• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 10 रुपये में खोलें Post Office में ये अकाउंट, सेविंग अकाउंट से ज्यादा मिलेगा ब्याज

10 रुपये में खोलें Post Office में ये अकाउंट, सेविंग अकाउंट से ज्यादा मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस की तमाम बचत योजनाओं में से रिकरिंग डिपॉजिट (RD) सबसे अधिक लोकप्रिय है. इसकी वजह यह है कि इसमें निवेश करना सबसे आसान है और दूसरी बचत योजनाओं के मुकाबले यहां जमा पर ज्यादा ब्याज मिलता है.

  • Share this:
    डाकघर (Post office) की बचत योजनाएं (Savings plans) आम लोगों के बीच, विशेष तौर पर ग्रामीण भारत में काफी लोकप्रिय हैं. पोस्ट ऑफिस की तमाम बचत योजनाओं में से रेकरिंग डिपॉजिट (RD) सबसे अधिक लोकप्रिय है. इसकी वजह यह है कि इसमें निवेश करना सबसे आसान है और दूसरी बचत योजनाओं के मुकाबले यहां जमा पर ज्यादा ब्याज मिलता है. आरडी (RD) की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए पोस्ट ऑफिस ने आरडी ग्राहकों को मासिक किस्त का भुगतान ऑनलाइन करने की सुविधा दी है. (ये भी पढ़ें: Election Result 2019: इस वजह से अब सेंसेक्स छुएगा 50 हजार!)

    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए मिलेगी सुविधा
    पोस्ट ऑफिस ने ऑनलाइट किस्त डिपॉजिट करने की सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के जरिये दी है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस में जाकर आरडी खाता से IPPB से लिंक करना होगा. इसके बाद आईपीपीबी खाते से ऑनलाइन या आईपीपीबी ऐप (IPPB App) से आरडी की मासिक किस्त का भुगतान किया जा सकता है.



    आरडी के फायदे
    >> रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की सेविंग पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं.
    >> आरडी के लॉक इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है.
    >> रेकरिंग डिपॉजिट से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है.
    >> आरडी में अकाउंट खोलते समय ही टाइम पिरियड तय हो जाता है. टाइम पीरियड खत्म होने पर आपको ब्याज समेत पूरा भुगतान मिल जाता है.
    >> आरडी की खासियत है कि इसमें नियमित निवेश के साथ फिक्स डिपॉजिट के फायदे मिलते हैं. ब्याज तय होने से आय की निश्चितता रहती है और बैंकों की ओर से ऑफर मिलने से सहूलियत रहती है. आरडी में एक खास लक्ष्य के लिए रकम इकट्ठा की जा सकती है.
    >> आरडी 10 साल तक हो सकती है. इसमें लंबे समय का इनवेस्टमेंट प्लान बनाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Modi 2.0: बाजार में फिर चलेगा मोदी मैजिक, 5 साल बाद मिला ये बड़ा संकेत

    बैंकों से ज्यादा मिलेगा मुनाफा
    देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने आरडी पर 6.80 से 6.85 फीसदी दर से ब्याज देता है. वहीं पोस्ट ऑफिस में फिलहाल 7.30 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहे हैं. हालांकि, पोस्ट ऑफिस में आरडी की अवधि 5 साल होगी, वहीं बैंकों में आप एक साल से 10 साल का विकल्प चुन सकते हैं.

    खाता खोलना है आसान
    पोस्ट ऑफिस में आरडी खोलना बेहद आसान है. आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में यह खोल सकते हैं. आप एक या एक से ज्यादा खाता भी खोल सकते है. छोटे बच्चों के नाम पर भी यह खाता खोला जा सकता है. 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं. दो लोग मिलकर संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: चुनाव नतीजों से इन कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी, यहां मिलेगा पैसा बनाने का मौका!

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज