Home /News /business /

गेहूं की इन किस्मों से बढ़ेगा उत्पादन और किसानों का मुनाफा, जानें कहां से मिलेगा बीज

गेहूं की इन किस्मों से बढ़ेगा उत्पादन और किसानों का मुनाफा, जानें कहां से मिलेगा बीज

SVBP Meerut गेहूं की कुछ अच्छी किस्मों की संतुति की है.

SVBP Meerut गेहूं की कुछ अच्छी किस्मों की संतुति की है.

आधार बीज प्रजनक बीज से तैयार होता है. यह बीज प्रमाणीकरण संस्था की देखरेख में निश्चित पैरामीटर पर पाये जाने पर प्रमाणित किया जाता है.

    Rabi Crops: रबी फसलों का सीजन शुरू हो गया है. किसान अपने खेतों में गेहूं, जौ, चना, मसूर, अलसी, मटर व सरसों बोने की तैयार कर रहे हैं. गेहूं रबी सीजन की मुख्य फसल है. इस बार की फसलों के लिए सरकार ने भी गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी (Wheat MSP 2021) में 40 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया है. अब गेहूं का एमएसपी 2,015 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

    किसी भी फसल का उत्पादान और किसानों का मुनाफा (Farmers Income) फसल के बीज पर टिका होता है. बीज अगर अच्छी क्वालिटी है तो फसल दमदार होगी. उनमें बीमारियां कम लगेंगी और लागत कम आएगी.

    किसानों की सहूलियत के लिए मेरठ (Meerut) के मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (SVBP Meerut) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए गेहूं की कुछ अच्छी किस्मों (wheat seeds variety) की संतुति की है. इतना ही नहीं एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने गेहूं के बीजों की बिक्री की भी व्यवस्था की है.

    यूनिवर्सिटी के नोडल बीज अधिकारी के मुताबिक, गेहूं की खेती करने वाले वाले किसान, किसान उत्पादक संघ (एफपीओ), गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह, सरकारी फर्म, कृषि विभाग व कृषि विज्ञान केंद्रों के अधिकारियों सूचना दी गई है कि कृषि विश्वविद्यालय के बीज विक्रय केंद्र पर एक नवंबर से गेहूं बीज की बिक्री की जाएगी. इस केंद्रों पर गेहूं के साथ सरसों का बीज (mustard seeds) भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

    MNC की नौकरी छोड़, खेतों से लाखों में कमाई की फसल काट करे हैं मेरठ के अजय त्यागी

    बीज केंद्रों पर गेहूं और सरसों का आधारीय बीज (Foundation Seed) मिलेगा. यहां गेहूं का फाउंडेशन बीज DBW 187, DBW 222, HD 3226, DBW 173, DBW 71, DBW 99, WB 02 और PBW 226 खरीदा जा सकता है.
    सरसों:

    सरसों के फाउंडेशन बीज की बात करें तो आप यहां से पूसा विजय (काली सरसों) और एनआरसीवाईएस-0502 (पीली सरसों) उपलब्ध रहेगा.

    गेहूं-सरसों बीज का दाम (Wheat and Mustard seed Price)
    गेहूं की नई प्रजातियां DBW 187, DBW 222 और HD 3226 का फाउंडेशन बीज की 50 रुपये किलोग्राम की दर से खरीदा जा सकता है.

    क्या होता है न्यूनमत समर्थन मूल्य, कौन तय करता है MSP और क्या है फायदा, जानें हर बात

    गेहूं की अन्य किस्मों DBW 173, DBW 71, DBW 90, WB 02 और PBW 226 के फाउंडेशन बीज की कीमत 45 रुपये प्रति किलोग्राम है रखी गई है.

    गेहूं के बीज 20 और 40 किलोग्राम की पैकिंग में उपलब्ध हैं.

    सरसों के बीज की कीमत की बात करें तो काली सरसों का बीज 80 रुपये किलोग्राम और पीली सरसों का बीज 85 रुपये किलोग्राम के हिसाब से खरीदा जा सकता है.

    आधार बीज (Foundation Seed)
    आधार बीज प्रजनक बीज से तैयार होता है. यह बीज प्रमाणीकरण संस्था की देखरेख में निश्चित पैरामीटर पर पाये जाने पर प्रमाणित किया जाता है. आधार बीज की थैलियों पर सफेद रंग का टैग लगा होता है. इस टैग पर संस्था के अधिकारी के हस्ताक्षर होते है.

    Tags: Agriculture, Farmers, Kisan, Mustard, Wheat crop

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर