Home /News /business /

इंटरनेट पर क्रिप्टो एसेट के बारे में पूरी जानकारी के लिए क्या पढ़ें और कहां पढ़ें

इंटरनेट पर क्रिप्टो एसेट के बारे में पूरी जानकारी के लिए क्या पढ़ें और कहां पढ़ें

क्रिप्टोकरेंसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रिप्टोकरेंसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

2021 में एनएफटी, मेटावर्स और ब्लॉकचेन की धूम के चलते, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह साल क्रिप्टो एसेट वाला साल होगा.

2021 में एनएफटी, मेटावर्स और ब्लॉकचेन की धूम के चलते, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह साल क्रिप्टो एसेट वाला साल होगा. हालांकि, बहुत ज्यादा तकनीकी डेटा होने की वजह से अगर आप क्रिप्टो एसेट के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अपना पैर जमाने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है. यहां तक ​​कि अनुभवी क्रिप्टो इन्वेस्टर भी कभी-कभी इन नई तकनीकों को इस्तेमाल करने से जुड़ी ज्यादा जानकारी की वजह से हैरान हो सकते हैं.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने इंटरनेट पर भरोसेमंद संसाधनों की यह सूची तैयार की है. यह आपको क्रिप्टो और उससे जुड़ी आगे की जानकारी को जानने, समझने और आगे बढ़ने में मदद कर सकती है. पेश हैं मुख्य संसाधन-

1 – ZebPay
ZebPay के लर्निंग रिसोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. चाहे आप नौसिखिया हों, थोड़ी-बहुत जानकारी रखते हों या एडवांस क्रिप्टो यूजर हों, आपको ZebPay के लर्निंग पोर्टल पर कुछ न कुछ काम की जानकारी जरूर मिलेगी. नए लोगों के लिए, सामान्य विषयों व क्रिप्टो कॉइन की जानकारी से लेकर एडवांस यूजर के लिए कीमतों के ट्रेंड और कॉस्ट एवरेजिंग तक, सब कुछ ZebPay के लर्निंग सेक्शन में उपलब्ध है.

इस सेक्शन में क्रिप्टो से जुड़े शब्दों के लिए भी एक सेक्शन है, जिसमें क्रिप्टो एसेट के बारे में सीखने की सुविधा के साथ-साथ क्रिप्टो के कॉन्सेप्ट को आसानी से समझाने के लिए वीडियो भी मिल सकते हैं. इतना ही नहीं, इसमें क्रिप्टो की पाठशाला नामक एक वीडियो सेक्शन भी है, जो उन लोगों को हिंदी में जानकारी देता है जिन्हें अंग्रेजी ठीक से समझ में नहीं आती है.

कुल मिलाकर, हमें अच्छा लगता है कि आप ZebPay के भीतर ही क्रिप्टो एसेट का सफर शुरू करने के साथ ही यहां से मिलने वाली नई जानकारी का इस्तेमाल तुरंत शुरू कर सकते/सकती हैं. यहां ZebPay के साथ अपना खाता खोलना न भूलें.

2 – Coinmarketcap –
Coinmarket ने क्रिप्टो एसेट स्पेस में क्रिप्टोकरेंसी के लिए, दुनिया की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली प्राइस-ट्रैकिंग वेबसाइट के रूप में अपनी जगह बनाई है. कथित तौर पर, अमेरिकी सरकार भी अनुसंधान और रिपोर्ट के लिए CoinMarketCap के डेटा का इस्तेमाल करती है. प्रामाणिकता के मामले में, आप सुनिश्चित हो सकते/सकती हैं कि आपको यहां पर सही जानकारी मिलेगी. Coinmarketcap के ब्लॉग को, अलेक्जेंड्रिया कहा जाता है और हकीकत यही है कि यह उस लाइब्रेरी ऑफ अलेक्जेंड्रिया की विरासत को दोहराने की कोशिश करता है, जो कभी दुनिया भर में प्रकाशित होने वाली अधिकांश पुस्तकों की कॉपी अपने पास रखता था. इसका मकसद “क्रिप्टो एसेट के बारे में दुनिया में मौजूद हर संभव जानकारी को इकट्ठा करना” है.

3 – Coingecko –
Coingecko पहली नजर में काफी जटिल लग सकता है लेकिन आप इसके बारे में जितना अधिक जानकारी हासिल करेंगे/करेंगी, इस प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो बाजार के बारे में उतना ही बेहतर परिणाम आपको मिलेगा. आप शुरुआत में ही 10,000 से अधिक कॉइन की कीमतों को ट्रैक कर सकते हैं! इतना ही नहीं Coingecko के ब्लॉग में पॉडकास्ट और एनएफटी से लेकर DeFi, Bitcoin आदि विषयों पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है.

4 – Ethereum Blog –
Ethereum सबसे मशहूर क्रिप्टोकरेंसी में से एक है. साथ ही, एनएफटी जैसे मौजूदा क्रेज के लिए एक बेहतर आधार भी है. यह क्रिप्टो के भविष्य के लिए खुद को अधिक उपयोगी और उपयुक्त बनाने के लिए, अपनी खुद की तकनीक भी विकसित कर रहा है. Ethereum के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए, Ethereum ब्लॉग को समय-समय पर देखते रहें, जैसे कि Ether कॉइन में निवेश करने के तरीकों को समझना या सह-संस्थापक विटालिक ब्यूटिरिन के विचारों को सुनना.

5 – Cardano –
साल 2022 में आगे बढ़ने की संभावना से लैस स्टेक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म- Cardano, क्रिप्टो एसेट की दुनिया में भविष्य में होने वाली दीर्घकालिक समस्याओं को हल करने के लिए, अपने रिसर्च पर आधारित नज़रिए पर गर्व करता है. जो भी व्यक्ति Web3 और ब्लॉकचेन के कामकाज और संबंधित गतिविधियों में सबसे आगे रहना चाहता है, उसके लिए Cardano के ब्लॉग और फोरम के पेजों को समय-समय पर देखते रहना जरूरी है.

6 – Solana –
Solana सबसे लोकप्रिय altcoins में से एक है और इसके पास खुद को और भी ऊंचाई तक ले जाने का माद्दा है. यह खुद को ‘दुनिया में सबसे तेज ब्लॉकचेन और क्रिप्टो में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ईकोसिस्टम जिसमें 400 से अधिक प्रोजेक्ट DeFi, एनएफटी व Web3 वगैरह शामिल हैं’ के रूप में प्रस्तुत करता है. उम्मीद है कि यह आगे जाकर बेहतर स्थिति में जरूर पहुंचेगा. अगर आप इन अवधारणाओं और विशेष रूप से Solana के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो Solana का ब्लॉग देखें.

7 – किताबें और पॉडकास्ट –
अंत में, अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बेहतर जानकारी पाना चाहते/चाहती हैं, तो एंड्रियास एंटोनोपोलोस की किताबें- ‘द इंटरनेट ऑफ मनी’, ‘मास्टरिंग बिटकॉइन’ और ‘जैक टाटर’ के अलावा क्रिस बर्निसके की ‘क्रिप्टोएसेट’ जैसी किताबें पढ़ना न भूलें. पॉडकास्ट की मदद से अपना ज्ञान बढ़ाएं, जैसे कि पैट्रिक ओ’शॉघनेसी की ‘इन्वेस्ट लाइक द बेस्ट’ और लॉरा शिन की ‘अनचेन्ड’, क्रिप्टो के बारे में आपकी समझ को और बढ़ाती हैं.

इसमें आपको मिलती है – एक संपूर्ण रिसोर्स गाइड जो क्रिप्टो एसेट से संबंधित सभी चीजों के बारे में आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है और आपको कुशल बनाती है. बेशक, ये सिर्फ शुरुआती कदम हैं और क्रिप्टो जैसी उभरती टेक्नोलॉजी के साथ, हमारा सुझाव है कि आप सीखने-सिखाने के संसाधनों की मदद से जल्द से जल्द हर नई जानकारी पाते रहें, जैसे कि ZebPay Learning द्वारा नियमित रूप से किया जाने वाला अपडेट.

अगर 2022 में आपका मकसद क्रिप्टो एसेट के बारे में सीखना है, तो आप इसे अभी पूरा कर सकते/सकती हैं.

(यह पार्टनर पोस्ट है. #Partnered)

Tags: Crypto, Cryptocurrency

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर