होम /न्यूज /व्यवसाय /अभी बंधे हैं शादी के बंधन में तो हेल्‍थ इंश्‍योरेंस से भी जरूर जोड़ें रिश्‍ता, एक्‍सपर्ट से जानिए इसके फायदे और चुनने का तरीका

अभी बंधे हैं शादी के बंधन में तो हेल्‍थ इंश्‍योरेंस से भी जरूर जोड़ें रिश्‍ता, एक्‍सपर्ट से जानिए इसके फायदे और चुनने का तरीका

नवविवाहित जोड़े के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेना बहुत जरूरी है.

नवविवाहित जोड़े के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेना बहुत जरूरी है.

बहुत से लोगों को लगता है कि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance) कि जरूरत बड़ी उम्र के लोगों को है, जवान व्‍यक्ति को नह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पति-पत्‍नी में से किसी एक के पास कॉर्पोरेट हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर है तो भी उन्‍हें पर्सनल इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए.
25 लाख रुपये के कवर वाला फैमिली फ्लोटर प्‍लान भी वे ले सकते हैं.
जो पॉलिसी वो ले रहे हैं उसमें मैटरनिटी बेनिफिट्स जरूर होने चाहिए.

नई दिल्‍ली. बीमारी कभी पूछकर नहीं आती. यह कभी भी और किसी को भी हो सकती है. बीमार होने पर व्‍यक्ति न केवल शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता है, बल्कि अस्‍पताल में इलाज पर होने वाला भारी-भरकम खर्च उसे आर्थिक रूप से भी कमजोर कर देता है. इसलिए अब हेल्‍थ इंश्‍योरेंस हर आदमी के लिए जरूरी हो गया है. स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी इलाज में हुए खर्च, अस्‍पताल में दाखिल होने पर लगने वाले पैसों और डिस्‍चार्ज होने के बाद खर्च होने वाली रकम का भुगतान करने में काम आती है.

बहुत से लोगों को लगता है कि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कि जरूरत बड़ी उम्र के लोगों को है, जवान व्‍यक्ति को नहीं. उनकी यह राय ठीक नहीं है. अब स्‍वास्‍थ्‍य बीमा हर किसी के लिए जरूरी हो गया है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें और एक अच्‍छी बीमा पॉलिसी जरूर लें. नवविवाहित जोड़े के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें-  इस नई हेल्थ बीमा पॉलिसी से विदेश में भी करा सकते हैं इलाज, जानें क्या हैं अन्य फायदे

कौन सी लें पॉलिसी?

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बजाज कैपिटल लिमिटेड अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, संजीव बजाज  का कहना है का नवविवाहित जोड़े के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेना बहुत आवश्‍यक है. उनका कहना है कि पति-पत्‍नी में से किसी एक के पास कॉर्पोरेट हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर है तो भी उन्‍हें पर्सनल इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए ताकि उनकी सभी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जरूरतें पूरी हो सके.

ये भी पढ़ें-  FD Rates : एक और बैंक लाया स्पेशल एफडी स्कीम, 501 दिनों की है मैच्योरिटी, मिलेगा 8.4% तक का शानदार ब्याज

बजाज का कहना है कि पति और पत्‍नी को ऐसी पॉलिसीज जरूर लेनी चाहिए जिससे दोनों को 10-10 लाख रुपये का सम एश्‍योर्ड तो कम से कम मिले. इसके अलावा 25 लाख रुपये के कवर वाला फैमिली फ्लोटर प्‍लान भी वे ले सकते हैं. अब तो काफी कम प्रीमियम पर बाजार में 1 करोड़ रुपये तक का कवर देने वाले हेल्‍थ प्‍लान भी उपलब्‍ध है. इसलिए अपने बजट के अनुसार बड़े प्‍लान को लेने के बारे में सोचा जा सकता है.

मैटरनिटी बेनिफिट्स 

जिन लोगों की अभी शादी हुई है, उन्‍हें इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेते वक्‍त यह जरूर देखना चाहिए कि जो पॉलिसी वो ले रहे हैं उसमें मैटरनिटी बेनिफिट्स है या नहीं. मैटरनिटी बेनिफिट्स में गर्भावस्‍था और बच्‍चे के जन्‍म के समय होने वाले खर्चों को कवर किया जाता है. अगर किसी पॉलिसी में मैटरनिटी बे‍निफिट्स नहीं दिए जा रहे हैं तो इन्‍हें एड-ऑन के जरिए भी लिया जा सकता है. अगर आपने पहले इंश्‍योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो शादी के बाद उसमें मैटरनिटी एड-ऑन जोड़ना बेहतर रहेगा.

Tags: Health Insurance, Insurance, Personal finance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें