दिवाली के मौके पर ये कंपनी देगी बंपर प्रोमोशन, 5000 कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

विप्रो अपने 5 हजार कर्मचारियों को प्रोमोशन देने की तैयारी कर रही.

दिग्गज IT कंपनी Wipro अपने 5,000 कर्मचारियों को प्रोमोशन देने की तैयारी में है. इन कर्मचारियों का प्रोमोशन आने वाली तिमाही तक पूरा कर लिया जाएगा.

  • Share this:
    बेंगलुरू. दिवाली से ठीक पहले दिग्गज IT कंपनी विप्रो (Wipro) के कर्मचारियों को एक नई सौगात मिल सकती है. दरअसल, विप्रो आने वाली तिमाही में अपने 5,000 कर्मचारियों को प्रोमोट करने का प्लान बना रही है. इस बारे में बिजनेस स्टैंडर्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपने कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए यह कदम उठा रही है. सितंबर माह में खत्म हुई तिमाही में विप्रो में कर्मचारियों के बने रहने की दर 17 फीसदी थी जो कि पिछली ​तिमाही से करीब 0.60 फीसदी कम है.

    इन कर्मचारियों को होगा प्रोमोशन
    इस रिपोर्ट में विप्रो के HR Head सौरभ गोविल के हवाले से लिखा गया है कि दूसरी कंपनियों के मुकाबले कर्मचारियों को बनाए रखने की दर के मामले में विप्रो ने बेहतर किया है. कंपनी ने कर्मचारियों को हाइक दे दिया है और आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर प्रोमोशन की तैयारी की जा रही है. 5 साल से 8 साल के अनुभव वाले करीब 5 हजार कर्मचारियों को प्रोमोट किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल सकता है PF के साथ कटने वाली पेंशन निकालने का नियम


    विप्रो



    फ्रेशर्स को मिल चुका है बोनस
    जून में खत्म हुई पहली तिमाही में कंपनी ने अपने फ्रेशर्स को 1 लाख रुपये का रिटेंशन बोनस दिया था. इन्हें कैंपस प्लेसमेंट के जरिए हायर किया गया था और कंपनी में एक साल पूरा कर चुके थे. कैंपस प्लेसमेंट (Campus Placement) के माध्यम से आए उन कर्मचारियों को भी बोनस दिया गया , जिन्होंने कंपनी में 3 साल से अधिक समय से हैं.

    बड़े स्तर पर जूनियर कर्मचारी बदल रहे नौकरी
    कंपनी की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पिछली तिमाही मे आईटी क्षेत्र से जूनियर कर्मचारियों ने बड़े स्तर पर कंपनी छोड़ा है. हालांकि, इन कर्मचारियों में सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले नहीं थे, क्योंकि उन्हे पहले से ही बेहतर बोनस, इंसेटिव और सैलरी मिल चुका था.

    ये भी पढ़ें: सरकार के एक फैसले से इंश्योरेंस कंपनियों की हुई चांदी, 1 महीने में हुई ₹2500 करोड़ की कमाई

    भविष्य की तैयारी कर रही कंपनी
    इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने इस प्रोमोशन में एल1 कर्मचारियों को एल2 और एल2 कर्मचारियों को एल3 स्तर पर प्रोमोट किया गया है. बता दें कि आईटी कंपनियों में कर्मचारियों को अलग—अलग स्तर पर बांटा जाता है, जिसमें एल1 में आने वाले कर्मचारी सबसे जूनियर स्तर के हैं. कंपनी के हेड एचआर ने कहा है कि हम तैयार रहना चाहते हैं. यही कारण है कि हम अपने कर्मचारियों को तैयार कर रहे हैं और इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग और रि-स्किलिंग के माध्यम से तैयार कर रहे हैं. हमारे इन कदमों का असर अगले दो से तीन तिमाहियों में रेवेन्यू में बढ़ोतरी के रूप में देखने को मिलेगा. आईटी कंपनियां सब कॉन्ट्रैक्टर पर अपनी निभर्रता को कम कर रही हैं. ये कंपनियां अपने प्रमुख लोकेशन पर कर्मचारियों को संख्या में इजाफा कर रही है. कंपनी के अनुसार, अमरीका में 68 फीसदी कर्मचारी लोकल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.