होम /न्यूज /व्यवसाय /

राकेश झुनझुनवाला के कौन से शेयर रहे हिट, कौन से स्टॉक्स से हाथ लगी निराशा, देखें

राकेश झुनझुनवाला के कौन से शेयर रहे हिट, कौन से स्टॉक्स से हाथ लगी निराशा, देखें

राकेश झुनझुनवाला का आज यानी रविवार को निधन हो गया.

राकेश झुनझुनवाला का आज यानी रविवार को निधन हो गया.

शेयरों की ग्रोथ को भांपने के मामले में झुनझुनवाला को कोई सानी नहीं था. उन्होंने कई ऐसे शेयरों में निवेश किया जो मल्टीबैगर बने और उनकी बंपर कमाई हुई. हालांकि, उन्हें भी कुछ शेयरों से निराशा मिली. जैसा कि वह खुद कहते थे कि मार्केट को भांपना किसी के बस में नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन में 3 रुपये प्रति शेयर पर निवेश शुरू किया था.
क्रिसिल व मेट्रो ब्रैंड्स ने भी झुनझुनवाला की जबरदस्त कमाई कराई.
डीएचएफल उन शेयरों में शामिल रहा जहां से झुनझुनवाला को नुकसान झेलना पड़ा.

नई दिल्ली. दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला कई युवा निवेशकों को आदर्श थे. लोग उन शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में भी जगह देते थे जिनसे झुनझुनवाला को मुनाफा मिला. झुनझुनवाला के पास 32 कंपनियों के शेयर में 32,000 करोड़ रुपये का पोर्टफोलियो था. हालांकि, उनका निवेश काफी फैला हुआ था लेकिन कुछ स्टॉक्स ऐसे थे जिन्होंने झुनझुनवाला को अन्य सभी शेयरों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया.

आज हम आपको उनके निवेश वाले कुछ ऐसे ही स्टॉक्स के बारे में बताएंगे जो उनके लिए हिट साबित हुए. साथ ही उन शेयरों पर भी नजर डालेंगे जहां बिग बुल के हाथ निराशा लगी और उनके अनुमान के अनुसार चीजें आगे नहीं बढ़ी. झुनझुनवाला कहते थे कि बाजार में घाटा किसी निवेशक के जीवन का अभिन्न हिस्सा है और जो निवेशक घाटे से डरता है वह शेयर मार्केट में मुनाफा नहीं बना सकता. आइए देखते हैं झुनझुनवाला के हिट और फ्लॉप शेयर.

ये भी पढ़ें- बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का वह फॉर्मूला, जिसे जानकर आप भी बन सकते हैं शेयर मार्केट के किंग

टाइटन कंपनी
इस इकलौते शेयर के दम पर राकेश झुनझुनवाला दुनिया के सफलतम निवेशकों की सूची में शामिल हो गए. उन्होंने साल 2000 में इसके 6 करोड़ शेयर खरीदे और तब इस एक शेयर की कीमत 3 रुपये थी. आज यह शेयर करीब 2500 रुपये का है. झुनझुनवाला को भरोसा था कि खपत से जुड़े सेक्टर्स में ग्रोथ देखने को मिलेगी और ऐसा हुआ. टाइटन का ज्वैलरी बिजनेस ने जबरदस्त तेजी देखी.

टाटा टी
उन्होंने इसमें 143 रुपये के भाव पर निवेश किया था और 2200 रुपये पर उन्होंने इसे अपने पोर्टफोलियो से हटा दिया. झुनझुनवाला ने 1986 में इस शेयर में पैसे लगाए थे.

ये भी पढ़ें- पिता और दोस्तों ने पैसे देने से कर दिया था इनकार, जानिए कैसे शुरू हुआ राकेश झुनझुनवाला का सफर?

क्रिसिल
2003-2005 तक उनके पास क्रिसिल की 8 फीसदी हिस्सेदारी थी. उन्हें विश्वास था कि भारत में क्रेडिट जांच एजेंसियां ग्रोथ करेंगी और उनका अंदाजा सही हुआ. आज उनका निवेश इस कंपनी में 1300 करोड़ रुपये को पार गया है.

मेट्रो ब्रैंड्स
2007 में झुनझुनवाला ने मेट्रो ब्रैंड्स में निवेश शुरू किया. वर्तमान में झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में इस शेयर का योगदान 3,348 करोड़ रुपये है.

इन शेयरों में नहीं मिली सफलता
झुनझुनवाला ने इस डीएचएफएल के 25 लाख शेयर 2013 में खरीदे थे लेकिन 2018 तक यह कंपनी वित्तीय संकट में डूब गई. मंधाना रिटेल भी एक ऐसा ही शेयर था जिससे बिग बुल को काफी नुकसान हुआ. उन्होंने इसे 247 रुपये के भाव पर खरीदा था लेकिन 16 रुपये पर बेचकर निकले. डीबी रियल्टी में उन्होंने 2 करोड़ वॉरंट खरीदे थे. फिलहाल उन्हें इसमें 32 फीसदी का घाटा हो रहा था.

Tags: Business news, Business news in hindi, Investment, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर