लाइव टीवी

दुनिया की एक और बड़ी संस्था ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान

भाषा
Updated: January 17, 2020, 6:03 PM IST
दुनिया की एक और बड़ी संस्था ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान
भारतीय अर्थव्यवस्था

संयुक्त राष्ट्र की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना 2020 (WESP) रिपोर्ट में भारत के जीडीपी (Gross Domectic Product) वृद्धि अनुमान को भी कम किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए संरचनात्मक सुधारों को जारी रखने की जरूरत है. भारत इस समय आर्थिक नरमी से गुजर रहा है. संयुक्त राष्ट्र की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना 2020 (WESP) रिपोर्ट में भारत के जीडीपी (Gross Domestic Product) वृद्धि अनुमान को भी कम किया गया है. साथ ही इसमें उम्मीद जतायी गयी है कि राजकोषीय प्रोत्साहन और वित्तीय क्षेत्र में सुधारों से खपत में तेजी आएगी.

देश की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2018 में 6.8 प्रतिशत थी जो लुढ़क कर 2019 में 5.7 प्रतिशत रही. भारत ने तेजी लाने के लिए मौद्रिक नीति के पूरक के रूप में महत्वपूर्ण राजकोषीय उपायों का रास्ता अपनाया है.

रिपोर्ट में क्या कहा गया
रिपोर्ट में कहा गया है, "राजकोषीय प्रोत्साहन और वित्तीय क्षेत्र में सुधार से निवेश तथा खपत में वृद्धि को गति मिलेगी. इससे आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर आने वाले समय में 6.6 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है. लेकिन, भारत की आर्थिक वृद्धि दर को पिछले स्तर पर लाने के लिए संरचनात्मक सुधारों की जरूरत होगी."

यह भी पढ़ें: बजट में सरकार कर सकती है इन 5 टैक्स छूट का ऐलान! आम आदमी को मिलेगी राहत



यह भी पढ़ें: अमेरिका की वजह से चीन को लगा 29 साल का बड़ा झटका! 1990 के निचले स्तर पर आई GDP

स्थिर रहेगी अधिकतर देशों की प्रति व्यक्ति आय
संयुक्त राष्ट्र अध्ययन के अनुसार हर पांच में से एक देश में प्रति व्यक्ति आय इस साल स्थिर रहेगी या घटेगी, लेकिन भारत उन चुनिंदा देशों में है जहां प्रति व्यक्ति जीडीपी वृद्धि दर 2020 में 4 प्रतिशत के स्तर से ऊपर जा सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में लंबे समय से नरमी से सतत विकास को झटका लग सकता है. इसमें गरीबी उन्मूलन और बेहतर रोजगार सृजित करने के लक्ष्य शामिल हैं. इसके साथ बढ़ती असमानता और बढ़ते जलवायु संकट से दुनिया के कई भागों में असंतोष बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें: बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के बदले Aadhaar में अपना नाम-पता, अब चलेगा ये सर्टिफिकेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 5:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर