पॉड टैक्सी के लिए 60 करोड़ में तैयार होता है एक किमी तक का ट्रैक, जानिए क्या है यह

उत्तर प्रदेश करीब 35 किलोमीटर तक की दूरी के लिए पॉड टैक्सी बनाने की योजना में है.

उत्तर प्रदेश करीब 35 किलोमीटर तक की दूरी के लिए पॉड टैक्सी बनाने की योजना में है.

उत्तर प्रदेश सरकार अब ग्रेटर नोएडा से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी की चलाने की तैयारी में है. विदेशों में चलने वाली पॉड टैक्स 4 से 6 सीटर होती हैं, लेकिन यूपी में बनने वाली 8 से 10 सीटर होगी. पॉड टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर ट्रैक की लागत 60 करोड़ रुपये होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2021, 10:13 AM IST
  • Share this:
नोएडा. पॉड टैक्सी (Pod Taxi) पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होती है. इसमे ड्राइवर (Driver) नहीं होता है. इसमे 8 से 10 लोग बैठ सकते हैं. यह बैटरी से चलती है. लेकिन पॉड टैक्सी की शुरुआत करना कोई आसान काम नहीं है. पॉड टैक्सी के लिए बनाए जाने वाले एक किमी ट्रैक की लागत करीब 60 करोड़ रुपये आती है. टैक्सी में बैठने के साथ ही टच स्क्रीन (Touch Screen) की मदद से जहां आपको उतरना है, उस स्टेशन का नाम लिखना होता है. स्टेशन आने पर टैक्सी खुद ही रुक जाएगी. किराए का भुगतान कार्ड से करना होता है.

गौरतलब रहे पॉड टैक्सी दो तरह से चलती है, एक ट्रैक पर और एक केबल की मदद से हैंगिंग मोड पर. लेकिन भारत में इसे ट्रैक पर चलाए जाने की योजना है. इस ट्रैक पर न तो रेड सिग्नल होगा और न ही जाम लगेगा. हालांकि विदशों में जो पॉड टैक्सी चल रही हैं वो 4 से 6 सीटर हैं. लेकिन भारत में 8 से 10 सीटर टैक्सी चलाए जाने की योजना है.

ग्रेटर नोएडा से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक चलाने की है योजना



जानकारों की मानें तो यूपी सरकार ग्रेटर नोएडा से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) तक पॉड टैक्सी चलाए जाने की योजना पर काम कर रही है. यमुना एक्सप्रेस इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) को पॉड टैक्सी चलाए जाने की योजना तैयार करने का काम दिया गया है.
पहले सिर्फ 5.5 किमी के एरिया में टैक्सी चलाए जाने की योजना थी. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 35 किमी करने की योजना है. इंडस्ट्रीयल एरिया होने के चलते बड़ी संख्या में लोग यहां आएंगे. हालांकि मेट्रो ट्रेन भी शुरु की जा रही है. लेकिन बहुत सारे ऐसे एरिया भी हैं जहां मेट्रो ट्रेन का स्टेशन नहीं हैं.

दो महीने बाद महंगा हो गया चिकन, चेक करें आज के पूरी रेटलिस्ट

हेलीपोर्ट तक भी चल सकती है पॉड टैक्सी

नोएडा में गोल्फकोर्स के पास ही हेलीपोर्ट का निर्माण भी किया जा रहा है. यह हेलीपोर्ट महामहाया फ्लाई ओवर से पास और पिर चौक से दूर है. लेकिन यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए अथॉरिटी की योजना ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो रेल स्टेशन से हेलीपोर्ट तक पॉड टैक्सी चलाए जाने की है. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी पॉड टैक्सी चलाने की योजना है. यहां टर्मिनल के बीच पॉड टैक्सी चलाई जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज