Home /News /business /

what is cibil or credit score how important how to increase read answers to all such questions pmgkp

सिबिल या क्रेडिट स्कोर क्या है ? कितना जरूरी ? कैसे बढ़ाएं ? पढ़िए इस तरह के सभी सवालों के जवाब

अगर किसी ग्राहक को सिबिल स्कोर 700 से अधिक होता है तो उसे 'गुड क्रेडिट स्कोर' कहते हैं.

अगर किसी ग्राहक को सिबिल स्कोर 700 से अधिक होता है तो उसे 'गुड क्रेडिट स्कोर' कहते हैं.

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर का नाम तो ज्यादातर लोगों ने सुना ही होगा. आज के समय में इस शब्द से लगभग हर नौकरीपेशा और बिजनेस वाले का सामना होता है. आज हमको सिबिल स्कोर से जुड़े हर जरूरी सवाल का जवाब देंगे जो आपके लिए काम का है.

Credit Score Update: आज कल क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर शब्द से ज्यादातर नौकरीपेशा या बिजनेस करने वालों का सामना होता रहता है. लोन या बैंक से जुड़े कामों के लिए तो यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हो गया है. क्रेडिट स्कोर को ही सिबिल स्कोर भी कहा जाता है. सिबिल स्कोर क्रेडिट रिपोर्ट पर दर्ज होता है.

सिबिल रिपोर्ट ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) कंपनी से जारी होती है. इसे सिबिल कंपनी भी कहते हैं. क्रेडिट स्कोर 3 अंको की एक संख्या होती है, जिसके हिसाब से बिजनेस लोन या दूसरे लोन देने या नहीं देने का निर्णय किया जाता है. पैन नंबर के जरिए क्रेडिट स्कोर का पता किया जाता है.

यह भी पढ़ें- दोपहिया गाड़ियों के लिए जल्दी लोन पाने के लिए क्या करें, किन बातों का रखें ध्यान ?

लोन के लिए कितना सिविल स्कोर जरूरी है ?
अक्सर एक सवाल आता है कि लोन के लिए कितना सिविल स्कोर होना चाहिए ? इसका कोई फिक्स जवाब या नंबर नहीं है. ऐसा कोई निश्चित सिबिल स्कोर नहीं है जिसे लेकर कहा जा सके कि उतना स्कोर होने पर आपको पर्सनल लोन मिल जाएगा. हालांकि, ज़्यादातर बैंक 750 और इससे ज़्यादा सिबिल स्कोर को अच्छा मानते हैं. इसे लोन के लिए योग्य होने की पहली शर्तों में से एक माना जाता है. क्रेडिट स्कोर ज्यादा होने से आपको लोन की अधिक राशि प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है. वह भी बेहतर ब्याज दरों पर और मनपसंद भुगतान अवधि के लिए.

मेरा क्रेडिट स्कोर कितना है?
आपको अपना क्रोडिट स्कोर जानने के लिए सबसे पहले सिबिल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आपना अकाउंट बनाना होगा. क्रेडिट स्कोर शुरुवात में फ्री में चेक हो जाता है लेकिन बाद में इसके लिए फीस चुकानी पड़ती है.

यह भी पढ़ें- IPO या नए जमाने की कंपनियों में पैसा लगाने से पहले पेटीएम, जौमैटो, नायका जैसे स्टॉक्स की दुर्दशा से क्या सीखना है ?

फ्री क्रेडिट स्कोर क्या है?
फ्री क्रेडिट स्कोर एक सुविधा है जिसे सिबिल कंपनी सभी ग्राहको को प्रदान करती है. फ्री क्रेडिट स्कोर में क्रेडिट स्कोर का सिर्फ बेसिक वर्जन मिलता है. अपनी क्रेडिट स्कोर का विवरण जानने के लिए सिबिल कंपनी का पेड वर्जन खरीदना होता है.

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये?
क्रेडिट स्कोर कम हो जाने पर कई समस्याएं आने लगती हैं. लेकिन आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर भी कर सकते हैं. इन स्टेप को फॉलो करेः
1- वर्तमान लोन की EMI का भुगतान तय समय पर करें.
2- लोन के लिए अधिक पुछताछ न करें.
3- सभी लोन कंपनी के साथ अपना पैन नंबर शेयर नहीं करें.
4- एक समय पर एक ही लोन चलाएं.
5- ईएमआई बाउंस न होने दें.

क्या है यह ‘गुड क्रेडिट स्कोर’?
अगर किसी ग्राहक को सिबिल स्कोर 700 से अधिक होता है तो उसे ‘गुड क्रेडिट स्कोर’ कहते हैं. अगर 800 से अधिक सिबिल स्कोर होता है तो वेरी गुड सिबिल स्कोर कहा जाता है. आपका क्रेडिट स्कोर निर्धारित करता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं. इसलिए क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Tags: Applying for a business loan, Bank Loan, Credit card, How to take a cheap home loan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर