मंदी की आहट से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को लगा 'डर', जल्द उठाएंगे ये कदम

भाषा
Updated: August 20, 2019, 8:51 PM IST
मंदी की आहट से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को लगा 'डर', जल्द उठाएंगे ये कदम
मंदी से बचने को टैक्स कट, चीन से आयात पर टैरिफ वापसी की सोच रहा अमेरिका

अमेरिका (America) में मंदी (Recession) की खबरों के बीच राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस (White House) इससे निपटने के लिए कर टैक्स कटौती (Tax Cut) और शुल्क वापसी (Revering Tariffs) पर विचार कर रहा है.

  • Share this:
अमेरिका (America) में मंदी (Recession) की खबरों के बीच राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस (White House) इससे निपटने के लिए कर टैक्स कटौती (Tax Cut) और शुल्क वापसी (Revering Tariffs) पर विचार कर रहा है. अमेरिकी अखबार 'द वॉशिंगटन पोस्ट' ने अपनी खबर में कहा कि व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारी अर्थव्यवस्था (Economy) को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाने पर विचार कर रहे हैं. इसमें वेतनभोगियों पर आयकर में अस्थायी कटौती भी शामिल है ताकि कर्मचारियों के हाथ में आने वाला वेतन कुछ बढ़ सके.

चीन पर लगाए नए शुल्क वापस लेने पर विचार
'द न्यूयॉर्क टाइम्स ' के मुताबिक, ट्रंप सरकार चीन से आयातित उत्पादों पर लगाए गए नए शुल्क को भी वापस लेने पर विचार कर रही है. अखबार ने कहा कि अभी बातचीत शुरुआती स्तर पर है और अधिकारियों ने अभी अपने विचार ट्रंप के सामने नहीं रखे हैं. वहीं, व्हाइट हाउस ने खबरों को विवादित बताते हुए कहा कि पेरोल कर में कटौती जैसी चीज पर इस समय कोई विचार नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर को राहत देने के लिए SBI ने 24 घंटे में किए ये दो बड़े ऐलान!

आ रही एक और मंदी
ट्रंप ने रविवार को संवाददाताओं से कहा था, 'मैं हर बात के लिए तैयार हूं. मुझे नहीं लगता कि हम मंदी में पड़ेंगे. हम बहुत अच्छा चल रहे हैं.' सोमवार को जारी एक सर्वेक्षण में अधिकांश अर्थशास्त्रियों ने आंशका जताई है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अगले दो साल में मंदी की चपेट में आ सकती है लेकिन मंदी का यह चक्र अगले साल या उससे अगले साल शुरू हो सकता.

इसी साल शुरू हो जाएगा मंदी का दौर
Loading...

कंपनियों के अर्थशास्त्रियों के संगठन ‘नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकनॉमिस्ट्स (एनएबीई)’ के ताजा सर्वे में 226 में केवल दो प्रतिशत ने कहा कि मंदी इसी साल शुरू हो सकती है. 38 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों ने कहा कि अमेरिका अगले साल मंदी में पड़ सकता है जबकि 34 प्रतिशत ने कहा कि यह इससे अगले साल (2021) से पहले नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...