अपने पूरे एसेट्स का मालिकाना हक बिनांस को देने से बचती रही है.

मनीकंट्रोल हिन्दी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिनांस की तरफ से कहा गया है कि वह भविष्य में WazirX के साथ किसी तरह का कोई संबंध नहीं रखेगा. विशेष तौर पर तब, जबकि वज़ीरएक्स के खिलाफ ED (प्रवर्तन निदेशालय) की जांच चल रही है. बिनांस का कहना है कि उसे मीडिया रिपोर्ट के जरिये ही ED की कार्रवाई के बारे में पता चला है और ED ने इस मामले में उनकी टीम से कोई संपर्क नहीं किया है. यदि संपर्क किया जाएगा तो बिनांस की टीम ED की पूरी मदद करेगी.

ये भी पढ़ें – आम हुआ WazirX और Binance का झगड़ा, यूजर्स के लिए सिसदर्द! समझें पूरा मामला

WazirX पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप
ED ने एक बयान जारी किया था कि वह WazirX के 64 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के एसेट्स जब्त करेगा. WazirX पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है. बताया जाता है कि उसने अपने नेटवर्क के जरिए पैसे ट्रांसफर करने में कई अवैध चाइनीज ऐप की मदद की. क्रिप्टो टोकन का इस्तेमाल कर पैसा दूसरे देश में ट्रांसफर किया गया. यह FEMA का उल्लंघन है.

Binance जल्द करेगी आधिकारिक घोषणा
Binance के CEO ने कल हालांकि वज़ीरएक्स के यूजर्स को अपने फंड बिनांस पर ट्रांसफर कर लेने की सलाह दी थी, लेकिन कहा जा रहा है कि यह एक्सचेंज जल्द एक आधिकारिक ऐलान कर सकती है, जिसमें भारतीय यूजर्स को अपने ऐसेट्स बिनांस डॉट कॉम पर मूव करने को कहा जाएगा. बता दें कि WazirX भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है. इंडिया में क्रिप्टो में होने वाली कुल ट्रेडिंग का 50 फीसदी WazirX के प्लेटफॉर्म पर होता है.

WazirX से आज भी बहस जारी: बिनांस
Binance के चीफ कम्युनिकेशन ऑफिसर पैट्रिक हिलमैन (Patrick Hillmann) ने CNBC TV-18 को एक इंटरव्यू में बताया, “2019 में जब हमने मार्केट में प्रवेश किया, तब हमें लगा कि सही तरीके से मार्केट में जाने के लिए WazirX सही पार्नटर होगा. जैसे ही हम लोग इस बारे में बातचीत करने के लिए बैठे, तभी समस्याएं शुरू हो गईं. पिछले 2 साल से ओनरशिप हमें ट्रांसफर करने को लेकर WazirX से हमारी बहस हो रही है, जो आज भी जारी है.”

हिलमैन के मुताबिक, Binance पूरी तरह WazirX का अधिग्रहण करना चाहता था, लेकिन जब एसेट्स ट्रांसफर करने का समय आया तो WazirX अपनी बात से हट गया. उन्होंने कहा, “सीईओ निश्चल शेट्टी ने हमें बताया कि आपको अपने AWS pass keys का एक्सेस दे दिया है. लेकिन, ओनरशिप से हमारा मतलब यह नहीं था. ऑपरेशंस, मार्केटिंग, यूजर्स के केवाईसी का तरीका, एक्चुअल डेटाबेस ये तमाम चीजें WazirX ने खुद अपने पास रखी.”

Tags: Business news, Business news in hindi, Crypto, Cryptocurrency

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर