विंग कमांडर अभिनंदन के बाद अब एयरफोर्ट में इस लड़के की हो रही है चर्चा! जानिए क्यों

असम के 21 साल के सौरव चोरडिया की इंडियर एयरफोर्ट को लेकर जोरदार चर्चा हो रही है. आइए जानें पूरा मामल

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 4:45 PM IST
विंग कमांडर अभिनंदन के बाद अब एयरफोर्ट में इस लड़के की हो रही है चर्चा! जानिए क्यों
सौरव
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 4:45 PM IST
विंग कमांडर अभिनंदन की 51वीं स्क्वॉड्रन का नाम अब ‘फॉल्कन स्लेयर्स’ हो गया है. अभिनंदन मिग-21 बायसन स्क्वॉड्रन का हिस्सा थे. आपको बता दें कि भारत द्वारा एयर स्ट्राइक में उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. खास बात ये है कि वायुसेना की ड्रेस में जो नए पैच लगाएं जाएंगे वो असम के 21 साल के सौरव चोरडिया ने किए हैं. इन लेबल्स में Falcon Slayer और AMRAAM Dodger लिखा दिखाई दे रहा है. सौरव चोरडिया 18 साल की उम्र से डिजाइनिंग कर रहे हैं. वे पॉलिटिकल साइंस ग्रेजुएट हैं. उन्होंने तेजस स्क्वाड्रन, सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम और अन्य लोगों के लिए भी पैच बनाए हैं.ये भी पढ़ें: सावधान! कहीं आपके Aadhaar का तो नहीं हो रहा है गलत इस्तेमाल, ऐसे करें चेक

सिर्फ ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करने वाले सौरव ने IAF के लिए पहली बार कोई पैच डिजाइन नहीं किया है, बल्कि वह कई बार यह काम कर चुके हैं.



बता दें कि ये पैच कपड़े के बने हुए बैज हैं, जो स्क्वाड्रन की पहचान बताएंगे. साथ ही, उस कारनामे की भी जानकारी देंगे, जिसमें स्क्वाड्रन ने हिस्सा लिया हो. इन पैच पर उन विमानों को भी दिखाया गया है, जो स्क्वाड्रन उड़ाते हैं.

51वीं स्क्वॉड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ वाला शोल्डर पैच भी मिला है. यूनीफॉर्म के शोल्डर पैच पर मिग-21 बनाया गया है. लाल रंग में एफ-16 को गिरता हुआ दर्शाया गया है. बैज के ऊपर एमराम डॉजर लिखा है, जबकि नीचे फॉल्कन स्लेयर्स लिखा हुआ है.ये भी पढ़ें: घर बेचकर शुरू किया बिजनेस, अब ये महिला हर महीने कमाती है एक करोड़ रुपये

इंडियन एयर फोर्स के मुताबिक वर्दी पर पैच पहनना स्क्वाड्रन पायलट के लिए आम बात है. इन पैच का मतलब सम्मान से जुड़ा होता है.

यह सम्मान सिर्फ वर्तमान पीढ़ी के लिए ही नहीं, बल्कि भविष्य में आने वाले पायलट को भी मिलेगा. यह पायलट को उपलब्धि हासिल करने जैसा एहसास दिलाता है.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार