Home /News /business /

why buying a home early in your career is a good idea rrmb

करियर के शुरूआत में ही घर खरीदने में है समझदारी, आप भी जल्‍द बनाएंगे अपना आशियाना तो होंगे ये लाभ

होम लोन पर टैक्‍स छूट का लाभ भी घर खरीदकर लिया जा सकता है.

होम लोन पर टैक्‍स छूट का लाभ भी घर खरीदकर लिया जा सकता है.

करियर के शुरुआत में ही घर खरीदने के बहुत से फायदे हैं. इससे जहां एक ओर ईएमआई चुकाने के लिए लंबा समय मिल जाता है वहीं किराए के रूप में दी जाने वाली धनराशि भी बच जाती है. होम लोन पर टैक्‍स छूट का लाभ भी घर खरीदकर लिया जा सकता है.

नई दिल्‍ली. घर खरीदना हर व्यक्ति का सपना होता है. एक कामकाजी व्‍यक्ति आमतौर पर अपने करियर की शुरुआत में घर खरीदने के बारे में नहीं सोचता. अपना घर लेना शुरुआत में उसकी प्राथमिकताओं में शामिल ही नहीं होता है. अगर हम आर्थिक दृष्टि से देखें तो करियर के शुरुआत में ही घर खरीदना बहुत फायदेमंद है. घर के रूप में आपके पास वास्तव में एक ऐसी संपत्ति हो जाती है, जिसके बूते आप कोई भी बड़ा कदम उठा सकते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि करियर के आरंभिक दिनों में ही घर खरीदना समझदारी भरा कदम है. जब कोई व्‍यक्ति अविवाहित होता है और बच्चे नहीं होते हैं तो जिम्मेदारियां सीमित होती हैं. इसलिए यह प्रॉपर्टी में इनवेस्‍ट करने के लिए सबसे बेहतरीन समय कहा जा सकता है. इसलिए घर खरीदने में देरी करना ठीक नहीं है.

ये भी पढ़ें :  महंगे होते कर्ज के बीच क्‍या दूसरे बैंक में लोन ट्रांसफर कराने से मिलेगा फायदा, क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

लम्बा समय और कम ईएमआई
मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब आप युवा अवस्‍था में घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं तो आपके पास लोन की किस्‍तें चुकाने का लंबा वक्‍त होता है. 20 से 25 साल की उम्र में अगर कोई व्‍यक्ति होम लोन लेता है तो उसे आराम से इसे चुकाने के लिए 20 साल का समय मिल जाता है. इस तरह उस पर ज्‍यादा ईएमआई का बोझ भी नहीं पड़ता और एक संपत्ति वह बना लेता है.

टैक्‍स बेनिफिट्स
आरपीएस ग्रुप के पार्टनर सुरेन गोयल का कहना है‍ कि जब आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं तो आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत टैक्‍स छूट भी मिलती है. होम लोन से होमबायर को कई तरह के टैक्‍स लाभ मिलते हैं. जब कोई युवा अंडर-कंस्‍ट्रक्‍शन घर में निवेश करता है तो वह प्री-कंस्‍ट्रक्‍शन ब्‍याज छूट का लाभ उठा सकता है और वह होम लोन पर चुकाए ब्‍याज पर भी छूट प्राप्‍त करने का हकदार होता है.

अपनी संपत्ति
अवांता इंडिया के एमडी नकुल माथुर का कहना है कि अगर करियर के शुरुआती दिनों में ही घर खरीद लिया जाए तो यह भविष्‍य के लिए बड़ा सहारा होता है. अगर कभी बाद में आर्थिक तंगी आती है तो घर पर लोन लिया जा सकता है. इसी तरह अगर आपने प्‍लाट खरीदा है तो 10-15 साल बाद वह जबरदस्‍त रिटर्न देता है.

ये भी पढ़ें : एसबीआई के ग्राहकों का लोन और महंगा होगा, बैंक ने महीने में दूसरी बार बढ़ाया एमसीएलआर, चेक करें नई दरें

किराए की बचत
गोयल गंगा डेवलपमेंट्स के एमडी अनुज गोयल का कहना है कि अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं तो जो पैसा आप किराए के रूप में दे रहे थे, उसमें थोड़ी रकम और जोड़कर ईएमआई के रूप में देकर आप अपनी संपत्ति बना सकते हैं. समय के साथ आपके होम लोन की रकम घटती जाती है, लोन अमाउंट कम होता जाता है और आप जल्द ही अपने घर के मालिक बन जाते हैं.

Tags: Home, Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर