Home /News /business /

गलत अकाउंट में भेज दिए पैसे तो ऐसे पाएं वापस!

गलत अकाउंट में भेज दिए पैसे तो ऐसे पाएं वापस!

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

आरबीआई का दिशा निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी.

    ये ऑनलाइन बैंकिंग का दौर है. हम मिनटों में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन यह सुविधा जितनी आसान है उतनी ही जोखिम वाली भी है. क्योंकि कई बार हम जल्दबाजी में गलत शख्स के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. जरा सी चूक पर मसलन, एक जीरो के बढ़ने और एक गलत नंबर की फीडिंग पर पैसा किसी अनजान व्यक्ति को पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि अगर, पैसा ट्रांसफर करते समय गलती हो जाए तो क्‍या करें?

    कैसे करते हैं इंटरनेट से पैसे ट्रांसफर?
    अगर आपका किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन एनईएफटी और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजनरेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें. इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें. करीब 10 से 12 घंटे के अंदर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है. कई बार आप अकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं. हालांकि जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है.

    ये भी पढ़ें: 1 दिसंबर से SBI बंद कर देगा आपकी ये बैंकिंग सर्विस! आपके पास बचे हैं सिर्फ 3 दिन

    कई बार ऐसा होता है कि अगर अकाउंट नंबर गलत है तो पैसे खुद ही आपके खाते में वापस आ जाते हैं. अगर ऐसा नहीं हुआ तो और आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं तो आप इन विकल्‍पों को आजमा सकते हैं.

    तुरंत अपने बैंक को इस बारे में सूचना दें
    अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना फोन या ईमेल से दें. बेहतर यह रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें. इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें. इसमें ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें: SBI का खास ऑफर: क्रेडिट कार्ड को योनो ऐप से करें लिंक, मिलेगा ये फायदा

    शिकायत दर्ज करवाएं
    जिस बैंक अकाउंट में आपने भूल से पैसे ट्रांसफर किए हैं उस बैंक की ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवाएं. बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता. इसके अलावा, बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं. इसलिए, आपको शिकयत दर्ज करवाते हुए यह आग्रह करना चाहिए कि भूल से आपने जो पैसे ट्रांसफर किए हैं उसे वापस आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाए.

    ये भी पढ़ें: CNG पंप के मालिक बनने का मौका! जल्द जारी होंगे 10,000 नए लाइसेंस

    आरबीआई का दिशा निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी.

    ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय बरतें सावधानी
    अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है. इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों, उसे दोबारा चेक कर लीजिए. बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्‍तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है. अगर आप खुशकिस्‍मत हैं तो और जिस व्‍यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह एक समझदार और भला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं. लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तो? ऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: आपके पास हैं 7 दिन, डॉक्यूमेंट्स जमा करें वरना नहीं मिलेगी पेंशन

    Tags: Banks support, Cash to be given into bank account, RBI, Rbi policy

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर