Home /News /business /

where to invest money in the stock market which is in recovery mode after correction listen to experts pmgkp

करेक्शन के बाद रिकवरी मोड में आ रहे शेयर बाजार में कहां पैसा लगाएं, एक्सपर्ट की सुनिए

 मल्टीप्लेस, फैशन वेयर और रिटेल से जुड़ी कंपनियों की रेटिंग वर्तमान में काफी निम्न स्तर पर है.

मल्टीप्लेस, फैशन वेयर और रिटेल से जुड़ी कंपनियों की रेटिंग वर्तमान में काफी निम्न स्तर पर है.

Dimensions Consulting के सीईओ अजय श्रीवास्तव ने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा कि बाजार में पिछले 2 दिन में आई रिकवरी के साथ ही इसकी आगे की दिशा पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि वो बैंकिंग सेक्टर को लेकर काफी बुलिश हैं. इसके अलावा मल्टीप्लेकस और रिटेल कंपनियां और फैशन से जुड़े शेयरों में आगे अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Investment Tips : रूस-यूक्रेन संकट के चलते भारतीय शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. पिछले दो दिन से बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है. निवेशकों पेशोपेश में हैं कि रिकवरी मोड में आए बाजार में पैसा कहां लगाएं. Dimensions Consulting के सीईओ अजय श्रीवास्तव ने मनीकंट्रोल से बाजार की आगे की दशा और दिशा पर लंबी बातचीत की.

इस बातचीत में उन्होंने बाजार में पिछले 2 दिन में आई रिकवरी के साथ ही इसकी आगे की दिशा पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि वो बैंकिंग सेक्टर को लेकर काफी बुलिश हैं. इसके अलावा मल्टीप्लेकस और रिटेल कंपनियां और फैशन से जुड़े शेयरों में आगे अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है.

शुगर, कॉटन यार्न, कमोडिटी चाय और शराब इंडस्ट्री को आगे फायदा
उनका कहना है कि पिछले काफी समय से ये सेक्टर दबाव में रहे हैं. अब इस सेक्टर के स्टॉक दबाव से उबरते नजर आ सकते हैं. इस बातचीत में उन्होंने कहा कि शुगर, कॉटन यार्न, कमोडिटी चाय और शराब इंडस्ट्री को आगे फायदा होता नजर आ सकता है. इनको रुपये में आई गिरावट का फायदा मिलेगा. रुपये में इस गिरावट का फायदा एक्सपोर्ट आधारित शेयरों को मिलेगा. आगे हमें एक्सपोर्ट करने वाले कंपनियों और इंजीनियरिंग इंडस्ट्री से जुड़ी कंपनियों में अच्छी तेजी देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card से फ्रॉड करके बैंक अकाउंट से चुरा लेते हैं पैसा, जानिए आधार कार्ड को कैसे कराएं ऑनलाइन लॉक

री-रेटिंग का समय
इस बातचीत में उन्होंने आगे कहा कि मल्टीप्लेस, फैशन वेयर और रिटेल से जुड़ी कंपनियों की रेटिंग वर्तमान में काफी निम्न स्तर पर है. अब इनके री-रेटिंग का समय आ गया है. इस सेक्टर के स्टॉक्स को कोरोना के बाद होने वाली ओपनिंग का फायदा मिलेगा. रुपी डॉलर का अनुपात इस समय फार्मा कंपनी के लिए अच्छे मौके दे रहा है. इसके चलते इनके एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

बिकवाली बैंकिंग सेक्टर पर दबाव बनाएगी
कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों में एफआईआई की तरफ से भारी बिकवाली देखने को मिली है. इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अजय श्रीवास्तव ने कहा है इतने छोटे समय में इतनी भारी बिकवाली बैंकिंग सेक्टर पर दबाव बनाएगी.

मार्केट काफी हद तक ओवरसोल्ड
बाजार के पिछले 2 सत्रों की तेजी पर अपनी राय देते हुए उन्होंने कहा कि यह बाजार के लिए बड़ी राहत है. कुछ लोगों का मानना है कि एफआईआई की तरफ से बिकवाली का दबाव कुछ कम होगा. यह खबर बैंकिंग सेगमेंट के लिए बड़ी राहत की बात है. उन्होंने आगे कहा कि मार्केट काफी हद तक ओवरसोल्ड हो गया था. घरेलू बाजार में निवेश के लिए काफी कम लिक्विडिटी है कि ऐसे में यह नहीं कह सकता कि यह रैली दिनों तक के लिए है.

यह भी पढ़ें – भारतीय शेयर बाजार का नया मुकाम, 3.166 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप के साथ ब्रिट्रेन से आगे निकला, जानिए डिटेल

कच्चे तेल की बढ़ती कीमत
कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और घरेलू बाजार पर इसके असर की बात करते हुए उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से देश के खपत पर असर पड़ेगा और अंतत: इसका असर स्टॉक मार्केट पर भी दिखेगा. उन्होने यह भी कहा कि अगर सरकार कच्चे तेल की कीमतों को कम रखने की कोशिश करती है तो इससे खपत को बढ़ोतरी मिलेगी.

बाजार में इस समय है कहां है खरीदारी के मौके ? इस सवाल का जबाव देते हुए अजय श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान मार्केट कंडीशन में कमोडिटी निवेश करने के लिए सबसे बेहतर सेगमेंट है. उन्होंने यह भी कहा है कि बाजार में हमें जल्द ही एक और करेक्शन देखने को मिल सकता है. अगर किसी निवेशक ने कमोडिटी में निवेश कर रखा है तो उसको अपने निवेश में बने रहना चाहिए. आगे हमें सभी कमोडिटी कंपनियों के कैश फ्लो में मजबूती देखने को मिलेगी. ऐसे में बिकवाली करने की कोई जरुरत नहीं है.

अजय श्रीवास्तव छोटे और बड़े बैंकों को सर्तक रूख बनाए रखने के समर्थक हैं. उनका कहना है कि इनका मूल्याकांन इस समय तो अच्छा नजर आ रहा है लेकिन सोच समझकर दांव लगाने की जरुरत है. उन्होंने आगे कहा कि बैंकिंग सेक्टर इस समय काफी ओरवसोल्ड है. खासकर बड़े बैंक लेकिन बैंकों में निवेश करते समय काफी सर्तक रहने की जरुरत है लेकिन छोटे बैंक निवेश के जरिए से अच्छे नहीं है.

Tags: Share market, Stock market today, Stock Markets, Stock return, Stocks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर