Home /News /business /

सोने से भरी है इन देशों की तिजोरी, जानिए भारत के पास है कितना

सोने से भरी है इन देशों की तिजोरी, जानिए भारत के पास है कितना

सोना

सोना

दुनियाभर के देशों ने जनवरी-फरवरी और मार्च तिमाही में जमकर सोने की खरीदारी की है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में दुनिया के 5 सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों का नाम का खुलासा किया है.

    2019 की पहली तिमाही में देश में सोने की मांग 5 फीसदी बढ़ी है. मांग बढ़कर 159 टन पर पहुंच गई. विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की पहली तिमाही में सोने की मांग का रुख रिपोर्ट में कहा गया है कि शादी-विवाह के मौसम में कीमतों में गिरावट की वजह से आभूषणों की मांग बढ़ने से सोने की मांग बढ़ी है. वर्ष, 2018 की पहली तिमाही में सोने की मांग 151.5 टन थी.

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के भारतीय परिचालन के प्रबंध निदेशक सोमसुंदरम पीआर ने पीटीआई भाषा को बताया कि इस तिमाही के दौरान शादी ब्याह के दिनों की संख्या आठ दिन से बढ़कर 21 दिन तक रही. इससे भी मांग बढ़ी. साथ ही मार्च के पहले हफ्ते में सोने की कीमत घटकर 32,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई थी. उन्होंने आगे कहा कि मार्च के पहले हफ्ते में सोने की कीमतें गिरावट के साथ 32,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गईं थीं.ये भी पढ़ें: LIC की योजना, सिर्फ 100 रुपये देकर मिलेगा जीवनभर का बीमा

    आइए जानें दुनिया के सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों के बारे में...

    1.अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोना है.



    2. जर्मनी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने के भंडार रखने वाला देश है. जर्मनी की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 3,369.70 टन है. सोने का यह भंडार देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 70 फीसदी है.

    ये भी पढ़ें: 12वीं के बाद अपने बच्चे की आगे पढ़ाई के लिए घर बैठें ऐसे निकालें अपने PF का पैसा, ये है प्रोसेस

    3. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, इटली के पास 2,451.8 टन सोना जमा है. यह सोना देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 68 फीसदी है.



    4. फ्रांस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सोने का भंडार रखने वाला देश है. फ्रांस के पास 2,436 टन सोने का भंडार है. यह सोना फ्रांस के विदेशी मुद्रा भंडार का 63 फीसदी है.

    5. भारत 11वें नंबर पर है वैश्विक स्तर पर सोने की मांग 2019 की पहली तिमाही के दौरान सात प्रतिशत बढ़कर 1,053.3 टन पर पहुंच गई है.

    ये भी पढ़ें: तेल के खेल में फंसा भारत! आज से खत्म जाएगी अमेरिकी छूट, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर!

    Tags: Gold, Gold business, White gold

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर