• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Auto Sector में PLI स्कीम का किन स्टॉक्स को मिलेगा फायदा, जानिए निवेश रणनीति

Auto Sector में PLI स्कीम का किन स्टॉक्स को मिलेगा फायदा, जानिए निवेश रणनीति

 पांच वर्षों में 42,500 करोड़ रुपये से अधिक का नया निवेश होगा

पांच वर्षों में 42,500 करोड़ रुपये से अधिक का नया निवेश होगा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur)ने कहा कि सरकार ने भारत की मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ऑटो इंडस्ट्री, ऑटो-कंपोनेंट्स इंडस्ट्री और ड्रोन इंडस्ट्री के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम को मंजूरी दी है. इस PLI स्कीम में 26,058 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    ऑटो सेक्टर के लिए कल बुधवार को एक अच्छी खबर आई. सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए 26 हजार करोड़ के पीएलआई स्कीम की घोषणा की. विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इस स्कीम का फायदा ऑटो सेक्टर को मिलेगा.

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur)ने कहा कि सरकार ने भारत की मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ऑटो इंडस्ट्री, ऑटो-कंपोनेंट्स इंडस्ट्री और ड्रोन इंडस्ट्री के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम को मंजूरी दी है. इस PLI स्कीम में 26,058 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है, जिसमें ऑटो सेक्टर के लिए 25,938 करोड़ रुपए और ड्रोन इंडस्ट्री के लिए 120 करोड़ रुपए हैं.

    पांच साल के लिए प्रभावी होगी 
    ऑटो सेक्टर के लिए PLI स्कीम फिस्कल ईयर 23 से पांच साल के लिए प्रभावी होगी और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के लिए बेस ईयर 2019-20 होगा. इस स्कीम से कुल 10 वाहन निर्माता, 50 ऑटो कंपोनेंट मेकर्स और पांच नए नॉन-ऑटोमोटिव इनवेस्टर्स को लाभ होगा.

    ऑटो शेयरों में तेजी 
    इस खबर के चलते तमाम ऑटो और ऑटो कम्पोनेंट कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी आई है. Nifty Auto index फिलहाल 0.25 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है. वहीं कल इसमें करीब 0.90 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी. कल के कारोबार में Tube Investments, Ashok Leyland, Tata Motors, Bharat Forge, Balkrishna Industries और Bajaj Auto में 1-3.6 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी.

    यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री का ऐलान, सरकार ने बैड बैंक के लिए 30600 करोड़ रुपये की गारंटी मंजूर की
    Geojit Financial Services के वीके विजय कुमार का कहना है कि टेलीकॉम और ऑटो सेक्टर के लिए कल हुए एलान इन सेक्टरों के लिए संजीवनी का काम करेंगे. इससे ऑटो सेक्टर में नए निवेश आते दिखेंगे. ये रिफार्म दिशा में उठाया गया साहसिक कदम है.

     सेक्टर में 42,500 करोड़ रुपए तक का नया निवेश 
    Equity99 के राहुल शर्मा का भी कहना है कि ऑटो और ऑटो कम्पोनेंट इंडस्ट्री के लिए लाई गई ये PLI scheme इस सेक्टर में 42,500 करोड़ रुपए तक का नया निवेश ला सकती है. इसके अलावा 7.5 हजार के करीब नए जॉब भी मिलेंगे.

    स्कीम के तहत 22 ऑटो कम्पोनेंट कवर होते हैं 
    Swastika Investmart के संतोष मीना का कहना है कि इस स्कीम के तहत 22 ऑटो कम्पोनेंट कवर होते हैं. फ्लेक्स फ्यूल किट, हाइड्रोजन फ्यूल सेल, हाइब्रिड एनर्जी स्टोरेज सिस्टम और चार्जिंग पोर्ट, ड्राइव ट्रेन, इलेक्ट्रिक वैक्यूम पंप और इलेक्ट्रिक कम्प्रेसर सहित इलेक्ट्रिक वाहनों के पुर्जों सहित कुल 22 कंपोनेंट्स को ऑटो कंपोनेंट्स PLI स्कीम का फायदा मिलेगा. इसके अलावा कंपोनेंट PLI स्कीम में सनरूफ और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल को भी जोड़ा गया है.

    यह भी पढ़ें – Gold ETF निवेश के लिए अच्छा विकल्प, जानिए कैसे होता है इसमें इन्वेस्ट, क्या क्या हैं फायदे?
    पेट्रोल और डीजल इंजन कंपोनेंट्स, एग्जॉस्ट, आफ्टर ट्रीटमेंट और FIE सिस्टम और ECU, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन असेंबली और इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग सिस्टम भी स्कीम का हिस्सा हैं. हालांकि इस स्कीम का फायदा अब केवल इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को मिलेगा, जबकि पेट्रोल, डीजल और CNG व्हीकल मेकर्स इस स्कीम के तहत कवर नहीं होंगे. इसका फोकस एडवांस्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी पर होगा.

    Santosh Meena का कहना है कि इस स्कीम का फायदा Jamna Auto, Varroc Engineering, GNA Axles, Pricol, Sona BLW, Motherson Sumi और Minda Industries जैसे स्टॉक्स को होगा. एक दूसरी एनालिस्ट अपराजिता सक्सेना का कहना है कि इस स्कीम का फायदा Motherson Sumi, Minda Industris और Lumax Industries जैसे स्टॉक्स को मिलेगा.

    इस नजरिए से Equity99 के राहुल शर्मा की टॉप पिक्स में M&M, Tata Motors & Hero MotoCorp शामिल हैं.

    IIFL Securities के संजीव भसीन का कहना है कि वर्तमान में ऑटो सेक्टर सेमीकंडक्टर के मांग-आपूर्ति की समस्या से जूझ रहा है. लेकिन PLI स्कीम से जुड़ी ये खबर ऑटो सेक्टर के लिए अच्छी खबर है. 3 महीनें के नजरिए से ऑटो सेक्टर काफी अच्छा नजर आ रहा है. संजीव भसीन Hero MotoCorp, Bharat Forge and Bosch को लेकर बुलिश हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज