Home /News /business /

what is financial freedom what steps are necessary to overcome all your financial worries jst

क्या है वित्तीय स्वतंत्रता, अपनी सभी आर्थिक चिंताओं को दूर करने के लिए कौन से कदम उठाना जरूरी?

वित्तीय स्वतंत्रता को प्लानिंग और अनुशासन के साथ हासिल किया जा सकता है.

वित्तीय स्वतंत्रता को प्लानिंग और अनुशासन के साथ हासिल किया जा सकता है.

वित्तीय स्वतंत्रता लगभग हर नौकरीपेशा शख्स का सपना होती है. ऐसी स्थिति जहां आपको खर्च करने के लिए आय की चिंता न करनी पड़े. इसे हासिल करना काफी मुश्किल काम है लेकिन अनुशासन के साथ आगे बढ़ने पर इस तक पहुंचा जा सकता है.

हाइलाइट्स

वित्तीय स्वतंत्रता वह स्थिति है जहां आपको आय की चिंता नहीं करनी पड़ती.
आप प्लानिंग और अनुशासन के साथ यह लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.
वित्तीय आजादी हासिल करने के लिए आपका निवेश करना बेहद जरूरी है.

नई दिल्ली. हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द वित्तीय रूप से स्वतंत्र होकर अपनी मनपसंद जिंदगी जीए. वित्तीय स्वतंत्रता वह स्थिति है जहां आपको खर्च करने के लिए पैसों के आय के बारे में नहीं सोचना पड़ता. इसका मतलब है कि आपके पास इतना धन होता है कि आप आराम से एक सुविधाजनक जीवन बगैर इनकम की चिंता किए बसर कर सकते हैं. हालांकि, इसे पाने की राह कठिन होती है और बहुत कम ही लोग इसे प्राप्त कर पाते हैं.

आज हम ऐसी कुछ तरकीबों के बारे में बात करेंगे जिससे आप जिससे आप वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. वित्तीय सलाहकार मानते हैं कि इसका सबसे आसान तरीका है जल्दी बचत या निवेश शुरू करना. इसके साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव और प्लानिंग भी इसमें आपकी मदद करती है. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें- देश की आजादी के साथ अगर आप भी हुए 75 साल के तो मिलेंगे टैक्स से जुड़े कई लाभ

प्लानिंग
एक योजना के बिना वित्तीय स्वतंत्रता केवल एक सपना बनकर रह जाएगी. वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक विवेकपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है और इसे न्यूनतम विस्तार से योजना बनाने की आवश्यकता है.

साधारण जीवन शैली
एक साधारण जीवन शैली जीने से आपके हाथ में पैसा बचेगा जिसे बेहतर भविष्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. फिजूलखर्ची और थोड़े समय की संतुष्टि के पीछे भागना आपको अपने जीवन के लक्ष्यों से दूर कर सकता है. एक निश्चित खर्च के बाद आपको कमाए गए हर रुपये को बचाने व बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- GST : किराये पर लिया है मकान तो देना होगा 18 फीसदी जीएसटी, कौन आएगा दायरे में और कैसे होगा लागू?

जल्दी निवेश शुरू करें
जीवन में जल्दी वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए आपको कंपाउंडिंग की ताकत में विश्वास करना होगा. जीवन में जल्दी बचत शुरू करना जरूरी है. इसका सबसे आसान तरीका है कि पैसा आते ही सबसे पहले निवेश या बचत करिए. उसके बाद जो बच गया है उसे खर्च करिए. आपको 15-15-15 का नियम याद रखना चाहिए. आप 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये ऐसी जगह निवेश करें जहां आपको हर साल 15 फीसदी का रिटर्न मिले. यह आपको करोड़पति बनाने के लिए काफी है.

निगरानी रखें
बेहतर शुरुआत के बावजूद विभिन्न कारणों से आपकी प्लानिंग विफल हो सकती हैं क्योंकि यह पूरी तरह से आपके नियंत्रण में नहीं हैं. इसलिए आपको सचेत रहना चाहिए और अपने निवेश की नियमित निगरानी करनी चाहिए. साथ ही जरूरत पड़ने पर आपको प्लान में बदलाव के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

Tags: Business news, Business news in hindi, Investment, Personal finance, Planning your finances, Success tips and tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर