Home /News /business /

सेंसेक्स में मंगल : क्यों आई लगभग 900 अंकों की तेजी, जानिए इसके पीछे की कहानी

सेंसेक्स में मंगल : क्यों आई लगभग 900 अंकों की तेजी, जानिए इसके पीछे की कहानी

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बारे में चिंता कुछ कम हुई है.

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बारे में चिंता कुछ कम हुई है.

भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Market) में मंगलवार का दिन ‘मंगलकारी’ रहा. कई दिनों से चल रही गिरावट के बाद भारतीय बाजारों में अच्छा-खासा उछाल देखा गया. 886 अंकों की बढ़त के साथ सेंसेक्स 57,633 पर बंद हुआ तो तो निफ्टी 1.56% उछाल के साथ 17,176 पर बंद होने में कामयाब हुआ. बाजार से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बारे में चिंता कुछ कम हुई है. अब माना जा रहा है कि ये वायरस पहले के मुकाबले अधिक घातक नहीं है. इसी के चलते वैश्विक बाजारों में तेजी दर्ज की गई है और उसी के फलस्वरूप भारतीय बाजारों में भी खरीदारी लौट रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Market) में मंगलवार का दिन ‘मंगलकारी’ रहा. कई दिनों से चल रही गिरावट के बाद भारतीय बाजारों में अच्छा-खासा उछाल देखा गया. 886 अंकों की बढ़त के साथ सेंसेक्स 57,633 पर बंद हुआ तो तो निफ्टी 1.56% उछाल के साथ 17,176 पर बंद होने में कामयाब हुआ. BSE मिडकैप और स्मालकैप में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

    बाजार से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बारे में चिंता कुछ कम हुई है. अब माना जा रहा है कि ये वायरस पहले के मुकाबले अधिक घातक नहीं है. इसी के चलते वैश्विक बाजारों में तेजी दर्ज की गई है और उसी के फलस्वरूप भारतीय बाजारों में भी खरीदारी लौट रही है.

    ये भी पढ़ें – अच्छी कमाई करवा सकता है राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो का ₹250 वाला ये स्टॉक!

    ओमिक्रॉन के बारे में चिंता हुई कम
    जिओजित फिनांशियल सर्विसेस (Geojit Financial Services) के रिसर्च हेड विनोद नायर का इस उछाल के बारे में कहना है कि घरेलू शेयर बाजारों में व्यापक खरीद के चलते रिकवरी देखने को मिली है. ग्लोबल मार्केट में भी सकारात्मक तरीके से ट्रेडिंग हुई है, क्योंकि कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में चिंताएं कम हुई हैं.

    कल आएगी RBI की पॉलिसी
    इसके साथ ही, चीन के सेंट्रल बैंक द्वारा पॉलिसी में ढील देने से चीनी बाजारों में तेजी का मौहाल रहा. भारतीय बाजारों में, बैंकिंग और फाइनेंशियल स्टॉक्स में तेजी देखी गई, क्योंकि RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने कल पॉलिसी डिसीजन के बारे में घोषणा की है. माना जा रहा है कि शॉर्ट-टर्म में अनिश्चितताओं को देखते हुए RBI की पॉलिसी में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है.

    ये भी पढ़ें – आम Fixed Deposit से कहीं बेहतर है टैक्स सेविंग FD में पैसा लगाना, जानिए कैसे

    व्हाइट हाउस (White House) के चीफ मेडिकल एडवाइजर के कोरोना के नए वेरिएंट के बारे में बयान देने के बाद वॉल स्ट्रीट में तेजी देखी गई. चीफ मेडिकल एडवाइजर ने कहा थआ कि नया वेरिएंट ज्यादा घातक नहीं है. इस बयान के बाद वॉल स्ट्रीट का बेंचमार्क S&P 500 इंडेक्स में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि आई थी.

    Tags: BSE Sensex, NSE, Share market, Stock market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर