‪‪कौन हैं ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर के पति दीपक कोचर, क्यों है चर्चा में!

दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर और वीडियोकॉन पर औरंगाबाद और मुंबई में कई ठिकानों पर CBI ने छापा मारा है.

News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 12:27 PM IST
‪‪कौन हैं ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर के पति दीपक कोचर, क्यों है चर्चा में!
दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर और वीडियोकॉन पर औरंगाबाद और मुंबई में कई ठिकानों पर CBI ने छापा मारा है.
News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 12:27 PM IST
ICICI बैंक की पूर्व एमडी व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर और वीडियोकॉन पर औरंगाबाद और मुंबई में कई ठिकानों पर CBI ने छापा मारा है. CBI ने वीडियोकॉन-न्यूपावर मामले में FIR दर्ज की है. चंदा कोचर पर वीडियोकॉन समूह व अपने परिवार की साझे स्वामित्व वाली कंपनी न्यू पावर को बैंक से दिये गये लोन के संबंध में सवाल उठा था, जिसके चलते चंदा कोचर को ICICI बैंक के एमडी और सीईओ पद से इस्तीफा देना पड़ा था. (ये भी पढ़ें: ICICI बैंक की पूर्व-CEO चंदा कोचर मामले में FIR दर्ज, महाराष्ट्र में चार ठिकानों पर CBI छापेमारी)

क्या है मामला
चंदा कोचर पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था. उन्होंने न्यूपावर रिन्यूएबल्स नामक कंपनी को 3250 करोड़ रुपये का 2012 में कर्ज दिलाया, जिसका मालिकाना चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत के पास है. धूत ने बयान दिया था कि जब बैंक से कंपनी को लोन मिला उस समय चंदा कोचर लोन एप्रूव करने वाली कमेटी की सदस्य मात्र थीं और वे उसके सभी सदस्यों को जानते हैं. इस पूरे विवाद का कारण चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं. इस कर्ज को बाद में एनपीए में तब्दील कर दिया गया था.

कौन हैं चंदा कोचर के पति दीपक कोचर

दीपक कोचर का पूरा नाम दीपक वीरेंद्र कोचर है और वे चंदा कोचर से तब मिले जब दोनों पढ़ाई के लिए मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्डडीज में पहुंचे. यहां हुई जान-पहचान गहरे रिश्तों में तब्दील हुई और फिर वह शादी तक पहुंची. इस संस्थान से दीपक कोचर ने मास्टर डिग्री हासिल की. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की है और वहां से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम में ग्रेजुएट हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! SBI के ग्राहकों को पहली बार मिला ये अधिकार, खुद बनाएं अपने ATM के नियम

2008 में दीपक कोचर ने बनाई कंपनी
Loading...

दीपक कोचर ने 2008 में न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी बनाई और वे इसके फाउंडर व सीइओ हैं. 24 दिसंबर 2008 से वे इस कंपनी के डायरेक्टर के पद पर हैं. इस कंपनी की शुरुआत 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाले एक ज्वाइंट वेंचर के रूप में हुआ था. वैकल्पिक ऊर्जा के लिए काम करने वाली इस कंपनी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमुख वेणुधूत गोपाल के परिवार के पास और 50 प्रतिशत हिस्सेदारी कोचर व आडवाणी परिवार के पास थी. उन दिनों चंदा कोचर ICICI बैंक में सीएफओ और ज्वाइंट एमडी थीं.

2016 में छोड़ दिया एमडी का पद
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दीपक कोचर ने वित्त वर्ष 2013-14 और 2014-15 में कंपनी से 3.5 करोड़ रुपये का वेतन लिया, लेकिन इसके बाद उन्होंने कोई वेतन नहीं लिया और फिर अप्रैल 2016 में उन्होंने कंपनी के एमडी का पद छोड़ दिया, हालांकि निदेशक बने रहे. हालांकि इसके बाद कई लोगों ने कंपनी ने इस्तीफे दिये.

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम में मिलेगा बैंक के मुकाबले डबल रिटर्न, होंगे ये फायदे..
First published: January 24, 2019, 12:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...