होम /न्यूज /व्यवसाय /ई-केवाईसी नहीं करवा पाने वाले किसानों को मिलेगी या नहीं पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त?

ई-केवाईसी नहीं करवा पाने वाले किसानों को मिलेगी या नहीं पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त?

12 करोड़ लाभार्थियों को मिलनी है पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त

12 करोड़ लाभार्थियों को मिलनी है पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को 11वीं किस्त मिलनी है. इसके लिए सरकार ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. लेकिन प ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि की 11वीं किस्त का 12 करोड़ लाभार्थी किसान इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस योजना के तहत ऐसे कई पंजीकृत किसान हैं जिनके सामने इस राशि को लेकर एक समस्या खड़ी हो गई है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी जिसे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया है. लेकिन दिक्कत यह है कि फिलहाल ई-केवाईसी का विकल्प किसान पोर्टल पर नजर ही नहीं आ रहा है. खबरें यहां तक हैं कि सरकार कुछ दिन के लिए इसे स्थगित कर दिया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें अगली किस्त मिलेगी या नहीं?

ये भी पढ़ें- भारत पर पड़ा रूस-यूक्रेन युद्ध का बोझ, यूरिया और उर्वरक उत्पादन की लागत में 1 लाख करोड़ की बढ़ोतरी!

अब क्या करें किसान
अब जबकि किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का विकल्प नहीं दिख रहा है तो ऐसे में किसानों को क्या करना चाहिए. तो ऐसे में आपके पास 2 विकल्प हैं. एक यह कि आप नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना ई-केवाईसी करवाएं. हालांकि, वहां आपको काफी भीड़ देखने को मिल सकती है. वहीं, दूसरा ऑप्शन आपके पास इतंजार करने का है. दरअसल, यह भी संभव है कि सरकार ने जिस तरह पिछली बार बिना केवाईसी के ही किसानों के खाते में किस्त भेज दी थी वैसे ही इस भार भी संभव है कि आपको बगैर केवाईसी के ही किस्त प्राप्त हो जाए.

केवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ी
केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए ई-केवाईसी की अंतिम तिथि में बदलवा किया है. पहले जहां आप 31 मार्च 2022 तक अपना केवाईसी करवा सकते थे. वहीं, अब इसकी अंतिम तिथित 31 मई 2022 कर दी गई है

ये भी पढ़ें- सब्सिडी से किसानों पर नहीं पड़ता महंगे उर्वरक का बोझ, अन्‍य देशों के दाम देखकर उड़ जाएंगे होश!

पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर चार महीने में 1 बार इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 2,000 रुपए की राशि भेजती है. इस तरह आदर्श तौर पर हर वित्त वर्ष की शुरुआत में 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच इसकी पहली किस्त किसानो ं को मिल जाती है. इसी तरह दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच मिल जाती है.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें