होम /न्यूज /व्यवसाय /हेल्थ इंश्योरेंस के साथ लिया गया मैटरनिटी कवर क्या फायदेमंद होता है ? समझिए पूरा नफा-नुकसान

हेल्थ इंश्योरेंस के साथ लिया गया मैटरनिटी कवर क्या फायदेमंद होता है ? समझिए पूरा नफा-नुकसान

 जो महिलाएं पहले से ही गर्भवती हैं, वे इन पॉलिसियों को खरीदने के लिए पात्र नहीं हैं.

जो महिलाएं पहले से ही गर्भवती हैं, वे इन पॉलिसियों को खरीदने के लिए पात्र नहीं हैं.

अस्पताल में भर्ती होने की लागत में कटौती करने की दिशा में सही बीमा पॉलिसी चुनना पहला कदम है. उदाहरण के लिए, मैटरनिटी इं ...अधिक पढ़ें

Health Insurance :  हर साल हजारों जोड़े अपने बच्चे का स्वागत करने के लिए तैयार होते हैं. इसके लिए माता-पिता काफी पहले से तैयारी शुरू कर देते हैं. इसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस महत्वपूर्ण टूल है. क्योंकि बच्चे के जन्म के समय यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि कितना खर्च हो सकता है. आइए आज हम इसे विस्तार से समझेंगे कि कौन सी पॉलिसी मां और बच्चे के जन्म के लिहाज से बेहतर रहेगी.

अस्पताल में भर्ती होने की लागत में कटौती करने की दिशा में सही बीमा पॉलिसी चुनना पहला कदम है. उदाहरण के लिए, मैटरनिटी इंश्योरेंस के साथ अलग-अलग हेल्थ कवर रखने वाले पति और पत्नी अधिक बचत कर सकते हैं क्योंकि दोनों अपनी-अपनी पॉलिसी से क्लेम कर सकते हैं.

पॉलिसी आर्थिक संकट से बचाती है 
मातृत्व कवर वाली स्वास्थ्य नीतियां आपको अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को बचाने में मदद कर सकती हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, बढ़ती महंगाई को देखते हुए इन दिनों खर्चे बहुत ज्यादा हैं. ये नीतियां परिवारों को बच्चे के जन्म और नवजात शिशु के चिकित्सा खर्च से जुड़ी विभिन्न चीजों की लागत वहन करने में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें- महंगे क्रूड ऑयल की कीमत जनता को ही चुकानी पड़ेगी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत मुश्किल, समझिए कैसे

हालांकि, चूंकि इन पॉलिसी में वेटिंग पीरियड होता है, इसलिए मातृत्व बीमा को सावधानीपूर्वक चुनना अनिवार्य है ताकि पॉलिसीधारक लाभ उठा सकें.

क्‍या कवर होता है?
मैटरनिटी बेनिफिट के साथ हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी मैटरनिटी की कॉस्‍ट और मां बनने की आस लगाए महिला और उसके नवजात शिशु के हेल्‍थकेयर से जुड़े खर्च को कवर करती है. यह मुख्‍य रूप से प्रेग्‍नेंसी से जुड़े खर्चों को कवर करती है. इसमें अस्‍पताल में भर्ती होने का खर्च, दवाएं, टेस्‍ट, चेक-अप इत्‍यादि शामिल हैं.

क्या क्या फायदे
मैटरनिटी कवर के साथ स्वास्थ्य बीमा में आम तौर पर सामान्य और सीजेरियन डिलीवरी शामिल होती है. यह एक स्टैंडअलोन पॉलिसी के रूप में और मुख्य स्वास्थ्य पॉलिसी के साथ एक ऐड-ऑन कवर के रूप में आ सकता है. आमतौर पर, मैटरनिटी कवर वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में प्रसव पूर्व और उसके बाद दोनों चरणों के दौरान अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, नवजात शिशु का खर्च (90 दिनों तक), डे-केयर उपचार, नवजात शिशु का टीकाकरण खर्च, एम्बुलेंस खर्च, कैशलेस दावा सुविधाएं आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Business Idea: किचन से जुड़े इस सामान का कर सकते हैं बिजनेस, गर्मी के लिहाज से बेस्ट

हालांकि, यह कवरेज पूरी तरह से आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी और बीमाकर्ता के प्रकार पर निर्भर करता है, और इसलिए यह भिन्न हो सकता है. जो महिलाएं पहले से ही गर्भवती हैं, वे इन पॉलिसियों को खरीदने के लिए पात्र नहीं हैं. इसके अलावा, जो लोग 18-45 वर्ष के आयु वर्ग में नहीं आते हैं, वे भी ऐसी पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं.

Tags: Health Insurance, Health insurance cover, Health insurance scheme, Insurance, Insurance Policy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें