Home /News /business /

why are it companies shifting from wfh to hybrid model what is the opinion of 3 big tech companies on this jst

WFH से हाइब्रिड मॉडल पर क्यों शिफ्ट हो रही हैं आईटी कंपनियां, क्या है इस पर 3 बड़ी टेक कंपनियों की राय?

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

कोविड-19 के कारण शुरू हुआ वर्क फ्रॉम होम लंबे समय के लिए हमारे साथ रहने वाला है. कंपनियों का मानना है कि इससे प्रोडक्टिविटी बेहतर हुई है. वहीं, अब कई आईटी कंपनियां हाइब्रिड मॉडल ऑफ वर्किंग की ओर जा रही हैं.

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी के कारण शुरू हुए वर्क फ्रॉम होम (WFH) ने धीरे-धीरे न्यू नॉर्मल का रूप ले लिया है. अब आईटी व ऑनलाइनल बिजनेस करने वाली लगभग हर कंपनी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम एनीवेयर दे रही है. कर्मचारियों से भी इसकी मिला-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है. कुछ ऑफिस आकर काम करने को प्राथमिकता दे रहे हैं लेकिन एक बड़ा हिस्सा मौजूदा पद्धति से संतुष्ट है.

भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार एचसीएल, इन्फोसिस और टीसीएस ने भी वर्क फ्रॉम होम को बचाव के तौर पर शुरू किया था लेकिन अब ये कंपनियां वर्क फ्रॉम होम को लॉन्ग टर्म के लिए देख रही हैं. न्यूज18 के मुताबिक, ये कंपनियां अब हाइब्रिड मॉडल को लेकर आगे चलने की योजना बना रही हैं.

ये भी पढ़ें- महामारी की मार से उबर रहा एविएशन सेक्टर, अप्रैल में 1.08 करोड़ घरेलू यात्रियों ने किया हवाई सफर

टीसीएस
कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, “कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा अस्थाई रूप से दी गई थी. लेकिन ऐसा लगता है कि इस पद्धति को अब लंबे समय के लिए अपनाना होगा. कई कंपनियों को लगता है कि वह कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देती हैं तो वे अधिक क्षमता के साथ काम कर पाएंगे.” टीसीएस ने इससे पहले कहा था कि वह काम के हाइब्रिड तरीके की ओर बढ़ रही है जिसमें कर्मचारी ऑफिस व बाहर दोनों जगह से काम कर सकते हैं. कंपनी 25*25 की नीति अपना रही है. इसमें कंपनी के 25 फीसदी एसोसिएट्स ही एक समय पर एक ऑफिस में करेंगे. साथ ही उन्हें अपने समय का 25 फीसदी से अधिक ऑफिस में बिताने की जरुरत नहीं होगी.

इन्फोसिस
आईटी कंपनी इन्फोसिस भी हाइब्रिड वर्किंग मॉडल पर काम कर रही है. हालांकि, कंपनी के पास वर्क फ्रॉम की 3 चरणीय योजना है. कंपनी ने पहले चरण में डेवलपमेंट सेंटर्स के करीब रहे कर्मचारियों को ऑफिस आने सप्ताह में 2 दिन ऑफिस आने के लिए प्रोत्साहित किया है. दूसरे चरण में कंपनी उन कर्मचारियों को भी ऑफिस बुलाना की योजना बना रही है जो डेवलपमेंट सेंटर्स से दूर या किसी दूसरे शहर में हैं. वहीं, तीसरे चरण यानी लॉन्ग टर्म में कंपनी हाइब्रिड मॉडल पर काम करने की योजना बना रही है.

ये  भी पढ़ें- इस सप्ताह शेयर बाजारों में रहेगा उतार-चढ़ाव, वैश्विक रुख सहित इन फैक्टर्स से तय होगी बाजार की दिशा

एचसीएल
एचसीएल ने कहा है कि उसके लिए कर्मचारियों और उनके परिवार की सुरक्षा और स्वाथ्य सबसे महत्वपूर्ण है. बकौल एचसीएल, कंपनी अपने क्लाइंट्स निर्बाध सेवाएं देना चाहती है इसलिए फिलहाल स्थिति को जांच रही है और हाइब्रिड मॉडल के तहत काम कर रही है.

Tags: Infosys, TCS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर