अपना शहर चुनें

States

50 रुपये प्रति किलो के पार पहुंचे आलू के दाम, जानिए अब कब होगा सस्ता?

जानिए क्यों महंगा हो रहा है आलू
जानिए क्यों महंगा हो रहा है आलू

Potato Price Today: पिछले साल जहां थोक मंडी में आलू 8 से 10 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था. वहीं बाजार में 20 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था. अब यह दोगुने भाव में बिक रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते अक्टूबर में प्याज के साथ आलू भी अपना रंग दिखा रहा था. 50 रुपये किलो तक आलू के भाव पहुंच गए थे. वक्त के साथ प्याज के रेट में तो सुधार आ गया, लेकिन आलू अभी भी अपने तेवर दिखा रहा है. अगर देश की बात करें तो आलू किसी भी हिस्से में 40 रुपये किलो से कम पर नहीं बिक रहा है. रही-सही कसर ना के बराबर आ रहे नए आलू ने निकाल दी है. किसानों के आंदोलन का बड़ा असर भी आलू पर दिखाई दे रहा है. केंद्र सरकार ने आलू की इम्पोर्ट ड्यूटी पर 10 लाख टन पर 10 फीसदी का कोटा तय किया है. सरकार ने इस कोटे को 31 जनवरी 2021 तक के लिए लागू किया है. फिलहाल औसत दाम 32 रुपए के आसपास है. सरकार के इस कदम से आगामी दिनों में आलू के भाव काबू में रहने की संभावना है. वहीं मंडियों जनवरी से आलू की नई फसल की आवक शुरू हो जाएगी.

गाजर-मटर के साथ 7-8 रुपये किलो बिकता था आलू-आलू उत्पादक किसान समिति के महामंत्री आमिर बताते हैं, “यह वो वक्त है जब गाजर-मटर के साथ आलू 7 से 8 रुपये किलो बिकता था. इस वक्त यूपी से करीब 32 करोड़ आलू के पैकेट जो 50 किलो के होते हैं बाज़ार में आ जाते थे. पंजाब का आलू भी दिल्ली के साथ ही साउथ इंडिया में पहुंचना शुरु हो जाता था. यह नया आलू होता था. यूपी करीब 15 करोड़ पैकेट कोल्ड स्टोरेज में रखकर बाकी को सीधे बाज़ार में बेच देता था. इसलिए बड़े ही आराम से सर्दियों के मौसम में 7 से 8 रुपये किलो तक आलू बिकता रहता था.”

अब आपको अपनी कार-बाइक की करनी होगी वसीयत! जानिए नए नियमों के बारे में सबकुछ



120 रुपये किलो हो गया आलू का बीज-सर्दियों में भी आलू महंगा बिक रहा है इसके पीछे की एक और वजह का जिक्र करते हुए महामंत्री आमिर बताते हैं, "आलू की बुवाई के लिए हम 20 रुपये किलो बीज खरीदते थे.

अगर बात क्वालिटी की करें तो यह भाव ज़्यादा से ज़्यादा 35 रुपये किलो होता था. लेकिन इस बार पंजाब में आलू का बीज 120 रुपये किलो बिक रहा है. यूपी में भी 25 से 30 रुपये किलो तक बिकने वाला आल का बीज 80 रुपये तक पहुंच गया. क्यों आलू बीज के दाम एकदम से इतने बढ़ा दिए गए, इसका जवाब किसी के पास नहीं है."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज