होम /न्यूज /व्यवसाय /PF Interest: कब आएगा पीएफ खाते में ब्‍याज का पैसा? खाताधारक के सवाल पर EPFO ने क्‍या दिया जवाब

PF Interest: कब आएगा पीएफ खाते में ब्‍याज का पैसा? खाताधारक के सवाल पर EPFO ने क्‍या दिया जवाब

ईपीएफओ 8.1 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर करेगा. (फोटो- न्यूज18)

ईपीएफओ 8.1 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर करेगा. (फोटो- न्यूज18)

PF Interest: ईपीएफओ द्वारा ब्याज नहीं भेजे जाने के कारण लोगों का सोशल मीडिया पर गुस्सा सामने आ रहा है. यूजर्स लगातार ईप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ईपीएफओ ने अक्टूबर में कहा था कि ब्याज ट्रांसफर की प्रक्रिया जारी है.
बकौल वित्त मंत्रालय, ईपीएफओ के सॉफ्टवेयर में अपडेट के कारण परेशानी हो रही है
गौरतलब है कि ईपीएफओ 2021-22 का ब्याज खाताधारकों को ट्रांसफर करेगा.

नई दिल्ली. पीएफ का ब्याज अब तक खाताधारकों के अकाउंट में नहीं पहुंचा है. इससे परेशान होकर पीएफ खाताधारक ट्विटर पर ईपीएफओ को टैग कर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. एक ट्विटर यूजर ने ईपीएफओ, वित्त मंत्रालय व पीएमओ इंडिया को टैग कर लिखा है, “ईपीएफओ ने अभी तक 2021-22 के अंशदान का ब्याज नहीं दिया है. यह लूट बंद करें और लोगों को उनका पैसा दें. यह दुख की बात है कि विपक्ष भी इस पर चुप बैठा है. दिसंबर आ गया है. अगर आप ब्याज नहीं दे सकते हैं तो श्रमिक वर्ग का पैसा लेना बंद कीजिए.”

इसके अलावा एक @Nikumbhhvns नामक ट्विटर हैंडल से भी ब्याज के बारे में ईपीएफओ से सवाल किया गया है. इस पर जवाब देते हुए ईपीएफओ ने लिखा है, “प्रिय सदस्य, ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और यह जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगी. जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, इसका पूरा भुगतान किया जाएगा. ब्याज की हानि नहीं होगी.”

8.1 फीसदी की दर से मिलना है ब्याज
आपको बता दें कि ईपीएफओ ने समीक्षाधीन वर्ष के लिए ब्याज की दर 8.1 फीसदी रखी है. ईपीएफओ ने अक्टूबर में ही एक ट्वीट के माध्यम से कहा था कि पीएफ के ब्याज की ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही ये खाताधारकों को मिल जाएगा. हालांकि, अभी तक पीएफ अकाउंट होल्डर्स को ऐसी कोई खुशखबरी नहीं मिली है. इसी का गुस्सा खाताधारक सोशल मीडिया के जरिए व्यक्त कर रहे हैं. वित्त मंत्रालय ने भी इस संबंध में अक्टूबर में प्रतिक्रिया दी थी. मंत्रालय ने कहा था कि आपका ब्याज खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है लेकिन यह स्टेटमेंट में दिख नहीं रहा है. बकौल मंत्रालय, इसका कारण यह है कि ईपीएफओ सॉफ्टवेयर अपडेट कर रहा है.

अब तक क्यों नहीं मिला ब्याज
निवेश सलाहकार बलवंत जैन का कहना है कि जैसे बैंक एफडी में हर वित्त वर्ष के अंत में ब्याज का पैसा मिलता है, उसी तरह पीएफ खाते में भी ब्‍याज आ जाना चाहिए. हालांकि, ऐसा संभव नहीं हो पाता है. उन्होंने इसके पीछे तमाम नियामकीय मंजूरियों और फंड जारी होने में देरी को वजह बताया है. उन्होंने कहा कि ईपीएफओ ट्रस्‍ट ब्याज की दर तय करता है और इसकी सिफारिश वित्‍त मंत्रालय को भेजता है. वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही फंड जुटाया जाता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Epfo, EPFO account

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें