RBI डिप्टी गवर्नर पद के लिए इन 4 नामों की चर्चा, ये शख्स है रेस में सबसे आगे...

RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद सरकार ने उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू कर दी है. इस पद के लिए चार नामों की चर्चा है.

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 8:07 PM IST
RBI डिप्टी गवर्नर पद के लिए इन 4 नामों की चर्चा, ये शख्स है रेस में सबसे आगे...
RBI डिप्टी गवर्नर पद की रेस में ये हैं सबसे आगे!
News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 8:07 PM IST
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद सरकार ने उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू कर दी है. बता दें कि विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल समाप्त होने से 6 महीने पहले अपना इस्तीफा दे दिया था. इस पद के लिए चार नामों की चर्चा है. लेकिन नए डिप्टी गवर्नर की रेस में RBI के मौजूदा कार्यकारी निदेशक व मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सदस्य माइकल पात्रा सबसे आगे हैं.

RBI के डिप्टी गवर्नर की रेस में सबसे आगे
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एमपीसी के सदस्य होने के नाते पात्रा डिप्टी गवर्नर पद के लिए पहली पसंद बन सकते हैं. दरअसल, विरल आचार्य के पास डिप्टी गवर्नर पद के साथ मौद्रिक नीति विभाग के भी प्रमुख हैं. ऐसे में उनकी जगह लेने वाले नए डिप्टी गवर्नर को आरबीआई की मौद्रिक नीति और शोध विभाग की जिम्मेदारी भी संभालनी होगी.

ये भी पढ़ें: 3 लाख कंपनियों की जांच करेगी मोदी सरकार, जानें क्या है मामला?

RBI गवर्नर के साथ बेहतर तालमेल
आरबीआई में 2017 से करियर शुरू करने वाले माइकल पात्रा की मौद्रिक नीति को लेकर सोच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से मेल खाती है. दास के दिसंबर 2018 में पद संभालने के बाद से रेपो रेट में लगातार तीन बार हुई कटौती में पात्रा ने हमेशा पक्ष में मतदान दिया है. गवर्नर की तरह उनका भी मानना है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नरम मौद्रिक नीति के साथ राजकोषीय स्तर पर मदद मिलता बहुत जरूरी है. फिलहाल वे अपने काम की रिपोर्ट आचार्य को करते हैं.

ये भी हैं डिप्टी गवर्नर की रेस में-
साजिद चिनॉय- वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेपी मॉर्गन के मुख्य भारतीय अर्थशास्त्री चिनॉय भी नए डिप्टी गवर्नर के आवेदकों में शामिल हो सकते हैं. चिनॉय को आरबीआई ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रुपये पर पड़ने वाले असर का विश्लेषण करने के लिए बनी समिति में शामिल किया था.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए राहत की खबर! यहां शुरू हुई मानसून की बारिश

संजीव सान्याल- वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल को भी नए डिप्टी गवर्नर की दौड़ में शामिल बताया जा रहा है. सान्याल वर्ष 2015 तक सिंगापुर में ड्यूश बैंक के वैश्विक रणनीतिकार रहे हैं. उन्होंने पिछले कुछ महीने से आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दरों में कटौती का मुद्दा उठाया है.

अजीत रानाडे- आदित्य बिड़ला समूह के मुख्य अर्थशास्त्री अजीत रानाडे भी आचार्य के उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में बताए जा रहे हैं. आरबीआई ने उन्हें घरेलू बाजार में तरलता की स्थिति और भारतीय मुद्रा पर वैश्विक कारकों के असर पर अध्ययन को बनाई समिति में शामिल किया था.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...