Home /News /business /

web 3 0 start up eduverse3 on a mission to transform global ed tech industry with web 3 0 and metaverse

Web 3.0 Start-up: वेब 3.0 और मेटावर्स के साथ वैश्विक एड-टेक उद्योग को बदलने के मिशन में जुटी एडुवर्स3

भारतीय स्टार्ट-अप वेब 3.0 (Indian Start-up Web 3.0) और मेटावर्स (Metaverse) के साथ वैश्विक एड-टेक उद्योग (ed-tech Industry) को बदलने के मिशन में जुटा हुआ है.

भारतीय स्टार्ट-अप वेब 3.0 (Indian Start-up Web 3.0) और मेटावर्स (Metaverse) के साथ वैश्विक एड-टेक उद्योग (ed-tech Industry) को बदलने के मिशन में जुटा हुआ है.

Eduverse3 Start-up: ब्लॉकचैन आधारित भारतीय स्टार्ट-अप एडुवर्स3 वेब 3.0 (Indian Start-up Web 3.0) और मेटावर्स (Metaverse) के साथ वैश्विक एड-टेक उद्योग (ed-tech Industry) को बदलने के मिशन में जुटा हुआ है. अनुमान है कि एड-टेक का उद्योग साल 2027 तक, 680 अरब डॉलर तक पहुँच जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एड-टेक में क्रांति लाने वाला ब्लॉकचैन आधारित भारतीय स्टार्ट-अप एडुवर्स3, एड-टेक का भविष्य है. ब्लॉकचैन तकनीक आधारित यह भारतीय स्टार्ट-अप वेब 3.0 (Indian Start-up Web 3.0)और मेटावर्स (Metaverse) के साथ वैश्विक एड-टेक उद्योग (ed-tech Industry) को बदलने के मिशन में जुटा हुआ है. अनुमान है कि एड-टेक का उद्योग साल 2027 तक, 680 अरब डॉलर तक पहुँच जाएगा.

    क्रिप्टोकरेंसी, वह मुद्रा है जो “लोगों की है, लोगों के द्वारा ही बनाई गई है, ये लोगों के लिए है”. इसी समान विचारधारा के आधार पर, एडुवर्स3 शिक्षकों और छात्रों के लिए, ब्लॉकचैन-आधारित एक क्रांतिकारी शैक्षिक प्लेटफॉर्म के रूप में उभरता है, क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) भुगतान का एक निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवस्था वाला साधन है. यह प्लेटफ़ॉर्म नवीनतम वेब 3.0 तकनीक से काम करेगा, जिसमें विकेंद्रीकरण, अनुमतिहीनता, कनेक्टिविटी और सर्वव्यापकता जैसी मूलभूत विशेषताएँ शामिल की जाएंगी.

    एडुवर्स3, अपने आगामी पड़ावों में मेटावर्स के रूप में नजर आएगा, जिससे यहाँ छात्र यथार्थ दुनिया में लाइव कक्षाओं में भाग लें सकेंगे.एडुवर्स3 प्लेटफॉर्म छात्रों को उनके अपने EDU3 टोकन या प्लेटफॉर्म पर किसी अन्य सूचीबद्ध क्रिप्टोकरेंसी में मामूली कमीशन शुल्क के साथ कोर्स के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाकर, एक समान अवसर प्रदान करेगा.

    ये भी पढ़ें: इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, 1 लाख को बना दिया ₹57 लाख, क्या आपने खरीदा?

    इस प्रकार, पूरे देशों में फिएट मुद्रा और इससे संबंधित रूपांतरण शुल्क पर निर्भरता कम होगी, जिससे उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त की गई और भेजी गई राशि में आने वाला भारी अंतर समाप्त होगा. यह शिक्षकों को वैश्विक एक्सपोजर प्राप्त करने में सक्षम करेगा, जिससे उनकी कमाई कई गुना बढ़ जाएगी.

    एडुवर्स3 (Eduverse3) के लिए आपकी गोपनीयता सर्वोपरि है. इस मंच पर, आपकी जानकारी को बिल्कुल गुप्त रखा जाएगा. ब्लॉकचैन (Blockchain) की मुख्य विशेषता के रूप में, आपके निजी डेमोग्राफिक और व्यवहार संबंधी मेटाडेटा को कभी भी उजागर नहीं किया जाएगा.

    एड-टेक उद्योग जगत में आवश्यक परिवर्तन लाने के लिए, एडुवर्स3 को शुरू करना- आदित्य गुप्ता, गौरव वर्मा और शोभित बंसल के दिमाग की उपज है, जो एनएसआईटी-दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने वाले अखिल भारतीय आईआईटी रैंक धारकों की एक टीम है.

    टीम ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी (Blockchain Technology), मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र से अच्छी तरह वाकिफ है. दूरदर्शी लोगों की इस टीम के साथ सलाहकार के रूप में सुमीत और विक्रम भी शामिल हैं, जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी और बाजार व व्यापार के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल हैं.

    यह हैं इसकी खास विशेषताएं:
    • शिक्षकों और छात्रों के लिए वैश्विक एक्सपोजर.
    • क्रिप्टोकरेंसी से भुगतान करें.
    • ब्लॉकचैन आधारित पारदर्शी और सुरक्षित प्लेटफॉर्म.
    • इन्सेनटिवाइज समीक्षा प्रणाली.
    • वेब 3.0 पर विकेन्द्रीकृत डेटा संग्रहण व्यवस्था.
    • भविष्य में मेटावर्स के साथ प्रभावकारी लाइव कक्षाएं.

    Tags: Indian startups, Start Up, Startup Idea

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर