Home /News /business /

wheat export ban to cool down retail prices in week or so food secretary sudhanshu pandey nodvkj

खाद्य सचिव बोले- घरेलू बाजार में सस्ता होगा गेहूं, निर्यात पर रोक का दिखेगा असर

भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है.

भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है.

केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय (Sudhanshu Pandey) ने उम्मीद जताई कि गेहूं के निर्यात (Wheat Export) पर बैन लगाने के फैसले से अब घरेलू बाजार में गेहूं और आटे की बढ़ती कीमत पर काबू पाया जा सकेगा.

नई दिल्ली. केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय (Sudhanshu Pandey) ने पिछले एक साल में गेहूं और गेहूं के आटे की खुदरा कीमतों में हुई 19 फीसदी तक की वृद्धि की ओर इशारा करते हुए शनिवार को कहा कि गेहूं के निर्यात (Wheat Export) पर बैन लगाने के सरकार के फैसले से एक-दो सप्ताह में घरेलू कीमतों में कमी आने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि भारत में गेहूं के उत्पादन में मामूली गिरावट आने के साथ ही ग्लोबल सप्लाई कम होने से भी इसकी कीमतों में वृद्धि हुई है. यही वजह है कि पिछले महीने गेहूं और आटे की घरेलू कीमतें भी बढ़ गईं.

PDS पर असर पड़ने की आशंका नहीं 
खाद्य सचिव ने कहा कि भारत में गेहूं के उत्पादन में संभावित गिरावट और सरकारी खरीद में भी कमी आने का गेहूं की पीडीएस (PDS) पर असर पड़ने की आशंका नहीं है. पीडीएस सुचारू रूप से चलती रहेगी.

केंद्र सरकार ने गेहूं निर्यात पर लगाया बैन
वाणिज्य मंत्रालय के डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड यानी डीजीएफटी (DGFT) ने शुक्रवार रात को गेहूं के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. हालांकि, इसने नोटिफिकेशन की तारीख या उससे पहले जारी हो चुके वैध एलओसी के साथ गेहूं निर्यात की अनुमति दी है.

ये भी पढ़ें- भारत के गेहूं के एक्सपोर्ट बैन से जर्मनी नाराज, कहा- इस कदम से बढ़ेगा विश्व भर में खाद्यान्न संकट

खाद्य सचिव ने कहा, ‘‘वैश्विक मांग बढ़ रही थी और विभिन्न देश प्रतिबंध लगा रहे थे. धारणाओं से कीमतें तय हो रही थीं. हमें पूरा विश्वास है कि अब धारणाएं भी कीमतों को नीचे लाने का काम करेंगी. इन दिनों कई क्षत्रों में वैश्विक कीमतों के साथ-साथ मुद्रास्फीति का भी आयात होता है. गेहूं के मामले में भी यही हो रहा था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेहूं की कीमतें बढ़ रही हैं. दूसरे देशों का गेहूं 420-480 डॉलर प्रति टन के ऊंचे भाव पर बिक रहा था.

ये भी पढ़ें- गेहूं के एक्सपोर्ट बैन पर किसान संगठन BKS ने जताई नाखुशी, कहा- ये एक तरह से नया टैक्स लगाने जैसा

कीमतों में नरमी लाने में मिलेगी मदद
उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में भारत को बढ़ती घरेलू कीमतों पर नियंत्रण रखने और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए गेहूं के निर्यात पर बैन लगाना पड़ा. इस फैसले से निश्चित तौर पर कीमतों में नरमी लाने में मदद मिलेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि कीमतों में आने वाली गिरावट की मात्रा के बारे में कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन घरेलू कीमतों में एक-दो हफ्ते में निस्संदेह कमी आएगी.’’

Tags: Business news in hindi, Wheat

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर