India Union Budget 2019 Live TV (बजट २०१९ लाइव टीवी): Lok Sabha TV और DD National पर देखें निर्मला सीतारमण की लाइव स्पीच

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:34 PM IST
India Union Budget 2019 Live TV (बजट २०१९ लाइव टीवी): Lok Sabha TV और DD National पर देखें निर्मला सीतारमण की लाइव स्पीच
Budget बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है. इसे तैयार करने में गोपनीयता रखी जाती है. जो अधिकारी इन्हें बनाते हैं, आईबी एजेंट्स लगातार उन पर नजर रखते हैं.

बजट २०१९ लाइव टीवी कवरेज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की संसद में स्पीच | India Union Budget 2019 Live TV Coverage, FM Nirmala Sitharaman Speech on Lok Sabha TV, DD National, News18 India: डीडी नेशनल, लोकसभा टीवी लाइव-बजट से पहले मोदी सरकार की इस नई बात ने सुर्खियां बटोरी हैं. इस बार बजट ब्रीफकेस में नहीं आया है, बल्कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लाल बहीखाते लेकर लोकसभा पहुंच रही हैं. सरकार का मानना है कि ये बजट नहीं है, बल्कि देश का बही खाता है.

  • Share this:
केंद्रीय आम बजट 2019-20, (Budget 2019-20) आज पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लाल ब्रीफकेस की जगह लाल बहीखाते के साथ बजट पेश करती नजर आईं. अपने भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट को 'देश का बहीखाता' बताया. इससे पहले मोदी सरकार ने कहा कि ये पश्चिमी संस्कृति से बाहर आकर देश की पुरानी परंपराओं से जुड़ने की शुरुआत है. बैग का लाल रंग भारतीय परंपराओं के हिसाब से शगुन का प्रतीक है.

भाषण की शुरुआत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है. इस चुनाव में लोगों ने भरपूर वोट दिया. पहली बार महिला, युवा, बुजुर्गों ने अच्छा काम करने वाली सरकार पर भरोसा जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है और अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार अंतरिक्ष कार्यक्रम, ब्लू इकॉनमी, जल प्रबंधन, स्वस्थ समाज और नागरिकों को सुरक्षा जैसे मसले भी हमारे फोकस में होंगे.

45 लाख रुपये का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपये की छूट


बजट में मिडिल क्लास के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी.

सोने और बहुमूल्य धातुओं पर उत्पाद शुल्क बढ़ा


सोने और बहुमूल्य धातुओं पर उत्पाद शुल्क 10 से बढ़कर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है. पेट्रोल और डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस वसूला जाएगा.सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा. पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा.

एक करोड़ से अधिक की राशि निकालने पर 2% का TDS लगेगा


Loading...

अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे. बजट में अमीरों की इनकम पर टैक्स का बोझ बढ़ाया गया है. अब 2 से 5 करोड़ की इनकम पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा.

2022 तक हर घर में गैस और बिजली का होगा कनेक्शन


वित्त मंत्री ने कहा कि कि 2022 तक हर घर चाहे वह गांव में हो या फिर शहर में सबसे पास गैस और बिजली का कनेक्शन होगा. इसी के साथ सरकार ने मीडिया, विमानन और बीमा क्षेत्र में एफडीआई बढ़ाने का प्रस्ताव किया है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. हमारी सरकार इसके साथ ही हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है.

अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर होगा काम : वित्त मंत्री


वित्त मंत्री ने कहा कि अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर होगा काम. किसानों के उत्पाद से जुड़े कामों में प्राइवेट आंत्रप्रेन्योरपिश को बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा 2014 के बाद 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है. 5.6 लाख गांव आज देश में खुले से शौच से मुक्त हो गए हैं. स्वच्छ भारत मिशन के विस्तार के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. अभी तक 2 करोड़ लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाया गया है. ग्रामीण-शहरी अंतर को पाटने के लिए सरकार डिजिटल क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है.

20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे


वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है. जल आपूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है, 1500 ब्लॉक की पहचान की गई है. इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा. निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे. 20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके जरिए 20 हजार लोगों को स्किल दिया जाएगा.

सभी ट्रांसपोर्ट के लिए एक ही कार्ड का करेंगे इस्तेमाल


वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड को रूपे कार्ड की मदद से चलाया जा सकेगा, जिसमें बस का टिकट, पार्किंग का खर्चा, रेल का टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा. इसके साथ ही सरकार ने MRO का फॉर्मूला अपनाने की बात कही है. जिसमें मैन्यूफैक्चरिंग, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

22 जून को हुई थी बजट की छपाई


बजट की छपाई 22 जून को हलवा रस्म के बाद से ही शुरू हो गई थी. बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, इसे तैयार करने की प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को 'बंद रहना' होता है. केंद्रीय बजट के पेश होने तक सभी अधिकारियों को नॉर्थ ब्लॉक में स्थित बजट प्रेस में ही रहना होता है. केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में बजट पेश किए जाने के बाद ही ये अधिकारी और कर्मचारी अपने परिजनों से  संपर्क कर पाते हैं. इस बार का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी.  (लाइव अपडेट्स यहां पढ़ें)

बजट से एक दिन पहले का दिन भी है खास


बजट पेश करने से एक दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है. सरकार ने गुरुवार को इकोनॉमिक सर्वे  जारी किया. Budget के लिए Economic Survey एक दिशा-निर्देश की तरह भी काम करता है. एक बात यह भी जानने योग्य है कि सरकार  Economic Survey को लागू ही करे, यह आवश्यक नहीं है.

कैसे बनता है Budget?


 Budget बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है. इसे तैयार करने में गोपनीयता रखी जाती है. जो अधिकारी इन्हें बनाते हैं, आईबी एजेंट्स लगातार उन पर नजर रखते हैं.

एक साल में दो बार बजट क्यों?


हर साल दो बार बजट पेश नहीं किया जाता. साल 2019 में लोकसभा चुनाव के कारण इस साल तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था. इसलिए आर्थिक सर्वे पेश नहीं किया गया था. चुनाव के बाद नई सरकार पूरा बजट पेश करती है. ऐसे में पूर्ण बजट निर्मला सीतारमण, 5 जुलाई को पेश करेंगी.

कहां देख सकेंगे 2019 का पूर्ण बजट?


अगर आप पूरा बजट लाइव देखना चाहते हैं तो आप दूरदर्शन पर Live (http://prasarbharati.gov.in/DDLive.php) देख सकते हैं. वित्त मंत्री सीतारमण, 5 जुलाई यानी शुक्रवार को 11 बजे से बजट पेश करेंगी.

यहां भी देख सकते हैं बजट


बजट आप Lok Sabha (http://loksabhatv.nic.in/) और Rajya Sabha (https://rstv.nic.in/live-tv) चैनल पर Live भी देख सकते हैं. इसके साथ ही इसे आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

यहां देख सकते हैं बजट 2019 पर विश्लेषण


अगर आप बजट के साथ-साथ उससे जुड़े विश्लेषण भी जानना चाहते हैं तो आप News18 India (https://hindi.news18.com/livetv/पर लाइव देख सकते हैं. आप News18 India को Youtube पर यहां (https://www.youtube.com/user/ibn7) जाकर देख सकते हैं.

आप https://hindi.news18.com/ पर भी Budget के पल-पल की अपडेट पढ़ और सुन सकते हैं. इसके साथ ही आप यहां विश्लेषण भी पढ़ सकते हैं.

CNBC-TV18 और CNBC आवाज पर भी मिल सकती हैं खास जानकारियां


बजट से जुड़ी खास जानकारियां आप CNBC-TV18 (अंग्रेजी में- https://www.cnbctv18.com/live-tv/)और CNBC आवाज (हिन्दी में - https://hindi.moneycontrol.com/tv/) देख सकते हैं.



बजट से जुड़े डाटा MoneyControl पर


Budget 2019 से जुड़े डाटा आप हिन्दी मनीकंट्रोल (https://hindi.moneycontrol.com/और अंग्रेजी मनीकंट्रोल (https://www.moneycontrol.com/पर पढ़ सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...