होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment Tips : क्‍या है सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर प्‍लान, एसआईपी से किस तरह अलग है और बूस्‍टर एसटीपी ने कितना दिया रिटर्न?

Investment Tips : क्‍या है सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर प्‍लान, एसआईपी से किस तरह अलग है और बूस्‍टर एसटीपी ने कितना दिया रिटर्न?

SBI CRISIL IBX Gilt Index – June 2036 Fund- इसका लक्ष्य भी उपरोक्त इंडेक्स के ही समान है. इसे भी आप 3 अक्टूबर तक सब्सक्राइब कर सकते हैं.

SBI CRISIL IBX Gilt Index – June 2036 Fund- इसका लक्ष्य भी उपरोक्त इंडेक्स के ही समान है. इसे भी आप 3 अक्टूबर तक सब्सक्राइब कर सकते हैं.

म्‍यूचुअल फंड को बेहतर रिटर्न और सुरक्षित निवेश का सबसे लोकप्रिय साधन माना जाता है. इसमें एसआईपी आजकल निवेशकों के बीच क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड में सिप यानी सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान के जरिये तो ज्‍यादातर लोग निवश करते हैं और इस पर बढि़या रिटर्न भी मिलता है. म्‍यूचुअल फंड में एसटीपी यानी सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर प्‍लान के जरिये भी निवेश किया जाता है और यह बेहतर रिर्टन की गारंटी भी देता है.

एसआईपी जहां किस्‍तों में निवेश का विकल्‍प देता है, वहीं एसटीपी आपको एकमुश्‍त पैसे लगाने की सुविधा देता है. हालांकि, इन पैसों को फंड मैनेजर एकसाथ बाजार में नहीं झोंक देते, बल्कि समय और बाजार की स्थितियां देखकर अलग-अलग विकल्‍पों में लगाते हैं. अंतर बस ये रहता है जब जो विकल्‍प बेहतर प्रदर्शन करता है, तो दूसरी जगह से पैसे निकालकर उस एसेट में लगा दिया जाता है. दरअसल, कई ऐसे निवेशक हैं, जो एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं लेकिन उन्‍हें ऐसे साधनों का पता ही नहीं
होता है.

ये भी पढ़ें – एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक के विलय के प्रस्ताव को शेयर बाजारों की हरी झंडी, अब आगे क्या?

एसटीपी में भी एक और क्‍लास होता है बूस्‍टर एसटीपी का, जो निवेशकों की इस दुविधा को दूर कर सकती है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की बूस्टर एसटीपी स्कीम रिटर्न देने के मामले में सामान्य एसटीपी की तुलना में बेहतर साबित हुई है. इस योजना में अगर आपने जुलाई, 2021 में 12 लाख रुपये का निवेश किया होतो तो यह रकम अब 12.13 लाख रुपये बन जाती. यही रकम सामान्य एसटीपी में घटकर 11.20 लाख रुपये रह गई है. इस आधार पर देखा जाए तो सामान्य एसटीपी की तुलना में बूस्टर एसटीपी ने 8.29 फीसदी की फायदा कराया है.

लंबी अवधि में बंपर रिटर्न देता है बूस्‍टर एसटीपी
अगर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के बूस्टर एसटीपी में आपने दिसंबर 2018 में 12 लाख रुपये का निवेश किया होता तो मई, 2022 तक यह 19.6 फीसदी का रिटर्न देता और आपका निवेश बढ़कर करीब 22 लाख रुपये पहुंच जाता. अगर सामान्‍य एसटीपी की बात करें तो इस दौरान इसका रिटर्न 12.5 फीसदी रहा, जो आपके 12 लाख के निवेश को 17.93 लाख रुपये तक पहुंचा पाता.

ये भी पढ़ें – सरकार का बड़ा फैसला- सस्‍ते होंगे पेट्रोल-डीजल और हवाई ईंधन! कंपनियों पर 13 रुपये प्रति लीटर तक लगाया निर्यात टैक्‍स

किसने-कितना दिया रिटर्न
दरअसल, बूस्टर एसटीपी आपकी मूल रकम का 0.1 गुना से लेकर 5 गुना तक किस्तों के रूप में निवेश करता है जो इक्विटी के मूल्यांकन इंडेक्स पर आधारित होता है. आंकड़े बताते हैं कि जब साल 2008 की मंदी, यूरोपियन संकट और कोविड महामारी के दौरान एसटीपी ने शेयर बाजार में ज्‍यादा निवेश किया है. निफ्टी 50 इंडेक्स में पिछले पांच साल के आंकड़े को देखें तो पता चलता है कि बूस्टर एसटीपी ने इस दौरान 11.9 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया जबिक सामान्य एसटीपी का रिटर्न 9.8 फीसदी रहा. निफ्टी 500 इंडेक्स में बूस्टर का रिटर्न 12.5 और सामान्य का रिटर्न 10.1 फीसदी, निफ्टी स्मालकैप में बूस्टर का 12.9 फीसदी और सामान्य का 9.8 फीसदी तथा निफ्टी मिडकैप 150 में भी बूस्टर का रिटर्न 15.5 फीसदी और और सामान्य एसटीपी का रिटर्न 12.4 फीसदी रहा है.

कैसे काम करती है यह स्‍कीम
बूस्टर एसटीपी में आप एकमुश्त पैसा डाल सकते हैं. इसके बाद यह स्कीम बाजार की स्थितियों के आधार पर उसे किस्तों में निवेश करती है. अगर आपने 12 लाख रुपये जनवरी 2019 में इस स्कीम में लगाया होगा तो यह रकम इसने अगस्त 2020 तक बाजार में अलग-अलग समय में निवेश की होगी. कभी इसने 50,000 रुपये का निवेश किया तो कभी 10 हजार तो कभी 2.84 लाख रुपये लगाए. इससे पता चलता है कि यह बाजार की नब्‍ज समझने के बाद ही पैसों के निवेश पर फोकस करती है.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Mutual fund, Returns of mutual fund SIPs

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें