Home /News /business /

बिल गेट्स: जवानी में खूब नाम कमाया, बदनाम हुए बुढ़ापे में आके!

बिल गेट्स: जवानी में खूब नाम कमाया, बदनाम हुए बुढ़ापे में आके!

पिछले कुछ समय से बिल गेट्स का नाम कुछ गलत कारणों से चर्चा में रहा है. पूरी कहानी कुछ यूं हैृ-

पिछले कुछ समय से बिल गेट्स का नाम कुछ गलत कारणों से चर्चा में रहा है. पूरी कहानी कुछ यूं हैृ-

पिछले कुछ समय से बिल गेट्स का नाम कुछ गलत कारणों से चर्चा में रहा है. पहले माइक्रोसॉफ्ट की एक इंजीनियर ने गेट्स के साथ यौन संबंध होने की बात कही, तो अब पता चला है कि 2008 में भी उन्हें अपने फ्लर्टिंग के लिए चेतावनी दी गई थी.

नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट के जनक बिल गेट्स (Bill Gates) इस बार अपने अच्छे कार्यों और दौलत की बजाय गलत कारणों से चर्चा में हैं. कहा जा रहा है कि 2008 में बिल गेट्स ने अपनी एक महिला कर्मचारी को फ्लर्टिंग वाले ईमेल भेजे थे. शिकायत मिलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के बड़े अधिकारियों ने बिल गेट्स से ऐसा न करने को कहा था. इस पर बिल गेट्स ने कहा था कि वे फिर से ऐसा नहीं करेंगे तो इस मामले को वहीं खत्म कर दिया गया. ये पूरी जानकारी द वॉल स्ट्रीट जर्नल में इसी सोमवार (18 अक्टूबर 2021) को प्रकाशित एक रिपोर्ट में दी गई.

न्यूज़पेपर ने ये भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड मेंबर्स ने इससे आगे कोई एक्शन नहीं लिया. वजह ये थी कि आरोप लगाने वाली कर्मचारी और बिल गेट्स के बीच कोई शारीरिक तौर पर बातचीत (फिज़िकल इंटरेक्शन) नहीं हुई थी. इस ख़बर की पूरी रिपोर्ट आप यहां पढ़ सकते हैं – बिल गेट्स ने महिला कर्मचारी को डेट पर चलने के लिए भेजे थे मेल

लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है जब बिल गेट्स पर इस तरह के आरोप लगे हों. इससे पहले भी एक महिला इंजीनियर ने कहा था कि कई वर्षों तक बिल गेट्स के साथ उसके यौन संबंध (Sexual Relationship) रहे हैं. कंपनी को इस मामले की जांच के लिए 2019 में एक लॉ फर्म को हायर करना पड़ा था. इस लेख में आगे आप जानेंगे कि बिल गेट्स बचपन में कैसे थे, कैसे उन्होंने कंपनी की स्थापना की और अब लग रहे आरोपों के बाद कैसे उनकी बदनामी हो रही है.

बिल गेट्स का परचम
21 साल की उम्र में हावर्ड की पढ़ाई छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की. इसके बाद मात्र 10 सालों में दुनिया के सबसे युवा अरबपति बन गए. 1995 से 2007 (13 साल) तक वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे. लेकिन क्या ये रातों रात हो गया? नहीं. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बिल गेट्स ने बहुत मेहनत की. 28 अक्टूबर 1955 को सियाटेल (Seattle, Washington) में पैदा हुए विलियम हेनरी गेट्स (बिल गेट्स) बचपन से ही वे बेहद पढ़ाकू और सनकी थे. पढ़ने बैठते थे तो बस पढ़ते ही रहते थे. किसी काम के पीछे लगे तो फिर जब तक उसका सोल्यूशन नहीं खोजा, उसी में जुटे रहे. इसे समझने के लिए आपको उनकी बचपन की एक कहानी बताते हैं.

ये भी पढ़ें – मरे हुए चिकन में जान डालकर बना डाली अरबों की कंपनी

टॉर्च की रोशनी में पढ़ाई!
ये कहानी भारतीय कहानियों की तरह नहीं है कि गांव में रहते थे और वहां लाइट नहीं थी, इसलिए वे दीये की रोशनी में पढ़ते थे. ऐसा बिलकुल भी नहीं है. वे एक ठीक-ठाक परिवार से थे और उनके घर में बिजली भी थी. कहानी ये है कि बिल गेट्स की मां हमेशा इसलिए परेशान रहती थी कि वह दिनभर किताबें पढ़ता रहता था. बाहर खेलने-कूदने नहीं जाता. वह उन्हें हमेशा कहती थी कि बाहर जाकर खेला करो, लेकिन बिल गेट्स उनकी एक नहीं सुनते थे. बिल गेट्स का मन किताबों में इतना लगता था कि वो रात में भी पढ़ता ही रहता था. एक दिन उनकी मां ने सोचा कि क्यों न आज घर की लाइट ही बंद कर दूं. न रहेगी लाइट, न खुलेंगी किताबें. बिल गेट्स थोड़ा आराम कर लेगा. ये सोचकर उनकी मां ने मेन स्विच से घर की लाइट बंद कर दी और अपने कमरे में सोने चली गईं. लगभग 3 घंटे बाद मां को लगा कि देखूं तो बिल सोया या नहीं? वह बिल गेट्स के कमरे में गईं और जो उन्होंने देखा, वह देखकर उनका दिल पसीज गया. वे खुद से ही शर्मिंदा थीं. उन्होंने देखा कि बिल गेट्स कमरे के एक कोने में बैठकर टॉर्च की रोशनी से किताब पढ़ रहा था और पूरी तरह पसीने से भीगा हुआ था.

जब पापा ने मुंह पर पानी फेंककर मारा
एक दिन उन्हें अपनी मां और पापा से बहुत ज्यादा डांट पड़ी. दरअसल, बिल गेट्स ने स्कूल जाने से मना कर दिया था. बिल गेट्स की बहन ने इस बारे में बचपन की एक कहानी शेयर की है. इस कहानी के अनुसार, जब वे 14 साल के थे तो उन्होंने अपनी मां से कहा कि वह स्कूल नहीं जाना चाहते. क्योंकि जो स्कूल टीचर्स पढ़ाते हैं, वह तो उन्हें पहले से ही आता है. उनकी बहन बताती हैं कि उनके पापा इतना ज्यादा गुस्सा हुए कि बिल गेट्स के मुंह पर पानी फेंककर मारा. मां, जोकि खुद एक टीचर थीं, ने समझाया कि स्कूल जाना चाहिए तो किसी तरह वे राजी हो गई.

14 साल में बने वायरस किलर
मात्र 14 साल की उम्र में बिल गेट्स ने ऐसा कारनामा कर दिया था जो बड़े-बड़े लोग नहीं कर सकते थे. तब उनका ज्यादातर समय कंप्यूटर लैब में ही गुजरता था, बाकी सब्जेक्ट्स की क्लास वे लगाते ही नहीं थे. कंप्यूटर में भी कोडिंग उनकी फेवरेट थी. कंप्यूटर के टीचर ने तंग आकर उन्हें लैब से निकाल दिया. फिर एक दिन स्कूल के कंप्यूटर्स पर वायरस का हमला हो गया. टीचर परेशान हो गए. आसपास का कोई भी इंजीनियर वायरस निकाल नहीं पाया, तो बिल गेट्स ने कहा कि वे वायरस को हटा सकते हैं, लेकिन उनकी एक शर्त है. शर्त ये थी कि उन्हें फिर कभी कंप्यूटर लैब में आने से रोका नहीं जाएगा. टीचर को उनकी शर्त माननी पड़ी. बिल गेट्स ने अपना कमाल दिखाया और कंप्यूटर्स को वायरसमुक्त कर दिया. इस किस्से के बाद वे कंप्यूटर लैब के हीरो बन गए.

ये भी पढ़ें – पत्नी से झगड़े के बाद सुंदर पिचई ने बनाया था Google Maps!

हावर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट हुए और कंपनी शुरू की
बिल गेट्स हमेशा समय से आगे चलने वाले लोगों में से थे. जो काम लोग करते थे, वे उससे कहीं आगे का काम करना चाहते थे. उनके पापा ने 1973 में हायर एजुकेशन के लिए उन्हें हावर्ड यूनिवर्सिटी भेजा. वे वहां पर कानून (लॉ) की डिग्री लेने के लिए भेजे गए थे, लेकिन इंटरेस्ट नहीं होने की वजह से उन्होंने डिग्री पूरी नहीं की और ड्रॉपआउट हो गए. उन्होंने 1975 में अपने एक साथी पॉल ऐलन (Paul Allen) के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत कर दी. धीरे-धीरे दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर बिजनेस स्थापित कर दिया. महज 10 सालों में वे दुनिया के सबसे युवा अरबपति बन गए. और उसके बाद तो सफलता उनके पीछे-पीछे दौड़ने लगी.

लड़कियों के चक्कर में हुए बदनाम!
कहते हैं कि हर किसी की कोई न कोई कमजोरी जरूर होती है. हालांकि बिजनेस के शुरुआती दिनों में उनकी किसी लड़की के साथ कोई कहानी सामने नहीं आई. मगर इन दिनों इस मामले में वे काफी चर्चा में रहे हैं. आपको याद होगा मार्च 2020 में बिल गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट की बोर्ड मेंबरशिप से इस्तीफा देना पड़ा था, हालांकि वजह कुछ और बताई गई थी. लेकिन कहा जाता है कि एक महिला इंजीनियर द्वारा लगाए गए यौन संबंधों के आरोप के बाद उन्हें हटना पड़ा.

पिछले ही साल (2020) में न्यू यॉर्क टाइम्स (New York Times) में एक रिपोर्ट छपी थी. इसके अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर कई बार एक Jeffrey Epstein नाम के व्यक्ति से मिले थे. कई बार वो उनके टाउनहाउस पर देर रात तक रुके भी थे. मूल रूप से फाइनेंस का काम करने वाले Jeffrey Epstein पर आरोप था कि वो बड़े बिजनेसमैन्स और अमीर लोगों को कम उम्र की लड़कियां सेक्स के लिए सप्लाई करता था. उन्हें जेल हुई और अगस्त 2019 में ट्रायल के दौरान जेल में ही उसकी मृत्यु हो गई. कहा जाता है कि उसने आत्महत्या कर ली.

ये ज़रूर पढ़ें – क्या हैं विशाखा गाइडलाइन्स, जो महिलाओं को दफ्तर में देती हैं सुरक्षा

अगस्त 2021 में बिल गेट्स का उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स (Melinda Gates) के साथ तलाक हो गया. इस तलाक के पीछे की मुख्य वजह भी बिल गेट्स का जेफरी एप्सटीन (Jeffrey Epstein) के साथ रिश्ता बताया जाता है. बिल गेट्स ने कुछ समय पहले CNN के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि जेफरी के साथ रिश्ता रखना उनकी सबसे बड़ी भूल थी. हालांकि अपनी सफाई में गेट्स ने कहा कि वह जेफरी एप्सटीन से इस उम्मीद में मिले थे, ताकि वैश्विक स्वास्थ्य के मुद्दे पर ज्यादा से ज्यादा धन जुटाया जा सके.

Tags: Bill Gates, Corporate Kahaniyan, Microsoft

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर