बड़ा झटका! सर्दियों में अब तक की सबसे महंगी मूंगफली खाने को रहें तैयार

 मूंगफली के थोक कारोबार का रुख बता रहा है कि इस सर्दी में अब तक की सबसे महंगी मूंगफली बिक सकती है.
मूंगफली के थोक कारोबार का रुख बता रहा है कि इस सर्दी में अब तक की सबसे महंगी मूंगफली बिक सकती है.

इस साल आपके लिए ठंडी में मूंगफली का मजा लेना थोड़ा महंगा पड़ सकता है. दरअसल, मूंगफली के लिए एमएसपी समेत तेल के लिए इसकी बढ़ती मांग ने बाजार भाव को चढ़ा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 7:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सर्दियों (Winter) की दस्तक के साथ बाज़ारों में मूंगफली दिखाई देना शुरु हो जाती है. इसे सर्दियों की मेवा भी कहा जाता है. कड़ाके की सर्दी शुरु होते-होते ठेले पर भी जगह-जगह मूंगफली (Groundnut) भूनकर बिकना शुरु हो जाती है. लेकिन मूंगफली के थोक कारोबार का रुख बता रहा है कि इस सर्दी में अब तक की सबसे महंगी मूंगफली बिक सकती है. इसकी एक बड़ी वजह एमएसपी (MSP) है तो दूसरी वजह तेल (Oil) के लिए होने वाली मूंगफली की डिमांड है.

120 रुपये किलो से हुई मूंगफली की शुरुआत

ठेले पर अंगीठी रखकर उस पर मूंगफली भूनकर बेचने वाले विक्रेताओं ने 120 रुपये किलो के हिसाब से मूंगफली बेचना शुरु कर दी है. कहीं-कहीं मोटे वाले तीन दाने की मूंगफली 140 रुपये किलो तक बिक रही है. जबकि थोक रेट इससे बहुत दूर हैं. मूंगफली के थोक कारोबारी हाजी इलियास की मानें तो थोक में कच्ची मूंगफली 65 से 70 रुपये किलो तक बिक रही है. भाड़ पर एक साथ 100-200 किलो मूंगफली भुनवाकर रिटेल में 80 रुपये किलो बेची जा रही है. यह भाव तब है जब अभी खुलकर मूंगफली की डिमांड बाज़ार में नहीं आई है.



ये भी पढ़ें- दिवाली पर पटाखे बैन से कारोबारियों को कितने करोड़ का नुकसान हुआ? CAIT ने दी जानकारी
एमएसपी और तेल की डिमांड ने बिगाड़ा भाव

कुकिंग आयल के जानकार धर्मेन्द्र सिंघल की मानें तो सरसो के तेल में ब्लैंडिंग बंद हो चुकी है. रिफाइंड तेल के मुकाबले सरसो का तेल महंगा बिक रहा है. जिसके चलते रिफाइंड तेलों की डिमांड बढ़ गई है. इस वजह से सोयाबीन और मूंगफली समेत कई तिलहन की डिमांड लगातार बढ़ रही है. सरकार ने मूंगफली की एमएसपी 5275 रुपये प्रति क्विंटल तय कर दी है. जिसके बाद मंडियों में मूगफली का दाम 5220 रुपये तक पहुंच गया है.

नॉर्थ इंडिया में खाई जाती है सीकर की मूंगफली

जानकारों की मानें तो सीकर में पैदा होने वाली मूंगफली की सबसे ज़्यादा बिक्री गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, एमपी और दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में होती है. मौजूदा वक्त में सीकर में 5220 रुपये प्रति क्विंटल मूंगफली का भाव है. वहीं सबसे तेज भाव 5675 और न्यूनतम भाव 4710 रुपये गुजरात की मंडी में है. मोटे-मोटे और तीन दाने वाली मूंगफली भी सबसे ज़्यादा गुजरात में ही होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज