Budget Pathshala: क्या होता है डायरेक्ट टैक्स, समझिए आसान भाषा में...

डायरेक्ट टैक्स (प्रत्यक्ष कर) वह टैक्स होता है जो सरकार वसूलती है आपसे आपकी कमाई के ऊपर. यानी आपने कमाई की है तो आपको यह टैक्स देना है और अगर कमाई नहीं की है तो टैक्स नहीं देना है. आयकर डायरेक्ट टैक्स में ही आता है. आप कमाई करते हैं तभी तो इनकम टैक्स भरते हैं.

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 11:24 AM IST
News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 11:24 AM IST
हर साल बजट में देश के वित्त मंत्री इनकम टैक्स (IT) यानी आयकर की बात करते हैं. कभी आयकर (Income Tax) के स्लैब में बदलाव किया जाता है तो कभी टैक्स छूट बढ़ाया-घटाया जाता है. कभी इनकम टैक्स (IT)बचत के लिए निवेश के विकल्प की बात की जाती है तो कभी आयकर (Income Tax) बचत के लिए जारी कुछ सुविधाओं को खत्म करने या कुछ नई सुविधा शुरू करने की बात की जाती है. लेकिन कम ही इन टैक्स को इनकम टैक्स से लेकर अन्य टैक्स को समझ पाते हैं. इसीलिए आज हम आपको डायरेक्ट टैक्स के बारे में बता रहे हैं. डायरेक्ट टैक्स (प्रत्यक्ष कर) वह टैक्स होता है जो सरकार वसूलती है आपसे आपकी कमाई के ऊपर. यानी आपने कमाई की है तो आपको यह टैक्स देना है और अगर कमाई नहीं की है तो टैक्स नहीं देना है. आयकर डायरेक्ट टैक्स में ही आता है. आप कमाई करते हैं तभी तो इनकम टैक्स भरते हैं.

क्या होता है डायरेक्ट टैक्स- एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इनकम टैक्स के अलावा गिफ्ट टैक्स, वेल्थ टैक्स, कैपिटल गेन टैक्स आदि भी डायरेक्ट टैक्स में शामिल होते हैं.अगर आसान भाषा में समझें तो मतलब साफ है कि आप कमाते हैं तो इन टैक्सों का भुगतान करना होता है. मतलब साफ है कि जिस व्यक्ति ने कमाई की है उसे डायरेक्ट टैक्स देना ही होता है.

ये भी पढ़ें-Budget Pathshala: जानिए क्या होता है फिस्कल डेफिसिट, समझिए आसान भाषा में



डायरेक्ट टैक्स
>>
आय कर (Income Tax)
>> कैपिटल गेनस टैक्स (Capital Gains Tax)
>> सिक्योरिटीज ट्रांसक्शन टैक्स (Securities Transaction Tax)
>> कॉर्पोरेट कर (Corporate Tax)
>> गिफ्ट टैक्स (Gift Tax)

आपको बता दें कि कोई भी सरकार अपने अधिकार क्षेत्र में रहने वाले लोगों और संस्थानों को जो नागरिक सेवा उपलब्ध कराती है, उन पर उसे काफी रकम खर्च करना पड़ता है.इसमें सड़क, बिजली-पानी से लेकर सुरक्षा और प्रशासन पर आने वाले खर्च शामिल हैं.किसानों और गरीब लोगों को विभिन्न सुविधा पर दी जाने वाली सब्सिडी या मदद आदि भी इन खर्च में शामिल है.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...