Home /News /business /

what is penny stocks what should be kept in mind before buying this type of share pmgkp

पेनी स्टॉक में क्या आप भी पैसा लगाते रहते हैं, शेयर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

 पेनी स्टॉक्स में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें, क्योंकि पेनी स्टॉक ज्यादा रिस्की होता है.

पेनी स्टॉक्स में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें, क्योंकि पेनी स्टॉक ज्यादा रिस्की होता है.

पेनी स्टॉक को बहुत सारे निवेशक कम समय में अमीर बनने का रास्ता भी समझते हैं. लेकिन ये रास्ता अक्सर कांटों भरा ही होता है. बिना किसी जानकारी ऐसे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना रिस्की होता है.

मुंबई . शेयर बाजार में निवेशकों के बीच अक्सर पेनी स्टॉक की चर्चा होती रहती है. बहुत सारे निवेशक मल्टीबैगर स्टॉक की तलाश में पेनी स्टॉक में पैसा लगाते रहते हैं. पेनी स्टॉक को बहुत सारे निवेशक कम समय में अमीर बनने का रास्ता भी समझते हैं. लेकिन ये रास्ता अक्सर कांटों भरा ही होता है. ज्यादातर निवेशक पेनी स्टॉक के चक्कर में अपनी पूंजी गंवा बैठते हैं.

दरअसल पेनी स्टॉक वैसे शेयर होते हैं जिनकी कीमत कम होती या 10 रुपए से कम होती है. साथ ही कंपनी का मार्केट कम होता है. तमाम एक्सपर्टस 500 करोड़ के नीचे मार्केट कैप वालों को इसी कटगरी में रखते हैं. पेनी स्टॉक से जुड़ी कंपनियां छोटी होती हैं. इनके बारे में पता लगाना और जानकारियां इक्ट्ठा करना बहुत मुश्किल होता है. बिना किसी जानकारी ऐसे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना रिस्की होता है.

यह भी पढ़ें- रियल एस्टेट सेक्टर के किस स्टॉक को खरीदें या बेचें, ICICI Securities से समझिए निवेश रणनीति

 शेयर की कीमतों में मैनुपुलेशन
ऐसे सटॉक्स की लिक्वीडिटी भी कम होती है. यानी, बाजार में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध शेयर सीमित होते है. पेनी स्टॉक कंपनियों के कम बाजार पूंजीकरण और कम लिक्वीडिटी के कारण इसकी कीमत में हेरफेर आसान होता है.

ऑपरेटर इसमें खेल करते हैं
इंवेस्टर्स कई बार फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं. ऑपरेटर कम दाम में एक साथ ज्यादा शेयर खरीद लेते हैं जिसके चलते शेयर के दाम बढ़ने लगते हैं. शेयर के दाम बढ़ते देख रिटेल निवेशक इसमें एंट्री करते हैं. दाम ज्यादा बढ़ने के बाद ऑपरेटर शेयर बेच देते हैं. इससे शेयर के दाम गिरने लगते हैं. लोअर सर्किट के कारण इसमें फंसे रिटेल निवेशक शेयरों को बेच नहीं पाते.

रिसर्च जरूरी
किसी भी कंपनी के स्टॉक्स खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें. ये कंपनियां बहुत छोटी होती हैं. इनके बारे में जानकारियां अवेलेबल नहीं होती. कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ, प्रोडक्ट, परफॉरमेंस और बैकग्राउंड को जानने के बाद ही स्टॉक्स खरीदें.

यह भी पढ़ें- Multibagger Stock : एक महीने में 1 लाख के 3 लाख रुपये बनाने वाला शेयर आज फिर दौड़ा, 5% बढ़त बनाई

ज्यादा पैसा एक साथ न लगाएं
एक साथ ज्यादा रुपए इन्वेस्ट न करें. पेनी स्टॉक्स में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें, क्योंकि पेनी स्टॉक ज्यादा रिस्की होता है. पेनी स्टॉक्स के प्राइस स्टेबल नहीं होतें, इसलिए इन्वेस्ट करने से पहले मार्केट को जरूर समझें. मार्केट को समझने के लिए किसी एक्सपर्ट से बात कर सकते हैं.

मुनाफा मिले तो निकल लें
पेनी स्टॉक्स में ज्यादा दिनों के लिए इन्वेस्ट न करें. इनके शेयर का दाम तेजी से बढ़ता है, उतना ही तेजी से गिरता भी है. इसलिए शेयर खरीद कर भूल न जाएं, अच्छे रिटर्न मिलने पर शेयर बेच दें. आज इंटरनेट पर ज्ञान की कमीं नहीं है. किसी पर आंख बंद कर विश्वास न करें. जांचने और समझने के बाद ही इन्वेस्ट करें.

Tags: Multibagger stock, Stock return, Stock tips, Stocks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर