Home /News /business /

Share Market में दो दिनों से क्यों है जबरदस्त तेजी? जानिए इसके पीछे के 5 कारण

Share Market में दो दिनों से क्यों है जबरदस्त तेजी? जानिए इसके पीछे के 5 कारण

शेयर बाजार में दो दिनों से क्यों है जबरदस्त तेजी के पीछे के 5 मुख्य कारण ये हैं.

शेयर बाजार में दो दिनों से क्यों है जबरदस्त तेजी के पीछे के 5 मुख्य कारण ये हैं.

भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Markets) में बुधवार को तेजी देखने को मिली. BSE सेंसेक्स जहां 1016 अंकों से अधिक की उछाल के साथ 58,649 अंक पर पहुंच गया है, वहीं निफ्टी करीब 293 अंकों की बढ़त के साथ 17,469 के स्तर पर पहुंच गया है. इस तेजी के पीछे मुख्य कारणों में RBI की मॉनिटरी पॉलिसी में कोई बदलाव न होगा, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे के बारे में चिंता का कम होना, सभी सेक्टर के शेयरों में लगातार खरीदारी और हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में तेजी शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Markets) में मंगलवार के बाद बुधवार को तेजी देखने को मिली. BSE सेंसेक्स जहां 1016 अंकों से अधिक की उछाल के साथ 58,649 अंक पर पहुंच गया है, वहीं निफ्टी करीब 293 अंकों की बढ़त के साथ 17,469 के स्तर पर पहुंच गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं लगातार दूसरे दिन बाजारों पर हरा रंग क्यों चढ़ा हुआ है? इसके पीछे 5 मुख्य कारण हैं.

    1. RBI मॉनिटरी पॉलिसी में कोई बदलाव न होना
    RBI की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) ने बुधवार को रेपो रेट में कोई बदलाव किए बिना 4 पर्सेंट पर बनाए रखा. साथ ही साथ ही ‘उदार’ नीतिगत रुख को कामय रखा. RBI ने रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 पर्सेंट पर बरकरार रखा. मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) रेट भी 4.25 पर्सेंट पर बरकरार रखा गया है. बाजार ने इससे राहत महसूस की है. इसके अलावा, हाल में सरकार ने अर्थव्यस्था से जुड़े एक आंकड़ा जारी किया था, जिसके मुताबिक कुल 22 इंडिकेटरों में से 19 इंडिकेटरों में मजबूत रिकवरी दिखी है. यह अर्थव्यवस्था के तेजी से कोरोना-पूर्व स्तर पर लौटने का संकेत है.

    ये भी पढ़ें – बड़े ब्रोकरेज हाउस ने बरकरार रखी Bharti Airtel की Buy रेटिंग, टारगेट वर्तमान से 22% अधिक

    2. कोरोना का खतरा घटने से मजबूत ग्लोबल संकेत
    अमेरिका के शीर्ष पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट, डॉ. एंटनी फौसी की कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अधिक गंभीर होने की संभावना ना होने से जुड़ी टिप्पणी के बाद इस नए वेरिएंट के आर्थिक असर को लेकर बाजार की चिंता दूर हुई है. अमेरिका के सभी प्रमुख इंडेक्स मंगलवार को मजूबत बढ़त के साथ बंद हुए थे.

    न्यूयॉर्क का Dow Jones Industrial Averag इंडेक्स 1.4 बढ़ा, जबकि S&P 500 में 2.07 पर्सेंट की और Nasdaq Composite में 3.03 पर्सेंट की बढ़त दर्ज की गई. यूरोपीय बाजार भी मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए. इस बीच, एशिया के दूसरे प्रमुख शेयर बाजारों में शंघाई, सियोल और टोक्यो में बुधवार को हरे निशान में कारोबार करते देखे गए.

    ये भी पढ़ें – Cryptocurrency Return: Terra टोकन में 10,000 रुपये एक साल में बन गए 12 लाख

    3. सभी सेक्टर में खरीददारी से पॉजिटिव कारोबार
    निफ्टी के सभी सेक्टरर्स में लगभग 1 पर्सेंट की तेजी देखी जा रही है. सबसे अधिक तेजी IT शेयरों में दिखी. निफ्टी IT इंडेक्स में दिन के कारोबार में करीब 2 पर्सेंट की उछाल आई. इसके बाद बात करें तो, फाइनेंशियल सर्विसेज और बैंकिंग इंडेक्स 1.5 पर्सेंट की तेजी देखी गई. मीडिया इंडेक्स 1.2 पर्सेंट, जबकि मेटस, ऑटो, FMCG और फार्मा इंडेक्स करीब 1 पर्सेंट के बढ़त के साथ बंद हुए.

    4. रिलायंस इंडस्ट्रीज का TA’ZIZ के साथ जॉइंट वेंचर
    रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों का बेंचमार्क इंडेक्स में सबसे ज्यादा वेटेज है. अबु धाबी की कंपनी TA’ZIZ के साथ Ruwais में 2 अरब अमेरिकी डॉलर के केमिकल प्रोजेक्ट्स के लिए जॉइंट वेंचर का ऐलान करने के बाद रिलायंस के शेयरों में बुधवार 2% की तेजी आई. कंपनी ने बताया कि नया ज्वाइंट वेंचर 2 अरब डॉलर से अधिक के निवेश के साथ क्लोर-अल्कली, एथिलीन डाइक्लोराइड (ईडीसी) और पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) उत्पादन फैसिलिटी का निर्माण और संचालन करेगा.

    ये भी पढ़ें – IPO लाने की तैयारी में फैबइंडिया, 3770 करोड़ रुपये जुटाने की योजना, जानिए बाकी डिटेल्स

    5. टेक्निकल व्यू: नीच की तरफ मजबूत सपोर्ट
    Hem Securities, में PMS के हेड मोहित निगम ने बताया, “टेक्निकल मोर्चे पर, निफ्टी-50 के लिए 17,500 एक प्रमुख रेजिस्टेंस लेवल हैं, जिससे पार करने में उसे थोड़ी दिक्कत हो सकती है. वहीं नीचे आने पर 16,900 का लेवल उसके लिए मजबूत सपोर्ट के रूप में काम कर सकता है. इसी तरह, बैंक निफ्टी के लिए प्रमुख रेजिस्टेंस लेवल और सपोर्ट लेवल क्रमशः 37,300 और 35,500 हैं.” HDFC सिक्योरिटीज रिटेल रिसर्च ने कहा, “निफ्टी के 15 मिनट के फ्यूचर चार्ट से पता चलता है कि चैनल ब्रेकआउट के बाद इंडेक्स तेजी से बढ़ा है. यह एक पॉजिटिव संकेत है.”

    Tags: BSE Sensex, Omicron, Reliance, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर