कोरोना महामारी के बीच शनिवार को भी खुलेंगे बैंक! राज्य सरकार ने दी अनुमति

कोरोना महामारी के बीच शनिवार को भी खुलेंगे बैंक! राज्य सरकार ने दी अनुमति
हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पश्चिम बंगाल में अब शनिवार को भी बैंक ब्रांच खोलने की अनुमति दे दी गई है. इसके पहले राज्य सरकार ने 20 जुलाई को एक आदेश में इसपर रोक लगा दी थी. हालांकि, RBI गाइडलाइंस के तहत पहले से ही दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 5:04 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. राज्य में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Govt.) ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को भी बैंक खोले जाएंगे. इसके पहले 20 जुलाई को ममता बनर्जी सरकार ने शनिवार के दिन बैंक खोलने (Banks Open on Saturday) पर रोक लगा दी थी. साथ में आपको यह भी याद दिला दें कि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

तत्काल रूप से लागू हुआ ओदश
पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कंटेनमेंट ज़ोन के अलावा अन्य जगहों पर आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं. इसी को देखते हुए 20 जुलाई 2020 के आदेश को तत्काल रूप से वापस लिया जा रहा है. बैंक ब्रांच अब शनिवार को भी खुल सकते हैं. लेकिन, हर महीने के दूसरे और चौथे ​शनिवार के लिए पहले के नियम का ही पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें: छोटे किसानों और अपना कारोबार करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी- RBI ने बदले नियम, आसानी से मिलेगा पैसा
स्कूल, कॉलेज खोलने की अनुमति नहीं


इसके पहले पश्चिम बंगाल ने राज्य के कंटेनमेंट ज़ोन्स में लॉकडाउन को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. 7, 11 और 12 सितंबर को राज्य में पूरी तरह से लॉकडाउन होगा. केंद्र सरकार के अनलॉक 4 गाइडलाइंस जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने कहा है कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंज सेंटर्स इस महीने के अंत तक बंद रहेंगे. इसके लिए सिनेमा हॉल्स, स्विमिंग पूल्स और एंटरटेनमेंट पार्क भी इस महीने के अंत तक बंद रहेंगे.

8 सितंबर से शुरू होगा मेट्रो
हालांकि, ओपेन एयर थियेटर्स को 12 सितंबर से खोलने की अनुमति है. इसके लिए लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेनी होगी. सरकार ने 8 सितंबर से मेट्रो ट्रेनों के चलने की भी अनुमति दे दी है. लेकिन, इसके लिए कोविड-19 से बचने के लिए जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें: देश में बढ़ रही है बेरोजगारों की फ़ौज! अगस्त महीने में गांवों में इस वजह से नहीं मिली लोगों को नौकरी, बढ़ी बेरोजगारी



क्या हैं ​कोविड-19 के आंकड़े?
पश्चिम बंगाल में अब तक 1.71 लाख लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये जा चुके हैं. राज्य में एक्टिव कोविड-19 मामलों की संख्या 24,309 पर पर पहुंच गई है. जबकि, यहां अब तक 3,3094 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबि​क, पश्चिम बंगाल में रिकवरी रेट 84.02 फीसदी है. राज्य में अब तक कुल 1,44,248 लोग कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज