होम /न्यूज /व्यवसाय /दोपहिया गाड़ियों के लिए जल्दी लोन पाने के लिए क्या करें, किन बातों का रखें ध्यान ?

दोपहिया गाड़ियों के लिए जल्दी लोन पाने के लिए क्या करें, किन बातों का रखें ध्यान ?

लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 साल और लोन मैच्योरिटी के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.

लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 साल और लोन मैच्योरिटी के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.

क्रेडिट स्कोर के अनुसार, आपको बाइक की कीमत का लगभग 85 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है. वहीं, कुछ कंपनियां तो 90-95 प्रतिशत त ...अधिक पढ़ें

Loan Update : देश में बड़ी आबादी लोन पर दोपहिया खरीदती है. पहले की तुलना में अब लोन लेना काफी आसान हो गया है. फिर भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कुछ छोटी छोटी जरूरी चीजें आप जान लें तो आपको आसानी से मोटरसाइकिल या किसी भी दोपहिया के लिए लोन मिल जाएगा.

क्रेडिट स्कोर के अनुसार, आपको बाइक की कीमत का लगभग 85 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है. वहीं, कुछ कंपनियां तो 90-95 प्रतिशत तक लोन देती हैं. अब बैंक के साथ साथ एनबीएफसी काफी बड़ी मत्रा में लोन बांट रही हैं. NBFC और लेंडर्स ने अब लोन की प्रोसेस को पूरी तरह डिजीटल कर दिया है.

आवेदन कैसे भरें 

लोन एप्लिकेशन भरते समय लापरवाही न करें. आप लोन का आवेदन ऑफलाइन कर रहे हों या ऑनलाइन फॉर्म में छोटी छोटी चीजों का भी ध्यान रखें. नहीं तो आगे चलकर कई बार इन छोटी गलतियों की वजह से लोन एप्लिकेशन खारिज हो सकता है या लोन मिलने में देरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- घर खरीदना होगा महंगा, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें

पात्र हैं या नहीं

लोन आवेदन करने से पहले किसी भी बैंक या एलबीएफसी से लोन की पात्रता के बारे में पता कर लें. इससे आपको तुरंत लोन मिलने में आसानी होगी. वरना आप लोन के लिए दौड़ेंगे और लोन भी नहीं मिलेगा. आवेदक की पात्रता की जांच करने के लिए अलग-अलग लेंडर्स ने अलग-अलग क्राइटेरिया बना रखा है. लोन के लिए आवेदन करते समय आमतौर पर इन शर्तों को पूरा करना जरूरी होता है.

निवास – आपके पास एक स्थाई निवास का पता होना चाहिए. कम से कम यह भी जरूरी है कि 12 महीने की अवधि तक आप भारत के नागरिक हों. यदि आप किराए पर हैं तो रेंट एग्रीमेंट होना चाहिए.

आयु सीमा – लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 साल और लोन मैच्योरिटी के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने वालों को बड़ी राहत, बैंक ऑफ बड़ौदा ने घटाई ब्याज दरें, जानें कब तक उठा सकेंगे ऑफर का फायदा

सिबिल स्कोर – 650+ को एक अच्छा सिबिल स्कोर माना जाता है.

एम्प्लॉयमेंट स्टेटस – स्टेबल एम्प्लॉयमेंट स्टेटस का होना जरूरी है. या अगर आपका खुद का रोजगार है, तो आपकी कंपनी का आईटी रिटर्न लेंडर के सामने प्रस्तुत करना जरूरी होता है.

इन जरूरी दस्तावेजों को रखें अपने पास

केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, आपको दस्तावेज़ों को संभाल कर रखना चाहिए. इन दस्तावेजों में आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए आईडी और एड्रेस प्रूफ, सैलरी स्लिप, आईटी रिटर्न और आपकी रेगुलर इनकम को वेरिफाई करने के लिए बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं.

Tags: Auto and personal loan, Auto News, Loan options, Two-wheelers regulator

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें