दिल्ली में बीयर और शराब पीने की उम्र 21 साल तो देश के दूसरे राज्यों में कितनी?

आप अगर 21 साल के हो गए हैं तो दिल्ली में शराब पी सकते हैं और पुलिस आपको गिरफ्तार नहीं कर सकती है. (फाइल फोटो)

आप अगर 21 साल के हो गए हैं तो दिल्ली में शराब पी सकते हैं और पुलिस आपको गिरफ्तार नहीं कर सकती है. (फाइल फोटो)

Wine Drinking Age: बिहार, गुजरात, कर्नाटक, नागालैंड, लक्षद्वीप और मिजोरम ड्राय स्टेट और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में आते हैं. ऐसे में देश के दूसरे राज्यों में शराब पीने की उम्र क्या है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 10:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने दिल्ली में शराब पीने की उम्र (Wine Drinking Age) क्या घटा दी, विपक्षी दलों खासकर बीजेपी को बैठे-बैठाए एक बड़ा मुद्दा मिल गया. बता दें कि दिल्ली कैबिनेट ने सोमवार को ही नई एक्साइज पॉलिसी की मंजूरी दी है. इस कानून में दिल्ली में शराब पीने की उम्र 21 साल कर दी गई है. यानि आप अगर 21 साल के हो गए हैं तो दिल्ली में शराब पी सकते हैं और पुलिस आपको गिरफ्तार नहीं कर सकती है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर दूसरे राज्यों में शराब पीने की उम्र क्या है?

देश के दूसरे राज्यों में शराब पीने की क्या उम्र

बिहार, गुजरात, कर्नाटक, नागालैंड, लक्षद्वीप और मिजोरम ड्राय स्टेट और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में आते हैं. इन राज्यों में शराब पर पूर्ण पाबंदी है. मणिपुर के कुछ जिलों में भी शराब पर आंशिक प्रतिबंध है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र (पहले दिल्ली भी इसी श्रेणी में आती थी) में 25 से कम उम्र वालों के लिए शराब पीने की मनाही है. हालांकि, महाराष्ट्र में 21 या इससे अधिक उम्र के लोग हल्की बीयर का लुत्फ उठा सकते हैं.

Drinking Age in indian states, Liquor shop, Delhi Wine Drink Age, Delhi Drinking Age News, Delhi Drinking Age Rules, Delhi Drinking Age Latest News, Maharashtra Drinking Age, Punjab Drinking Age, Haryana Drinking Age, Kerala Drinking Age, Jammu Kashmir Drinking Age, Ladakh Drinking Age, दिल्ली में शराब पीने की उम्र, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, नागालैंड, लक्षद्वीप, मिजोरम, ड्राय स्टेट, केंद्रशासित प्रदेश, मणिपुर, यूपी, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, 21 साल में शराब कहां-कहां पीते हैं लोग, 18 साल की उम्रwhat is age of drinking Liquor beer and wine in Delhi UP Punjab and other states of the india country nodrss
बिहार, गुजरात, कर्नाटक, नागालैंड, लक्षद्वीप और मिजोरम ड्राय स्टेट और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में आते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के अलग-अलग राज्यों में शराब खरीदने और सेवन करने की उम्र सीमा

राज्य- उम्र

गोवा-18



हिमाचल प्रदेश- 18

जम्मू-कश्मीर- 18

कर्नाटक- 18

लद्धाख- 18

राजस्थान- 18

सिक्किम- 18

आंध्र प्रदेश- 18

पुदुचेरी- 18

उत्तर प्रदेश- 21

उत्तराखंड- 21

मध्यप्रदेश- 21

त्रिपुरा- 21

असम- 21

तेलंगाना- 21

झारखंड- 21

महाराष्ट्र- 21

मणिपुर 21

तमिलनाडु- 21

पश्चिमी बंगाल- 21

अंडमान-निकोबार- 21

छत्तीसगढ़- 21

मेघालय- 21

ओडिशा- 21

ये भी पढ़ें: Good News: रद्द किए गए राशन कार्ड फिर होंगे बहाल! सुप्रीम कोर्ट के बाद अब राज्यसभा में भी उठी मांग

दिल्ली में अब शराब की बिक्री की उम्र उत्तर प्रदेश के बराबर होगा, जहां शराब परोसी जाती है, उस रेस्टोरेंट में 21 साल से कम उम्र के बच्चे के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज