लाइव टीवी

गुजरात चुनाव का शेयर बाज़ार कनेक्शन- BJP जीती तो आएगा बूम!

News18Hindi
Updated: December 9, 2017, 11:34 AM IST
गुजरात चुनाव का शेयर बाज़ार कनेक्शन- BJP जीती तो आएगा बूम!
नरेंद्र मोदी

गुजरात चुनाव का शेयर बाजार कनेक्शन!

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2017, 11:34 AM IST
  • Share this:
गुजरात चुनाव को लेकर देशभर में काफी गहमा-गहमी मची है और घरेलू शेयर बाजार भी इससे अछूता नहीं. दो चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को इसके नतीजे आएंगे और इसका असर शेयर बाजार पर भी दिखेगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिज़नेस और इंडस्ट्री के लिहाज से गुजरात काफी अहम है और यहां कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों ने भी शानदार रिटर्न दिया है.

चुनाव का बाजार पर क्या होगा असर
एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट गुजरात में बीजेपी की जीत की उम्मीद कर रहा है. रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में रहा तो मार्केट में रिकॉर्ड तेजी आएगी, लेकिन फाइनल रिजल्ट आने तक मार्केट में दबाव रहेगा. हाल में रिसर्च फर्म नोमुरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अगर सत्तारूढ़ पार्टी चुनाव हारती है तो इसका बाजार पर निगेटिव असर होगा, क्योंकि राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक सुधारों को लेकर सरकार जो कदम उठाए है उन पर असर पड़ता है.

गुजरात चुनाव और शेयर बाजार



एयूएम कैपिटल के राजेश अग्रवाल का कहना है कि गुजरात चुनाव को लेकर अगर किसी तरह की नकारात्मक खबरें आती भी हैं, तो बाजार पर निगेटिव असर होगा. शेयर बाजार में लिस्टेड ज्यादातर बड़ी कंपनियां गुजरात से संबंधित है. हालांकि, चुनाव में बीजेपी की जीत को लेकर ट्रेडर्स निश्चिंत नजर आ रहे है.

कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल बताते है कि गुजरात इलेक्शन इस साल के लिए सबसे बड़ा पॉलिटिकल डेवलपमेंट है, जो मार्केट को नई दिशा दे सकता है. अगर बीजेपी वहां जीतती है तो मार्केट के लिए पॉजिटिव सेंटीमेंट होगा, लेकिन जबतक क्लेरिटी नहीं आती, मार्केट में दबाव रहेगा. अगर रिजल्ट उल्टा होता है तो मार्केट में बड़ी गिरावट दिखेगी.

ईक्वीनोमिक्स रिसर्च के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक जी. चोक्कलिंगम का कहना है कि अब से लेकर चुनावी नतीजों तक शेयर बाजार की तेजी पर ब्रेक लगा रहेगा. गुजरात विधानसभा के चुनाव राष्ट्रीय स्तर पर मोदी की लोकप्रियता के पैमाने का सैम्पल समझे जाएंगे. शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के लिए मोदी की जीत जरूरी है.

 

गुजरात की इन कंपनियों ने दिया बड़ा रिटर्न


(1) जीएमडीसी, दिया 62 फीसदी रिटर्न 
जीएमडीसी (गुजरात खनिज विकास निगम लिमिटेड) यह गुजरात सरकार की कंपनी है और माइनिंग-मिनरल प्रोसेसिंग करती है. जीएमडीसी लिग्नाइट बेचने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी लिग्नाइट, बॉक्साइट और मैंगनीज ओर का प्रोडक्शन करती है. जीएमडीसी पावर जेनरेशन कारोबार में भी है. वित्त वर्ष 2017 में जीएमडीसी का मुनाफा 324 करोड़ रुपये था, जबकि आय 1582 करोड़ रुपये रही थी।

(2) अरविंद लिमिटेड, दिया 24 फीसदी रिटर्न
अरविंद लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी टेक्सटाइल कंपनी है. ऐरो, फ्लाइंग मशीन और यूएसपीए कंपनी के मशहूर ब्रांड हैं. इसके अलावा न्यूपोर्ट, मेगामार्ट और द अरविंद स्टोर भी मशहूर ब्रांड्स हैं. वित्त वर्ष 2017 में अरविंद का मुनाफा 318 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 9236 करोड़ रुपये रही थी.

(3) गुजरात गैस, दिया 56 फीसदी रिटर्न
गुजरात गैस, देश की सबसे बड़ी सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूटर कंपनी है. कंपनी का गुजरात के 22 जिलों और दादरा नगर हवेली में नेटवर्क है. कंपनी का महाराष्ट्र के पालघर में भी गैस डिस्ट्रिब्यूशन कारोबार है. कंपनी के मुनाफे में सालाना 41 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है. वित्त वर्ष 2017 में गुजरात गैस का मुनाफा 220 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 5238 करोड़ रुपये रही थी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2017, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर