सिर्फ 100 रुपये में खोलें खाता! बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, नहीं है मिनिमम बैलेंस रखने जरूरत

सिर्फ 100 रुपए देकर खाता खुलवाया जा सकता खाता. आइए आपको बताते हैं इस खाते के साथ मिलने वाली उन खास सेवाओं के बारे में जो इस बैंक को दूसरे सरकारी बैंक से अलग बनाती हैं...

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 6:18 AM IST
सिर्फ 100 रुपये में खोलें खाता! बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, नहीं है मिनिमम बैलेंस रखने जरूरत
मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं
News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 6:18 AM IST
पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी भारत की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया था. जहां सिर्फ 100 रुपए देकर खाता खुलवाया जा सकता है. 1 सितंबर 2018 को मोदी सरकार ने पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लॉन्च किया था. पोस्ट ऑफिस में तीन तरह के बचत खाता खुलवाने केऑप्शन्स हैं. खास बात ये है की तीनों तरह के खातों में आपको किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं रखी गई है. आइए आपको बताते हैं इस खाते के साथ मिलने वाली उन खास सेवाओं के बारे में जो इस बैंक को दूसरे सरकारी बैंक से अलग बनाती हैं:

इन तीनों खातों पर आपको सरकारी बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलेगा. यह 5.5 फीसदी होगा. इन तीन तरह के खातों में रेग्युलर सेविंग्स अकाउंट और दो तरह के बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकाउंट्स भी हैं. आइए आपको बताते हैं इन खातों के बारे में कुछ जरूरी बातें...

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड में एड्रेस और किसी बदलाव के लिए UIDAI ने जारी किए नए नियम!

सफल खाता: आप 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र के हैं, तो आप सिर्फ 100 रुपये जमा करवा कर यह खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ आपको फ्री एटीएम-डेबिट कार्ड मिलेगा. हालांकि इसमें आप 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख सकते. नॉमिनेशन फैसिलिटी भी मिलेगी.



सुगम खाता: सुगम खाता भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का कोई भी व्यक्ति खोल सकता है. हालांकि इसमें शुरुआत में खाता खुलवाने के लिए रकम जमा करना अनिवार्य नहीं है. मिनिमम बैलेंस की शर्त नहीं है. इसमें भी आप अधिकतम बैलेंस 1 लाख रुपये रख सकते हैं. डेबिट कार्ड फ्री मिलेगा और नोमिनेशन फै‍स‍िलिटी भी मिलेगी.

सरल खाता: 10 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले सामान्य केवाईसी डिटेल के साथ ये खाता खुलवा सकते हैं. इसमें न्यूनतम बैलेंस की शर्त तो नहीं है, लेकिन इसमें आप 50 हजार रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख पाएंगे. इसके साथ भी आपको फ्री एटीएम कम डेबिट कार्ड और नोमिनेशन फैसिलिटी मिलेगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: नवरात्र पर इन लोगों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, 5000 रुपए तक बढ़ेगी सैलरी

घर पर ही बैंक‍ की सेवाएं
इन तीनों श्रेणी में जब आप खाता खुलवाते हैं, तो आपको डोर स्टेप बैंक‍िंग की सुविधा भी मिलती है. इसके लिए आपको 15 से 35 रुपये का चार्ज चुकाना पड़ेगा.

अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन
अगर आप इंडिया पोस्ट एटीएम और पीएनबी बैंक के एटीएम से लेन-देन करते हैं, तो महीने में सभी लेन-देन चार्ज फ्री होंगे. हालांकि मेट्रो शहरों में आप दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकते हैं. नॉन-मेट्रो शहरों के लिए 5 लेन-देन फ्री हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 6:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...