• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • गलती से दूसरे के खाते में चली गई है रकम? तुरंत वापस मिलेगा पैसा, जानें क्‍या करना होगा?

गलती से दूसरे के खाते में चली गई है रकम? तुरंत वापस मिलेगा पैसा, जानें क्‍या करना होगा?

कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत टाइप हो जाने पर गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है.

कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत टाइप हो जाने पर गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है.

कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत टाइप हो जाने पर गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोनावायरस और लॉकडाउन के बाद से डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) पर काफी जोर दिया गया. इन दिनों बैंक भी केवल उन्हीं कामों के लिए बैंक आने की हिदायत दे रही रही है, जो नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए नहीं हो सकते हैं. आज के समय में डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, यूपीआई, गूगल पे, भीम एप और अन्य सेवाओं के माध्यम से आसानी से पैसों का लेनदेन (digital transaction) कर रहे हैं. ये सभी माध्यम पैसे भेजने या मंगाने का सबसे आसान तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं. हालांकि, इन सुविधाओं के चलते पैसे ट्रांसफर करना आसान तो हुआ है लेकिन गलतियां भी उतनी ही हो रही है. कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत टाइप हो जाने पर गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है. इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) के बढ़ते चलन के कारण इस तरह की समस्याएं भी बढ़ी हैं.

    आइए जानते हैं पैसा ट्रांसफर करते समय गलती हो जाए तो क्‍या करें ?…

    बैंक को दें जानकारी
    अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना फोन या ईमेल से दें. बेहतर यह रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें. इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजेक्शन के बारे में डिटेल्स में जानकारी दें. इसमें ट्रांजेक्शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- ₹1 वाले इस स्टाॅक ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 1 लाख बन गए ₹3.5 करोड़, आज भी इस करोड़पति शेयर में है दम

    लें सकते हैं लीगल एक्शन
    गलती से अमाउंट ट्रांसफर वाले ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है, लेकिन अगर वह पैसे लौटाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं. आप अपनी तरफ से भी ऐसे मामलों में लीगल एक्शन लेने का अधिकार रखते हैं.आप बैंक से शिकायत दर्ज करा कर लीगल एक्शन ले सकते हैं. आरबीआई का निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी.

    वापस पा सकते हैं रकम
    अगर आपने जिस बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया है, वो अकाउंट नंबर ही गलत है या IFSC कोड गलत है, तो पैसा अपने आप ही आपके खाते में आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है तो अपने बैंक ब्रांच में जाकर ब्रांच मैनेजर से मिलें. उसे इस गलत ट्रांजेक्शन के बारे में बताएं. ये जानने की कोशिश करें कि पैसे किस बैंक के खाते में गए हैं. अगर किसी दूसरे बैंक के खाते में पैसे गलती से ट्रांसफर हुए हैं तो रकम वापसी में ज्यादा समय लग सकता है. कई बार तो बैंक इस तरह के मामलों के निपटारे में 2 महीने तक का समय भी लगा सकते हैं। आप अपने बैंक से यह पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस ब्रांच के किस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है. उस ब्रांच में बात करके आप रकम वापस ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- बेहद कम पैसों में करें कश्मीर की सैर, फ्लाइट से यात्रा समेत होटल में रहने-खाने की पूरी व्यवस्था, IRCTC दे रहा मौका

    ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय बरतें सावधानी
    अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है. इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों, उसे दोबारा चेक कर लीजिए. बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्‍तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है. अगर आप खुशकिस्‍मत हैं तो और जिस व्‍यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह एक समझदार और भला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं. लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तो? ऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज