Home /News /business /

what are the benefits of paying house rent with a credit card understand its full pros and cons pmgkp

क्रेडिट कार्ड से मकान का किराया देना क्या फायदेमंद है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

 अलग अलग प्लेटफॉर्म से किराया पे करने पर अलग अलग फीस भी लगती है.

अलग अलग प्लेटफॉर्म से किराया पे करने पर अलग अलग फीस भी लगती है.

कोरोना काल में बहुत सारी कंपनियां क्रेडिट कार्ड से रेंट का भुगतान करने की सुविधाएं देने लगीं. क्रेड, माईगेट, नोब्रोकर, पेटीएम, फोनपे और मैजिकब्रिक्स जैसे कई प्लेटफॉर्म, उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किराए का भुगतान करने की अनुमति देते हैं. आइए हम यहां इससे होने वाले फायदे और नुकासन के बारे में आपको बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई . आज की युवा पीढ़ी या सैलरीड लोग खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का खूब इस्तेमाल करते हैं. कोरोना काल में बहुत सारी कंपनियां क्रेडिट कार्ड से रेंट का भुगतान करने की सुविधाएं देने लगीं. ऐसे में एक सवाल जो सबके मन में आता है कि आखिर क्रेडिट कार्ड से रेंट का भुगतान करना चाहिए या नहीं?  इससे फायदा होगा या नुकसान. आइए हम यहां इससे होने वाले फायदे और नुकासन के बारे में आपको बताते हैं.

क्रेड, माईगेट, नोब्रोकर, पेटीएम, फोनपे और मैजिकब्रिक्स जैसे कई प्लेटफॉर्म, उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किराए का भुगतान करने की अनुमति देते हैं. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए अधिकांश लेन-देन की तरह, कार्डधारक को रिवार्ड भी मिलता है. हालांकि अलग अलग प्लेटफॉर्म से किराया पे करने पर अलग अलग फीस भी लगती है. लेकिन तमाम युवा कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड में जो रिवार्ड प्वाइंट इक्ट्ठा हुए रहते हैं उनसे वो फीस का पैसा एडजस्ट हो जाता है. इस तरह अलग से कोई पैसा नहीं देना पड़ता.

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को कम करने के लिए किन तरीकों को आजमाएं, एक्सपर्ट्स से समझिए

कैसे पे करते हैं रेंट
क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के लिए आपको केवल मकान मालिक के बैंक खाते का विवरण या यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पता जोड़ना होगा और लेनदेन पूरा करना होगा. अगर भुगतान ₹50,000 से अधिक है तो आपको अपने मकान मालिक का पैन विवरण प्रस्तुत करना होगा. कुछ प्लेटफ़ॉर्म आपको घर का पता जोड़ने के लिए कह सकते हैं. कुछ प्लेटफ़ॉर्म आपसे रेंटल एग्रीमेंट के लिए कह सकते हैं यदि मासिक किराया एक निश्चित सीमा से अधिक हो.

फायदा
इन सभी ऐप या वेबसाइट के साथ पेमेंट करने का फायदा यह है कि आपको एक तो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बिना ब्याज वाले यानी करीब 45 से 56 दिन के फ्री क्रेडिट पीरियड का मौका मिलता है. दूसरे इनके द्वारा आपको कई तरह के कैशबैक, लॉयल्टी पॉइंट, एयर माइल्स भी मिलते हैं. जैसे मैजिक ब्रिक्स से पेमेंट करने पर आपको अलग-अलग बैंकों के मुताबिक 200 से लेकर 3000 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- ना ही सोना और ना ही एफडी, भारतीय सबसे ज्यादा पैसा किस एसेट में निवेश कर रहे हैं? यहां पढ़िए

नुकसान
क्रेडिट कार्ड के रेंट के भुगतान पर अलग अलग प्लेटफॉर्म सर्विस फीस लेते हैं. दूसरी तरफ अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल भरने में लेट हुए तो काफी तगड़ा ब्याज देना पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान में चूक करने या यहां तक ​​कि न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने पर भी मूलधन पर लगने वाला ब्याज सालाना 30% से अधिक हो सकता है. ग्राहकों को क्रेडिट लिमिट को बार-बार समाप्त न करने के लिए भी सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये क्रेडिट स्कोर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकती है.

Tags: Credit card, Credit card limit, Saving

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर