होम /न्यूज /व्यवसाय /'द कश्मीर फाइल' को लेकर चर्चित IMDb Rating है क्या, कौन है मालिक और कैसे देती है रेटिंग? जानें सब कुछ

'द कश्मीर फाइल' को लेकर चर्चित IMDb Rating है क्या, कौन है मालिक और कैसे देती है रेटिंग? जानें सब कुछ

'द कश्मीर फाइल्स' को बिहार में टैक्स फ्री कर दिया गया है

'द कश्मीर फाइल्स' को बिहार में टैक्स फ्री कर दिया गया है

IMDb Rating दरअसल, एक इंटरनेट डेटाबेस है जहां रजिस्टर्ड यूजर फिल्म की रेटिंग और रिव्यू करते नजर आते हैं. IMDb का पूरा न ...अधिक पढ़ें

IMDB Rating: विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) इन दिनों चर्चा में है. इस फिल्म ने आईएमडीबी रेटिंग (IMDb Rating) में कई बड़े बजट की फिल्मों को पछाड़ दिया है. ‘द कश्मीर फाइल्स’ को आईएमडीबी ने टॉप रेटिंग दी है.

आईएमडीबी रेटिंग (Internet Movie Database) भी इस दिनों ‘द कश्मीर फाइल्स’ की तरह ही सुर्खियों में बना हुआ है. आखिरकार ये आईएमडीबी रेटिंग क्या है, कौन इसका मालिका हैं, यह कंपनी किस तरह फिल्मों पर अपनी रेटिंग देती हैं और सबसे बड़ी बात कि इसकी रेटिंग की इतनी वैल्यू क्यों हैं, इन तमाम सवालों पर हमने विस्तार से अध्ययन किया है.

IMDb Rating दरअसल, एक इंटरनेट डेटाबेस है जहां रजिस्टर्ड यूजर फिल्म की रेटिंग और रिव्यू करते नजर आते हैं. इंटरनेट मूवी डेटाबेस (IMDb) एक ऑनलाइन डाटाबेस है जो कलाकारों, फिल्मों, टेलीविजन कार्यक्रमों और वीडियों गेम्स के बारे में जानकारी इकट्ठा करके पाठकों और दर्शकों के सामने प्रस्तुत करता है. आइएमडीबी नेटवर्क अक्टूबर, 1990 में शुरू हुआ था और 1998 से यह अमेजन डॉट कॉम (Amazon.Com) के पास है.

इंटरनेट मूवी डाटाबेस (Internet Movie Database)
IMDb का पूरा नाम है- इंटरनेट मूवी डाटाबेस (Internet Movie Database) और फिलहाल यह Amazon की कंपनी है. आईएमडीबी के पास हॉलीवुड (Hollywood) से लेकर बॉलीवुड (Bollywood) की हर मूवी, टीवी प्रोग्राम, गाने, वीडियो गेम, कलाकार और वेब सीरीज के बारे में जानकारी होती है. इसके पास आने वाली फिल्मों की जानकारी, फिल्मों की समीक्षा, बायोग्राफी और रेटिंग जैसा डेटा है. कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट डेटाबेस है.

यह भी पढ़ें- बाजार में उथल-पुथल? फिर भी बेस्ट हैं Mutual Funds, रिस्क कम और ज्यादा रिटर्न

आलम ये है कि आईएमबीडी की रेटिंग और रिव्यू को ही फिल्मों की सफलता और नाकामी का पैमाना मान लिया जाता है.

IMDb की शुरूआत
IMDb की शुरुआत 1990 में हुई थी. उस समय इसका नाम “दोज़ आइज़” (Those Eyes) था. इसे कर्नल नीधम (Col Needham) ने बनाया था. कर्नल नीधम अंग्रेजी फिल्म प्रशंसक और कंप्यूटर प्रोग्रामर थे. शुरूआत में यह एक एक यूज़नेट पोस्टिंग थी, जिसमें सुंदर आंखों वाली अभिनेत्रियों पर आधारित थी. इस पोस्ट पर तमाम लोग जुड़ने लगे और अपनी प्रतिक्रिया देने लगे. बाद में इसे Amazon Inc ने खरीद लिया.

लोगों की बढ़ती प्रतिक्रियाओं को देखते हुए नीधम “अभिनेताओं की लिस्ट” शुरू की और उनके साथी Dave Knight ने “निर्देशकों की लिस्ट” पर काम करना शुरू किया. धीरे-धीरे इसका विस्तार होता गया और इसमें फिल्म निर्माताओं के डेटा के साथ फिल्मों से जुड़े सामान्य ज्ञान, आत्मकथा और समीक्षा को शामिल करने के लिए डेटाबेस का विस्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें- Investment Tips: पत्नी के नाम पर कर रहे हैं इन्वेस्टमेंट? जान लें इससे जुड़े नियम

1993 में, यह कार्डिफ इंटरनेट मूवी डेटाबेस (Cardiff Internet Movie Database) के नाम से World Wide Web पर चला गया. 1996 में IMDb को यूनाइटेड किंगडम में शामिल किया गया, जो इंटरनेट मूवी डेटाबेस लिमिटेड बन गया. संस्थापक कर्नल नीधम इसके मालिक बने.

1998 में, Amazon.com के संस्थापक, मालिक और सीईओ जेफ बेजोस ने नीधम और अन्य प्रमुख शेयरधारकों के साथ IMDb को एकमुश्त खरीदने के लिए एक सौदा किया. अमेज़ॅन ने IMDb और दो अन्य कंपनियों के लिए 55 मिलियन डॉलर का भुगतान किया. जेफ बेजोस ने इसे एक सहायक, निजी कंपनी के रूप में अमेजन से जोड़ दिया. वर्तमान में इसका मालिक अमेजन है.

IMDb रेटिंग
IMDb पर फिल्म, टीवी शो और वेब सीरीज को 1 से 10 के स्टार में रेटिंग दी जाती है. जिसका रेटिंग जितनी ज्यादा होती है उसे उतना ही सफल माना जाता है. दुनिया में कहीं भी कोई भी फिल्म रिलीज होती है तो वह IMDb डेटाबेस में अपडेट हो जाती है. आप इस साइट पर जाकर मूवी को अपनी रेटिंग दे सकते हैं सकते है. 1 से 10 स्टार में रेटिंग की जाती है. जिस मूवी या शो को जितने ज्यादा स्टार मिलते हैं उसे उतना ही सफल माना जाता है.

IMDb में टॉप 250 फिल्मों की एक सूची है. 22 फरवरी, 2022 तक फ्रैंक डाराबोंट (Frank Darabont) द्वारा निर्देशित ‘द शॉशांक रिडेम्पशन’ (The Shawshank Redemption) सूची में नंबर 1 है. यहां एक रजिस्टर्ड यूजर को नियमित रूप से वोट देने का अधिकार है और उसका नाम गुप्त रखा जाता है.

आप भी दे सकते हैं रेटिंग
IMDb पर आप भी फिल्म या किसी वेब सीरीज, वीडियो गेम या फिर किसी स्टार को अपनी रेटिंग या रिव्यू दे सकते हैं. इसके लिए आपको www.imdb.com पर जाकर खुद का खाता बनाना होगा.

IMDb को वार्षिक फीस का भुगतान करके कलाकार, या फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग खुदा का बायोडाटा पोस्ट कर सकते हैं और अपनी तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं. IMDb की सदस्यता फीस लगगभ 150 डॉलर सालाना है.

Tags: Amazon, Hindi movies, Kashmir news, Movie review, The Kashmir Files

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें